Move to Jagran APP

हरियाणा में सीएम फ्लाइंग की तर्ज पर होम मिनिस्टर फ्लाइंग, गृहमंत्री अनिल विज का बड़ा कदम

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार और भ्रष्‍टाचार पर नकेल कसने को उन्‍होंने होम मिनिस्‍टर फ्लाइंग बनाने का फैसला किया है। यह सीएम फ्लाइ्रंग की तर्ज पर होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 09:34 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 09:34 AM (IST)
हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के गृह‍मंत्री अनिल विज ने बड़ा कदम उठाया है। अब हरियाणा में सीएम फ्लाइंग की तर्ज पर अब गृह विभाग होम मिनिस्टर फ्लाइंग भी तैयार करेगा। गृह मंत्री अनिल विज ने अपने विभाग की होम फ्लाइंग का खाका तैयार करने के निर्देश उच्च अधिकारियों को दिए हैं। एसपी लेवल का अधिकारी होम फ्लाइंग का नेतृत्व करेगा। बढ़ते अपराधों पर नियंत्रण, तस्करी, शराब व नशे के अवैध कारोबार तथा विभिन्न जिलों में कोआॢडनेशन (समन्वय) स्थापित करने के लिए यह होम फ्लाइंग काम करेगी।

loksabha election banner

एसपी रैंक का अधिकारी करेगा लीड, गृह मंत्री विज ने दिए खाका तैयार करने के निर्देश

हरियाणा में होम मिनिस्टर फ्लाइंग पहली बार बनने जा रही है। इस दौरान गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में जींद के उचाना में स्थापित नई कोविड-19 आणविक (मॉलिक्यूलर) लैब का वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। इस दौरान कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए 'स्टैप-वनÓ नामक एनजीओ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

अनिल विज ने दुष्यंत चौटाला के साथ उचाना में किया कोविड-19 आणविक लैब का उद्घाटन

अनिल विज ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने के बावजूद उनके दोबारा बीमार होने की जानकारी सामने आ रही है। ऐसे लोगों के उपचार तथा उन पर अनुसंधान के लिए पीजीआइ रोहतक में विशेष विंग बनाई जाएगी। दुष्यंत चौटाला व अनिल विज ने 'संशोधित होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल' भी जारी किया।

राज्य में अब 14 सरकारी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में ऐसी कोविड-19 लैब स्थापित की जा चुकी हैं, जिनमें 13 हजार 350 टेस्ट प्रतिदिन किए जाते हैं। प्रदेश के छह निजी अस्पतालों में 5620 टेस्ट की सुविधा है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिलों में इस प्रकार की लैब स्थापित करने का लक्ष्य रखा हैं। पानीपत, यमुनानगर तथा भिवानी में भी ऐसी लैब जल्द स्थापित की जाएंगी। दुष्यंत ने विज की तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग ने जो महत्वपूर्ण कार्य किए हैं, वह देश के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने दादरी में भी लैब स्थापित करने की जरूरत बताई।

इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि सभी जिला अस्पतालों में अन्य टेस्ट कराने की सुविधा भी मरीजों को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेट लोगों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने के लिए नोडल अधिकारियों को आवश्यक हिदायतें दी गई हैं।

एनजीओ स्टैप-वन के प्रतिनिधि सुचिन बजाज ने बताया कि उनके पास सात हजार डाक्टर, दो हजार मेडिकल छात्र, नर्स तथा स्वयंसेवक है, जो 16 राज्यों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। गुरुग्राम के प्लाज्मा बैंक में भी मदद की जा रही है, जबकि पंचकूला, करनाल और फरीदाबाद में सहयोग का विचार है।

यह भी पढ़ें: बालों में कंघी कराने से मना किया तो मां ने सात साल की बेटी को मार डाला, अमृतसर की घटना

यह भी पढ़ें: पंजाब के इस शख्‍स के पास है धर्मेंद्र की अनमोल धरोहर, किसी कीमत पर बेचने को तैयार नहीं


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.