Move to Jagran APP

हरियाणा में जून में होंगे स्‍थानीय निकाय चुनाव, पंंचायत चुनाव के लिए करना होगा अगस्‍त तक इंतजार

Haryana Local Body Elections हरियाणा में स्‍थानीय निकायों के चुनाव जून मेंं होंगे और इस चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा 23 मई को किए जाने की संभावना है। इसके साथ ही राज्‍य में पंचायत चुनाव के लिए अगस्‍त तक इंतजार करना पड़ सकता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 05:20 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 05:20 AM (IST)
हरियाणा में जून में होंगे स्‍थानीय निकाय चुनाव, पंंचायत चुनाव के लिए करना होगा अगस्‍त तक इंतजार
हरियाणा में शहरी निकाय चुनाव जून में हो सकते हैं। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Local Body Elections: हरियाणा में स्‍थानीय निकायों के चुनाव जून में हो सकता है। राज्‍य में पंचायत चुनाव के लिए अगस्त तक इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन स्थानीय निकायों के चुनाव जून में कराने की तैयारी है। राज्य चुनाव आयोग ने स्थानीय निकायों के चुनावों के लिए शेड्यूल तैयार कर लिया है। पूरी संभावना है कि सोमवार को अधिसूचना जारी होगी। राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह 23 मई को प्रेस कांफ्रेंस कर चुनावों का शेड्यूल जारी कर सकते हैं।

loksabha election banner

 हरियाणा सरकार पहले ही कर चुकी 47 स्‍थाााानीयय निकायों में चुनाव की सिफारिश

स्थानीय निकायों के चुनाव को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट हरी झंडी दे चुका है। पंचायत चुनाव से पहले नगर निगम, नगर परिषद और पालिकाओं के चुनाव कराए जाएंगे। प्रदेश में 52 स्थानीय निकायों के चुनाव होने हैं। इनमें से 47 में चुनाव के लिए प्रदेश सरकार पहले ही सिफारिश कर चुकी है। राज्य चुनाव आयोग अप्रैल में ही स्थानीय निकायों के चुनाव कराने के लिए तैयार था, जिसके लिए मतदाता सूचियाें को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

पंचायत चुनाव से पहले होंगे नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं के चुनाव

राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह पहले ही कहा चुके हैं कि आयोग ने छोटी सरकार के चुनावों के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। हाई कोर्ट की अनुमति के एक महीने के भीतर निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं। नगर निगम के मेयर और सदस्यों के चुनाव के लिए राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय दलों के प्रत्याशियों को आवंटित किए जाने वाले चुनाव चिन्ह की संशोधित सूची जारी की जा चुकी है। इसी तरह नगरपालिकाओं के चुनावों के लिए पंजीकृत अमान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों को आवंटित किए जाने वाले चुनाव चिन्हों के लिए मुक्त चुनाव चिन्ह की सूची भी जारी की जा चुकी है।

-------

हरियाणा भाजपा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार

'' हरियाणा भाजपा शहरी निकाय और पंचायत चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। कानूनी पेचीदगियों में फंसे होने की वजह से इन चुनाव में देरी हुई है। हरियाणा सरकार ने इन चुनाव को जल्दी कराने के लिए अदालत में पूरी पैरवी की।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ शहरी निकाय और पंचायत चुनाव के लिए लगातार बैठकें ले रहे हैं। राज्य चुनाव आयोग जब भी चुनाव की घोषणा करेगा, भाजपा पूरी जिम्मेदारी के साथ इन चुनाव को लड़ने के लिए तैयार है। हमारी सहयोगी पार्टी जजपा के साथ मिलकर लड़ने समेत अन्य नीतिगत बातों पर जल्दी ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ फैसला लेंगे।

                                                                                    - सुदेश कटारिया, प्रवक्ता, हरियाणा भाजपा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.