जासं, पंचकूला: हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में आमदनी बढ़ाने एवं पानी की कम खपत वाली फसलों को बढ़ावा देने पर फोकस करें। कृषि मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों से सेक्टर-21 में बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। दलाल ने प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारियों व कृषि विभाग के अन्य उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें उनका अब तक के कार्यों का पूरा लेखा-जोखा लिया गया और सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान हितैषी विभिन्न योजनाओं के बारे में भी चर्चा की गई।

इन मुद्दों पर की गई चर्चा

प्रधानमंत्री के लक्ष्य जिसके तहत किसानों की आमदनी बढ़ाई जा सके इन विषयों पर भी मंथन किया गया। किसानों की लागत को कैसे कम किया जाए, पानी की बचत कैसे की जाए, प्राकृतिक खेती जिसमें कम लागत लगती हो ऐसी खेती की तरफ ध्यान दिया जाए,  इसके साथ ही ऑर्गेनिक फसलों की ब्रांडिग और टेस्टिग के लिए लेबोरेटरी स्थापित की जाए और ऑर्गेनिक फसलों की दिल्ली और गुरुग्राम जैसी जगहों पर किसानों के लिए मार्केट स्थापित करना जिससे किसानों की आय बढ़ सके, ये सभी विषय भी सामने आए। मंत्रीमंडल फेरबदल पर मुख्यमंत्री का अधिकार

दलाल ने कहा कि साथ ही उन फसलों को बढ़ावा देने की बात कही जिसमें पानी की खपत कम हो। पराली की समस्या पर उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ऐसी नीतियां तैयार की जा रही है जिससे आने वाले समय में किसान पराली से दो पैसे कमाएगा और उसे जलाएगा नहीं। मंत्रीमंडल के पोर्टफोलियो में फेरबदल को लेकर उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री का अपना अधिकार क्षेत्र है। विभिन्न प्रदेशों में समय-समय पर मंत्रियों के विभागों में फेरबदल जरूरत के अनुसार किए जाते रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस