Move to Jagran APP

मनोहर सरकार ने जाट आरक्षण का फैसला किया राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के हवाले

हरियाणा सरकार ने जाट सहित छह जातियों को आरक्षण का मामला अब राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के पाले में डाल दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 08:48 AM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 08:29 PM (IST)
मनोहर सरकार ने जाट आरक्षण का फैसला किया राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के हवाले
मनोहर सरकार ने जाट आरक्षण का फैसला किया राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के हवाले

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में जाटों सहित छह जातियों के आरक्षण मामले में प्रदेश सरकार ने गेंद अब राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के पाले में डाल दी है। मनोहर सरकार ने नसीहत दी है कि जिन जातियों को आरक्षण चाहिए, वे सीधे आयोग में जाएं। आयोग को संवैधानिक मिलने के बाद किसी भी वर्ग और जाति को अब सरकार पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं रही है। हालांकि हाई कोर्ट में पहले से चल रहे मामलों में प्रदेश सरकार मजबूती से पैरवी करेगी।

loksabha election banner

संवैधानिक दर्जा मिलने के बाद सरकार ने दी जाटों को आयोग में जाने की नसीहत

मुख्यमंत्री निवास पर सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में भी इस मसले पर विचार-विमर्श किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देकर एेतिहासिक कदम उठाया है। बेदी ने कहा कि लोकसभा में कांग्रेस ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का विरोध कर साफ कर दिया कि वह कभी पिछड़ा वर्ग के हक में नहीं रही।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ की पहली महिला कैब चालक निकली 'रिवॉल्वर रानी', पुलिस ने किया गिरफ्तार

हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन से जुड़े सवाल पर बेदी ने कहा, कोई भी वर्ग और जाति अब आरक्षण के लिए आयोग के पास जा सकता है। आयोग को आरक्षण देने का पूरा अधिकार है। उसके फैसले को कानूनी चुनौती भी नहीं दी जा सकेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन भी मौजूद रहे।

सरकारों ने दिया आरक्षण, कानूनी दांव-पेंचों में उलझा

पूर्ववर्ती केंद्र सरकार ने हरियाणा के जाटों को अपनी ओबीसी सूची में शामिल किया था। सुप्रीम कोर्ट ने इसे रद कर दिया। इसी तरह प्रदेश की हुड्डा सरकार द्वारा जाट, जट सिख, रोड़, त्यागी, बिश्नोई व मुल्ला जाट को दस फीसद आरक्षण देने के फैसले को हाई कोर्ट ने रद कर दिया। वर्ष 2016 में जाट आंदोलन के दौरान हिंसा और आगजनी के बाद वर्तमान सरकार ने भी विधानसभा में कानून पास कर मार्च 2016 में इन छह जातियों को आरक्षण दिया। हाई कोर्ट ने इस पर भी रोक लगा दी। फिलहाल मामला हाई कोर्ट में लंबित है।

यह भी पढ़ें: फूल सी बेटी पर कोई कैसे ढा सकता है ऐसे कहर, जान कर दिल दहल जाएगा, पढ़ें खबर

आरक्षण के लिए सरकार पर निर्भरता खत्म

राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने अपने वोट बैंक के हिसाब से आरक्षण की नीतियां बनाई हुई थीं। अब कोई भी जाति और समाज आरक्षण के लिए सरकार पर निर्भर नहीं रहेगा। आयोग खुद सर्वे कराएगा और किसी भी समुदाय या जाति को आरक्षण सूची में शामिल करने के लिए स्वतंत्र होगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.