Move to Jagran APP

एचएसएससी भर्ती घोटालाः बायोमीट्रिक के बाद इंटरव्यू में बदले उम्मीदवार, वेटिंग लिस्ट का रेट

एचएसएससी में भर्ती घोटाले में शामिल अधिकारी एवं कर्मचारी इंटरव्यू के समय बायोमीट्रिक के बाद जाली उम्मीदवार को भी पेश करते थे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 08 Apr 2018 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 09 Apr 2018 05:27 PM (IST)
एचएसएससी भर्ती घोटालाः बायोमीट्रिक के बाद इंटरव्यू में बदले उम्मीदवार, वेटिंग लिस्ट का रेट

पंचकूला [राजेश मलकानियां]। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में भर्ती घोटाले में शामिल अधिकारी एवं कर्मचारी इंटरव्यू के समय बायोमीट्रिक के बाद जाली उम्मीदवार को भी पेश करते थे। यह पर्दाफाश गिरफ्तार आरोपितों की कॉल डिटेल से हुआ है। इसके अनुसार जाली उम्मीदवार इंटरव्यू में जाता था, जिसके बाद असली उम्मीदवार के अच्छे नंबर पक्के हो जाते थे।

loksabha election banner

सीएम फ्लाइंग की जांच में सामने आया है कि आरोपितों ने कुछ भर्तियों में उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा में पास होने के बाद उनके स्थान पर इंटरव्यू में जाली उम्मीदवारों को भी भेजा है। गिरफ्तार पुनित ने फोन पर दूसरे व्यक्ति कहा था कि मैंने अच्छे नंबर लगवाए हैं। इसलिए मेरिट में आ गया है। पुनित ने कहा कि आपने कैंडिडेट वेरीफाई व मिलान करके किसी और की स्टांप लगाकर देनी है, जिसके बाद इंटरव्यू हो जाएगा।

आरोपितों ने इंटरव्यू के अलावा ट्रांसफर का ठेका दो लाख रुपये में तय कर रखा था। यह खुलासा इन आरोपितों के सर्विलांस पर लगे फोन से हुआ है। धर्मेंद्र से फोन पर दूसरे व्यक्ति ने क्लर्क की वेटिंग लिस्ट में नाम डलवाने की बात की और रेट पूछा। धमेंद्र ने कहा कि वेटिंग लिस्ट में नाम डलवाने के 5 लाख रुपये फिक्स है। धर्मेंद्र को एक अन्य फोन आया और सेनेटरी इंस्पेक्टर का कैंडिडेट आने के बारे में बताया। धमेंद्र ने कहा कि 5 लाख रुपये ले लो, पक्का करके बताओ, ताकि भेज दूं।

पैसे की बात नहीं, अच्छी पोस्टिंग मिले

एक व्यक्ति ने फोन पर सुरेंद्र को पूछा कि खरब को आपके पास कब लेकर आऊं। सुरेंद्र ने कहा कि तू ही आ जाना, उसको मत लेकर आना। अन्य ने कहा कि उसकी पोस्टिंग भी किसी अच्छी जगह करवा देना। सुरेंद्र ने कहा कि उससे पूछ लेना कि पोस्टिंग कहां करवानी है। अन्य व्यक्ति ने कहा कि बीएंडआर में क्लर्क वाली भर्ती का रेट क्या है। सुरेंद्र ने कहा कि 10 लाख रुपये।

सिलेक्शन की जिम्मेदारी नहीं

एक व्यक्ति ने आरोपित सुरेंद्र से कहा कि दो बंदे सेनेटरी इंस्पेक्टर के लिए हैं, उनका इंटरव्यू आ गया है। काम करवाना है। सुरेंद्र ने कहा कि सिलेक्शन की मेरी जिम्मेदारी नहीं, केवल इंटरव्यू के पैसे लूंगा।

क्लर्क में वेटिंग, 3.5 लाख रुपये से कम नहीं लगेंगे

रोहताश कुमार से फोन पर एक अन्य व्यक्ति कह रहा है कि क्लर्क में वेटिंग में एक उम्मीदवार का काम करवाना है तो रोहताश ने कहा कि मैं उसकी स्थिति देखकर बता दूंगा। रोहताश कुमार की एक मोबाइल पर बात हुई, जिसमें इन दोनों के बीच किसी महाबीर के लड़के के इंटरव्यू में 20 नंबर लगवाने के बारे में क्लर्क भर्ती संबंधी बात हुई। रोहताश ने कहा कि रणबीर से 3.5 लाख में बात हुई थी, इससे कम नहीं लेना।

वीडियो में मदद मांगी

आरोपित सुरेंद्र ने किसी कैंडिडेट की वीडियो बनाने के बारे में मदद करने को कहा। सुरेंद्र ने अन्य व्यक्ति को गोवर्धन नाम से संबोधित किया। गोवर्धन ने कहा कि मेरे भानजे का बिजली विभाग में जेई पोस्ट के लिए इंटरव्यू आ गया है। इसका काम पक्का करवाना है, जो पैसे लगने हैं, मेरे को बता देना।

जांच के बाद सब सामने होगा

इंटरव्यू में जाली उम्मीदवारों के शामिल होने के बारे में जब हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती से पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि अभी पुलिस की जांच चल रही है, इसलिए अभी कुछ नहीं कह सकता। जांच के बाद सब सामने होगा। 

दो हजार रुपये मेरे पास रह गए : पटवारी

धर्मेंद्र की एक अन्य मोबाइल पर बात हुई, जिसमें कॉलर ने अपने आपको पटवारी बताया। पटवारी ने धर्मेंद्र से क्लर्क की भर्ती के बारे में बात की, जिसमें धर्मेंद्र ने कहा कि आपके दोनों बच्चों का काम पक्का हो जाएगा और जिस दिन काम हो जाए, उसके अगले दिन मेरे पास आ जाना। क्लर्क की लिस्ट लगने के बाद पटवारी ने धर्मेंद्र को पेमेंट दी। उसने धर्मेंद्र से पूछा कि हम जो पेमेंट देकर आए थे, क्या आपने उनकी गिनती की है। धर्मेंद्र ने कहा कि मैंने तो ऐसे आगे पहुंचा दी। पटवारी ने कहा कि दो हजार का नोट गलती से मेरी में जेब में रह गया, मैं आपके अकाउंट में डलवा देता हूं। धर्मेंद्र ने कहा कि अकाउंट में तो डलवा नहीं सकते।

यह भी पढ़ेंः हरियाणा कैबिनेट में किसी भी समय बड़ा फेरबदल संभव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.