Move to Jagran APP

Haryana Dial 112 Service: हरियाणा की डायल 112 सेवा में बड़े बदलाव, गाड़ी खराब होने पर पुलिस छोड़कर आएगी घर

Dial 112 Service हरियाणा में डायल 112 सेवा में बदलाव किया गया है। इसके तहत अब यदि किसी की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्‍त हाे जाती है या खराब हो जाती है तो पुलिस उस व्‍यक्ति को घर छोड़कर आएगी। ये बदलाव हरियाणा दिवस से लागू होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 10:16 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 10:16 AM (IST)
हरियाणा में डायल 112 सेवा में बदलाव किए गए हैं। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Dial 112 Service:  हरियाणा सरकार ने पुलिस की इमरजेंसी रिस्पांस एंड स्पोर्ट सिस्टम (इआरएसएस) सेवा डायल 112 को अधिक प्रभावी व जन उपयोगी बनाने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार इस सेवा में कई नई सुविधाएं जोड़ने जा रही हैं। ये बदलाव एक नवंबर हरियाणा दिवस पर लागू हो जाने की संभावना है। इसके तहत यदि सफर में आपकी गाड़ी खराब हो गई अथवा दुर्घटनाग्रस्त हो गई तो 112 नंबर डायल करने पर पुलिस की इनोवा गाड़ी आपको और आपके परिवार को घर छोड़कर आएगी।

loksabha election banner

हरियाणा दिवस पर एक नवंबर को नए बदलाव को लागू करने की तैयारी

प्रदेश सरकार ने पिछले साल 12 जुलाई को डायल 112 सेवा की शुरुआत की थी। इस सेवा के तहत 112 नंबर डायल करने पर पुलिस की गाड़ी आपके पास 10 से 20 मिनट के भीतर पहुंच जाएगी और अपराध की प्रवृत्ति के हिसाब से कार्रवाई करेगी। पुलिस के पास अभी तक तक डायल 112 सेवा पर जितनी शिकायतें आई हैं, उनमें गैर उपयोगी और फेक होने का प्रतिशत बहुत कम यानी तीन है।

झूठी व गैर जरूरी शिकायतें करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी संभव

राज्य सरकार इस प्रतिशत को भी खत्म करने की योजना बना रही है। इसके तहत यदि कोई व्यक्ति फेक या बोगस सूचनाएं देगा अथवा डायल 112 का दुरुपयोग करेगा तो उसके विरुद्ध कार्रवाई का प्रविधान किया जाने वाला है। हरियाणा के एडीजीपी एएस चावला डायल 112 के प्रोजेक्ट आफिसर हैं। उनके इस काम की तारीफ सरकार कर चुकी है।

डायल 112 में किए जाने वाले बदलाव को लेकर उनकी गृह मंत्री अनिल विज से चर्चा हो चुकी है। नई व्यवस्था के अनुसार डायल 112 पर सूचना आने के बाद कोई भी पुलिस अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र, सीमा अथवा थाने की सीमा का बहाना नहीं बनाएगा। उसे तुरंत जरूरतमंद को सहायता मुहैया करानी होगी।

बिना काम 70 से अधिक स्पीड पर नहीं चल सकेंगी पुलिस की गाड़ियां

डायल-112 की गाड़ियों को हाईवे पर बिना किसी काल के 70 से अधिक स्पीड पर नहीं भगा सकेंगे। अपराधियों का पीछा करने पर ही सौ की स्पीड में गाड़ी चलाने की अनुमति होगी। बेवजह सौ की स्पीड से चलने पर गाड़ियों में अलार्म बजना शुरू हो जाएगा। गाड़ी में लगे स्पीकर में यह संदेश आएगा कि बिना किसी काम के इतनी तेजी से आप गाड़ी क्यों चला रहे हैं।

पुलिस की गाड़ी एक ही स्थान पर खड़ी है तो बज जाएगा अलर्ट का अलार्म

एडीजीपी एएस चावला को तकनीक में महारथ हासिल है। वह ऐसा सिस्टम तैयार करने में लगे हैं, जिससे एक ही स्थान पर काफी देर से खड़ी गाड़ी को अलर्ट का संदेश जाएगा और पूछा जाएगा कि आपकी गाड़ी गश्त क्यों नहीं कर रही है। गाड़ियों पर तैनात स्टाफ को साफ हिदायत है कि शिकायतकर्ता के साथ ठीक से बातचीत करें। 112 नंबर डायल करने पर पुलिस, एंबुलेंस तथा फायर ब्रिगेड की इमरजेंसी सेवा पहले से मिल रही है। इसके लिए अलग-अलग नंबर डायल नहीं करने पड़ते।

हरियाणा सरकार ने पिछले साल 630 नए इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्स की खरीद की है। ये व्हीकल्स विभिन्न आपातकालीन उपकरणों से लैस हैं। डायल 112 पर चार भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, हरियाणवी और पंजाबी) समझने वाले लोगों को नियुक्त किया गया है। यह कर्मचारी प्रदेश भर से आने वाले फोन काल को सुनकर आगे रिस्पांस टीम तक अपने संदेश भेजते हैं। शहरी क्षेत्रों में अधिकतम 15 मिनट और ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट में शिकायतकर्ता के पास पहुंचने की व्यवस्था उनके द्वारा की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.