Move to Jagran APP

Haryana By Election: ऐलनाबाद से भाजपा में कैप्टन अभिमन्यु नाम भी उछला, जाट नेता होने का हवाला

Haryana By Election हरियाणा में ऐलानाबाद सीट के उपचुनाव काे लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। इनेलो की ओर से अभय चौटाला को उम्‍मीदवार घोषित कर दिया गया है। भाजपा में अब कैप्‍टन अभिमन्‍यु का नाम उछाला जा रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 05:06 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 05:06 PM (IST)
Haryana By Election: ऐलनाबाद से भाजपा में कैप्टन अभिमन्यु नाम भी उछला, जाट नेता होने का हवाला
भाजपा नेता कैप्‍टन अभिमन्‍यु और इनेलो नेता अभय चौटाला। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। Haryana By Election: हरियाणा में भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के दो साल के कार्यकाल में बरौदा के बाद ऐलनाबाद में होने जा रहे उपचुनाव में मुकाबला रोचक हो सकता है। इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला की घेराबंदी के लिए कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा-जजपा गठबंधन मजबूत रणनीति बनाने में जुटे हैं। कांग्रेस ने अपने लिफाफे में विकल्प के तौर पर जिस तरह प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा का नाम सुरक्षित रखा हुआ है, ठीक उसी तरह भाजपा में पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के नाम को उछाला जा रहा है। इसके लिए तर्क दिया जा रहा है कैप्‍टन अभिमन्‍यु भी जाट नेता हैं और वह अभय चौटाला को कड़ी टक्‍कर दे सकते हैं।

loksabha election banner

 हरियाणा की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर रोचक और कड़ा होगा मुकाबला

ऐसा इसलिए किया गया कि यदि भाजपा हाईकमान किसी वजह से पार्टी में अचानक शामिल हुए गोबिंद कांडा के नाम पर सहमत नहीं हुआ तो जाट चेहरे के रूप में कैप्टन अभिमन्यु के नाम पर विचार किया जा सकता है। ओमप्रकाश धनखड़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं और पिछली सरकार में पावरफुल मंत्री थे। पार्टी ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को ऐलनाबाद उपचुनाव का प्रभारी बनाया है। ऐलनाबाद में 50 फीसद से ज्यादा जाट मतदाता हैं, लेकिन भाजपा-जजपा गठबंधन को लगता है कि यदि कांग्रेस ने भी जाट उम्मीदवार को उतार दिया तो जाट मतों में बिखराव हो जाएगा, जिसका फायदा गैर जाट उम्मीदवार के रूप में गठबंधन उठा सकता है।

कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक में उछला था प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा का नाम

ऐसी ही सोच कांग्रेस की है। तभी कोर ग्रुप की बैठक में सिरसा से सांसद रह चुकी कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा का नाम ऐलनाबाद से लड़ने के लिए उठा। हालांकि सैलजा इसके लिए तैयार नहीं होगी, लेकिन दलित व गैर जाट चेहरा होने के साथ ही कांग्रेस को मजबूत नाम का लाभ जरूर मिल सकता है।

इसी तरह भाजपा की प्रांतीय चुनाव समिति की करीब साढ़े तीन घंटे चली बैठक में जब सिलसिलेवार नामों पर चर्चा हुई तो गैर जाट गोबिंद कांडा, जाट आदित्य देवीलाल चौटाला तथा जाट व गैर जाट निताशा सिहाग के नामों के साथ-साथ पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का नाम भी उछाला गया। अचानक आए इस नाम पर कुछ लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट तैर गई तो कुछ गंभीर मंथन-चिंतन की मुद्रा में आ गए।

 अभय को चुनाव में और दुष्यंत को पार्टी में कैप्टन के जरिये मात देने की सोच

भाजपा हालांकि कांग्रेस उम्मीदवार के बाद ही अपने उम्मीदवार का नाम तय करेगी, लेकिन कैप्टन अभिमन्यु के नाम को विकल्प के रूप में अपने पास रख लिया गया है। जननायक जनता पार्टी ने जिस तरह ऐलनाबाद के चुनावी रण से पीछे कदम उठाते हुए यह सीट भाजपा को समर्पित कर दी, उसे देखते हुए भाजपा भी यहां अगला नया गेम बनाने की तैयारी में है। भाजपा गैर जाटों के साथ-साथ जाटों को भी संदेश देना चाह रही है कि वह उनके बुरे में कतई नहीं है।

कैप्टन अभिमन्यु के पास हालांकि उत्तर प्रदेश के चुनाव सह प्रभारी की जिम्मेदारी है और वह वहां व्यस्त हैं, लेकिन हाईकमान का आदेश हुआ तो वह मना नहीं कर पाएंगे। इससे जाटों की राजनीति करने वालों के मकसद तो हल होंगे ही, साथ ही भाजपा के रणनीतिकारों को अपने सहयोगी दल जजपा संयोजक दुष्यंत चौटाला की काट भी मिल जाएगी। अभय को चुनाव में और दुष्यंत को पार्टी में कैप्टन के जरिये मात देने का अवसर भी भाजपा तलाश सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.