Move to Jagran APP

Haryana Panchayat Election: पंचायत चुनाव की तिथि अभी तय नहीं, चुनाव आयोग ने वायरल मैसेज को बताया गलत

Haryana Panchayat Election हरियाणा में पंचायत चुनाव की तिथि अभी तय नहीं हुई है। इंटरनेट मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि पंचायत चुनाव 13 सितंबर को होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि यह गलत जानकारी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 07:38 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 07:44 AM (IST)
Haryana Panchayat Election: पंचायत चुनाव की तिथि अभी तय नहीं, चुनाव आयोग ने वायरल मैसेज को बताया गलत
हरियाणा में पंचायत चुनाव को लेकर वायरल मैसेज गलत। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। इंटरनेट मीडिया पर प्रचारित 13 सितंबर को पंचायत चुनाव होने की सूचनाओं को राज्य चुनाव आयोग ने खारिज किया है। आयोग के सचिव डा. इंद्रजीत ने कहा कि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से 13 सितंबर को पंचायत चुनाव की सूचना फैलाई जा रही है, जो पूरी तरह से अफवाह है। अभी तक पंचायत चुनाव के संबंध में कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

loksabha election banner

डा. इंद्रजीत ने कहा कि इंटरनेट मीडिया पर एक मैसेज को तेजी से वायरल किया जा रहा है कि सिरसा जिले की अहमदपुर ग्राम पंचायत को छोड़कर पूरे हरियाणा में 13 सितंबर को पंचायत चुनाव का मतदान होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य चुनाव आयोग ने इस तरह की कोई सूचना जारी नहीं की है। इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दिया जाए। जब भी पंचायत चुनाव की तारीख का ऐलान किया जाएगा तो उसकी आधिकारिक सूचना हरियाणा राज्य चुनाव आयोग द्वारा दी जाएगी।

पंचायती राज चुनाव के लिए रणनीति बनाने में जुटी भाजपा

उधर, हरियाणा को पहली बार पढ़ी-लिखी पंचायतें देने वाली भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर पंचायत चुनाव की तैयारी में जुट गई है। प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने इसके लिए बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। हर घर तिरंगा अभियान से पहले शक्ति केंद्र प्रमुखों की कार्यशालाओं में भी प्रदेश अध्यक्ष का जोर पंचायत चुनाव की तैयारी पर रहा है। अब विशेष रूप से धनखड़ पंचायत चुनाव को लेकर पार्टी के नेताओं से चर्चा कर रहे हैं।

पंचायत चुनाव सिंबल पर लड़ा जाए या नहीं, इसके लिए प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने केंद्रीय मंत्री, राज्य मंत्री व वरिष्ठ नेताओं को कार्यकर्ताओं से सलाह कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा है और इस विषय पर 24 अगस्त को एक बैठक भी बुलाई गई है। गुरुग्राम में होने वाली इस बैठक पर सभी की नजर रहेगी।

नगर निकाय चुनाव में मिली शानदार सफलता से गदगद भाजपा पंचायत चुनाव के लिए तैयार है। प्रदेश अध्यक्ष ने पंचायत चुनाव की तैयारियों की कड़ी में प्रमुख नेताओं की ड्यूटी लगाई है। प्रदेश प्रभारी के रूप में खुद कृषि मंत्री जेपी दलाल को पंचायती राज चुनाव की कमान सौंपी गई है और सभी जिलों में प्रभारियों की नियुक्ति की जा चुकी है।

भाजपा सिंबल पर लड़े या ना लड़े, लेकिन भाजपा नेताओं का प्रयास अधिकतर पंचायतों से अपने खेमे के लोगों को जीताने पर रहेगा और पार्टी इसके लिए पूरा जोर लगाने में अभी से लग गई है। निकाय चुनाव के रिजल्ट से उत्साहित भाजपा नेताओं को अपनी सरकार के कार्यों और अपने संगठन की कार्यशैली पर पूरा विश्वास है और इसी को लेकर पंचायत चुनाव में भी जनता के बीच जाने के लिए कार्यकर्ताओं को कहा जा रहा है।

खुद ओमप्रकाश धनखड़ हर बैठक व कार्यशालाओं में यह कहना नहीं भूलते कि कार्यकर्ताओं को सरकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा जनता तक पहुंचाने का कार्य करना चाहिए। हरियाणा सरकार के पौने आठ साल और केंद्र सरकार के आठ साल पूरे होने पर भाजपा की तरफ से किए गए कामों को जनता के बीच लेकर पहुंचा जा रहा है। यहां तक कि कार्यों पर बनाई गई बुकलेट भी 17 लाख लोगों तक पहुंचाने का दावा किया गया है।

भाजपा नेताओं को यह भी विश्वास है कि केंद्र व प्रदेश सरकार के कार्यों का लाभ शहरी निकाय चुनाव की तरह पंचायत व जिला परिषद के चुनाव में भी मिलेगा। प्रदेश अध्यक्ष निकाय चुनाव में ट्रिपल इंजन की सरकार का नारा लेकर चले थे और अब भी ऐसा ही कुछ नारा भाजपा की तरफ से सामने आ सकता है।

एक दर्जन नेताओं की समिति देगी अपनी रिपोर्ट

चुनाव पार्टी चिन्ह पर लड़ा जाए या नहीं इसके लिए कार्यकर्ताओं से रायशुमारी के लिए प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने एक समिति का गठन किया। इस समिति में शामिल केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, कृषि मंत्री जेपी दलाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह, पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा और मीडिया प्रभारी संजय शर्मा को अपनी रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है। प्रदेश सरकार ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर से पहले चुनाव कराने को कहा है। इस अवधि के भीतर ही चुनाव होने लगभग तय माने जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.