Move to Jagran APP

सिलेंडर के झंझट से मिलेगी मुक्ति, इन छह शहरों में पाइपलाइन से पहुंचेगी रसोई गैस

हरियाणा में घरेलू गैस सिलेंडर के झंझट से जल्द ही मुक्ति मिलेगी। प्रदेश सरकार गृहणियों की रसोई तक पाइप के जरिये रसोई गैस पहुंचाने की योजना पर काम कर रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 11:19 AM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 06:09 PM (IST)
सिलेंडर के झंझट से मिलेगी मुक्ति, इन छह शहरों में पाइपलाइन से पहुंचेगी रसोई गैस
सिलेंडर के झंझट से मिलेगी मुक्ति, इन छह शहरों में पाइपलाइन से पहुंचेगी रसोई गैस

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में घरेलू गैस सिलेंडर के झंझट से जल्द ही मुक्ति मिलेगी। प्रदेश सरकार गृहणियों की रसोई तक पाइप के जरिये रसोई गैस पहुंचाने की योजना पर काम कर रही है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम और फरीदाबाद में पीएनजी की सुविधा पहले से है। अब दूसरे चरण में प्रदेश के छह शहर पीएनजी से कवर होंगे।

loksabha election banner

करनाल और यमुनानगर में इस योजना पर काम शुरू हो चुका है। महेंद्रगढ़, नारनौल, चरखी दादरी और भिवानी शहरों में भी पाइप के जरिये गैस रसोई तक पहुंचेगी। पाइप लाइन के जरिये रसोई में गैस पहुंचने से जहां सिलेंडर की बुकिंग कराने के झंझट से मुक्ति मिलेगी, वहीं सिलेंडर के फटने का खतरा भी कम होगा। इसके अलावा लोग जितनी गैस इस्तेमाल करेंगे, उतना बिल उपभोक्ता के पास आएगा।

पाइप लाइन के जरिये सप्लाई होने वाली गैस का मासिक बिल आएगा। इसके लिए बकायदा मीटर लगेंगे। गैस की सप्लाई के लिए सरकार इन शहरों में सेंटर बनाएगी। यमुनानगर और करनाल शहर में पाइप लाइन बिछाई जा रही हैं। अब जल्द ही उपभोक्तताओं को इसके लिए कनेक्शन देने शुरू किए जाएंगे।

23 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये दक्षिण हरियाणा के महेंद्रगढ़, नारनौल, चरखी दादरी व भिवानी शहरों में भी पीएनजी की शुरूआत की थी। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा और भिवानी-महेंद्रगढ़ के भाजपा सांसद धर्मबीर की मौजूदगी में भिवानी से इस परियोजना का शिलान्यास हुआ था।

दक्षिण हरियाणा के चारों शहरों में पहले चरण में डेढ़ लाख उपभोक्ताओं को सप्लाई दी जाएगी। इस क्षेत्र में 60 सीएनजी स्टेशन भी स्थापित होंगे। इन शहरों में गाड़ियों के लिए भी सीएनजी मिलनी शुरू होगी। हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव कांबोज के अनुसार पाइप लाइन गैस सुविधा पर तेजी से काम चल रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.