Move to Jagran APP

खरखौदा मारुति सुजुकी के प्लांट में 13 हजार युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के रास्ते

हरियाणा के खरखौदा में मारुति सुजुकी द्वारा लगाए जा रहे प्लांट में 13 हजार युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खुलेंगे। मारुति के मेगा कार प्लांट में 11 हजार और सुजुकी के मोटरसाइकिल प्लांट में दो हजार युवाओं को रोजगार संभव है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 03:59 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 03:59 PM (IST)
खरखौदा मारुति सुजुकी के प्लांट में 13 हजार युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के रास्ते
खरखौदा मारुति प्लांट में खुलेंगे रोजगार के द्वार। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। साेनीपत के खरखौदा स्थित इंडस्ट्रियल माडल टाउनशिप (आएमटी) में मारुति सुजुकी द्वारा लगाए जा रहे कार और मोटरसाइकिल उत्पादन प्लांटों से हरियाणा में करीब 13 हजार युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कार उत्पादन प्लांट में करीब 11 हजार कुशल, अकुशल और अर्ध-कुशल युवाओं को राेजगार मिलेगा। इसी तरह सुजुकी के मोटरसाइकिल उत्पादन प्लांट में दो हजार लोगों को नौकरियों के अवसर मिलेंगे।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआइएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड वीरवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम के साथ कुल 900 एकड़ भूमि आवंटन के लिए एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर करेंगे।

एमएसआइएल ने आइएमटी खरखौदा में 800 एकड़ भूमि खरीदी है। इस परियोजना पर कुल 18 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। मारुति के कार प्लांट में हर साल करीब ढाई लाख वाहन बनाए जा सकेंगे। यह प्लांट वर्ष 2025 तक चालू हो जाएगा।

गुरुग्राम और मानेसर में स्थापित मारुति सुजुकी के प्लांट सालाना 15 लाख 50 हजार वाहनों का निर्माण करते हैं। इसी तरह सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इंजन सहित दोपहिया वाहनों के निर्माण के लिए 100 एकड़ भूमि खरीदी है। इस परियोजना पर 1466 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एमओयू के लिए आयोजित किया जा रहा समारोह हरियाणा और जापान के व्यापारिक संबंधों के चार दशकों का जश्न भी मनाएगा जो 1981 में शुरू हुआ था।

हरियाणा के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि मारुति हरियाणा में अपना तीसरा संयंत्र स्थापित कर रही है। मारुति सुजुकी के इस मेगा प्रोजेक्ट से न केवल आटोमोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि अन्य क्षेत्रों की बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी प्रदेश में अपना मुख्यालय और विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए आगे आएंगी।

तेजी से विकसित हो रही खरखौदा आइएमटी

खरखौदा आइएमटी तेजी से विकसित हो रही है। 3217 एकड़ क्षेत्र में विकसित की जा रही यह आइएमटी कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे और राज्यीय राजमार्ग-18 के साथ लगती दिल्ली-हरियाणा सीमा पर स्थित है। आइएमटी को एनसीआर नहर और बिजली निगमों से प्रचुर मात्रा में पानी और बिजली की आपूर्ति हो रही है।

दिल्ली से इसकी समीपता और केएमपी एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली, बहादुरगढ़, गुरुग्राम और सोनीपत के साथ सीधे संपर्क के कारण आइएमटी खरखौदा हरियाणा में औद्योगिक विकास के लिए अगले महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में उभरेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.