Move to Jagran APP

सीएम ने किया ऐलान- हरियाणा में बच्चों को दूध और महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन मुफ्त

हरियाणा सरकार ने बच्‍चों और महिलाओं को बड़ी राहत दी है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने बच्‍चों को मुफ्त दूध और महिलाओं को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन दिया जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 10:22 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 10:22 PM (IST)
सीएम ने किया ऐलान- हरियाणा में बच्चों को दूध और महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन मुफ्त
सीएम ने किया ऐलान- हरियाणा में बच्चों को दूध और महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन मुफ्त

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में एक से छह साल के बच्चों के लिए मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना शुरू की गई है। लड़कियों और महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने महिला एवं किशोरी सम्मान योजना की शुरुआत की। इन दोनों योजनाओं की शुरुआत करने के पीछे सरकार की मंशा कुपोषण को दूर करना तथा स्वच्छता को बढ़ावा देने की है।

loksabha election banner

सीएम मनोहरलाल ने शुरू की मुख्यमंत्री दूध उपहार और महिला एवं किशोरी सम्मान योजना

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये इन दोनों योजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने सभी उपायुक्तों से कहा कि वे मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना को फ्लैगशिप कार्यक्रमों में शामिल करें और संबंधित जिलों में महिलाओं और बच्चों में एनीमिया तथा कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने 'दूध उपहार' योजना के तहत तीन बच्चों और दो महिलाओं को स्किम्ड मिल्क पाउडर के पैकेट वितरित किए। इसके अलावा उन्होंने महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सेनेटरी नैपकिन के पैकेट बांटे।

आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों, गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को छह दिन मिलेगा दूध

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े सभी जिलों में इन दोनों योजनाओं के तहत लाभाॢथयों को स्किम्ड मिल्क पाउडर और सेनेटरी नैपकिन के पैकेट बांटे गए। मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा। महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत बीपीएल परिवारों की 10 से 45 वर्ष तक की किशोरियों व महिलाओं को मुफ्त सेनेटरी नैपकिन मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में नूंह जैसे कुछ जिले हैं, जहां महिलाओं और बच्चों में एनीमिया की समस्या अपेक्षाकृत अधिक है। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने जिलों में मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करें। इस योजना के तहत वितरित किए जाने वाला फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर कुपोषण को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों में 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को  सप्ताह में 6 दिन 200 मिलीलीटर प्रतिदिन दूध दिया जाएगा। यह दूध छह प्रकार के स्वाद में होगा।

मुख्यमंत्री के अनुसार महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत 22.50 लाख महिलाओं और किशोरियों को एक साल तक हर महीने मुफ्त सेनेटरी  नैपकिन का एक पैकेट दिया जाएगा, जिसमें 6 नैपकिन होंगे। इसके अलावा, शिक्षा विभाग ने भी एक योजना तैयार की है जिसके तहत 6.50 लाख छात्राओं को हर महीने छह सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे।

पांच एस पर काम कर रही हरियाणा सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार पांच-एस यानी शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन पर ध्यान केंद्गित करते हुए काम कर रही है। इसमें एक और एस यानी स्वाभिमान को भी शामिल किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोग आत्मसम्मान के साथ रहें। इसके लिए कल ही उन्होंने पंचकूला से परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का वितरण शुरू किया है, जिसके तहत लोगों को सरकारी कार्यालयों में आने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि सरकार उन्हेंं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ प्रदान करने के लिए उनके घर द्वार पर  जाएगी।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने महिला और बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर के स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन स्थानांतरण नीति भी लॉन्च की। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि दोनों योजनाओं पर हर साल 256 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.