Move to Jagran APP

नगर निगम का डाटा अपडेट नहीं, रजिस्ट्रियां करवाना हुआ मुश्किल

डाटा अपडेट न होने के कारण रजिस्ट्रियां होना मुश्किल हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 05:58 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 06:00 AM (IST)
नगर निगम का डाटा अपडेट नहीं, रजिस्ट्रियां करवाना हुआ मुश्किल
नगर निगम का डाटा अपडेट नहीं, रजिस्ट्रियां करवाना हुआ मुश्किल

जागरण संवाददाता, करनाल : जिले की तहसीलों में लंबे समय से अटका रजिस्ट्री कार्य शुरू हो गया है, जिससे प्रॉपर्टी खरीद व बेचने वाले लोगों को बड़ी राहत मिल पाई है। हालांकि सर्वर में कुछ खामी के चलते कर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ा, लेकिन वीरवार को करनाल में तीन रजिस्ट्री हुईं जबकि शुक्रवार के लिए नौ लोगों के टोकन लगे हैं।

loksabha election banner

बुधवार को छह लोगों के टोकन लगे थे। वीरवार को इनमें जहां शहरी क्षेत्र से संबंधित तीन रजिस्ट्री हुईं तो वहीं दो लोगों के दस्तावेजों में खामियां रहीं जबकि टोकन ले चुका एक व्यक्ति रजिस्ट्री कराने के लिए पहुंचा ही नहीं। वहीं इंद्री में सात रजिस्ट्रियां हुई। रजिस्ट्री कार्य को लेकर लोग वीरवार को सुबह से ही तहसील कार्यालय पर पहुंचने लगे थे। अधिकतर लोग पूछताछ करते रहे तो इसी बीच टोकन प्रक्रिया भी कराई गई। बता दें कि प्रदेश में रजिस्ट्रियों में अनियमितताओं के चलते सरकार ने 22 जुलाई से रजिस्ट्री कार्य बंद कर दिया था। हर जिले में जांच की गई तो वहीं भविष्य में ऐसी अनियमितताएं न हों, इसके लिए हेलरिस सॉफ्टेवयर तैयार किया गया, लेकिन इस पर आवेदन करते समय एनओसी व अन्य शर्तें पूरी करनी आवश्यक कर दी गईं।

------------

सामान्य दिनों में होती थीं करीब 100 रजिस्ट्री

सामान्य दिनों में करनाल तहसील में ही जहां करीब 100 रजिस्ट्री होती थीं तो वहीं लॉकडाउन के दौरान यह संख्या करीब 50 तक ही रखी गई। 22 जुलाई से रजिस्ट्री कार्य बंद रहा तो अब फिर से यह शुरू होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है।

-------

आवेदन के लिए रखें जरूरी तैयारी : तहसीलदार

इंद्री के साथ-साथ करनाल तहसील का भी कार्यभार संभाल रहे तहसीलदार दर्पण काम्बोज का कहना है कि नए सॉफ्टवेयर के तहत ही टोकन के लिए आवेदन किया जा रहा है। रजिस्ट्री कार्य शुरू कर दिया गया है। करनाल में वीरवार को तीन रजिस्ट्रियां हुई तो वहीं अगले दिन के लिए नौ टोकन भी लगाए गए। उन्होंने सलाह दी कि रजिस्ट्री कराने वाले लोगों को सभी आवश्यक शर्ते पहले ही पूरी कर लेनी चाहिए, ताकि आवेदन करने में कोई परेशानी न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.