Move to Jagran APP

गुरुग्राम को देश का सबसे खूबसूरत शहर बनाएगी हरियाणा सरकार, बनाया विस्‍तृत वर्क प्‍लान

हरियाणा सरकार ने शहरों के विकास को लेकर बड़ी कार्ययोजना तैयार की है। राज्‍य की मनोहरलाल सरकार गुरुग्राम को देश का सबसे सूबसूरत शहर बनाएगी। इसके साथ ही मानेसर को अलग नगर के तौर पर विकसित किया जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 03:31 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 03:45 PM (IST)
गुरुग्राम को देश का सबसे खूबसूरत शहर बनाया जाएगा।

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले ग्लोबल सिटी गुरुग्राम को विश्व के मानचित्र पर उभारने के लिए सरकार ने एक और पहल की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम को देश का सबसे खूबसूरत (स्मार्टेस्ट) सिटी बनाने की घोषणा की है। इस कड़ी में उन्होंने मानेसर में अलग से नया नगर निगम बनाने तथा इस क्षेत्र में न्यू गुरुग्राम शहर विकसित करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

loksabha election banner

मानेसर में अलग नया नगर बनाने के प्रस्ताव पर आगे बढ़ेगी सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से गुरुग्राम में प्रोजेक्ट एयर केयर व गुरुग्राम-महरौली रोड पर गुरुग्राम के प्रवेश मार्ग के सौंदर्यीकरण की दो परियोजनाओं के लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गुरुग्राम व फरीदाबाद महानगर होने के नाते यहां दोनों शहरों के लिए अलग से महानगर विकास प्राधिकरण पहले ही गठित किए जा चुके हैं। इन शहरों में वायु प्रदूषण हम सब के लिए एक चिंता का विषय है और इसी को देखते हुए वायु को साफ करने के लिए आज दो प्रोजेक्ट एयर केयर योजनाओं की शुरुआत की गई है।

गुरुग्राम की दो विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करते मुख्‍यमंत्री मनोलरलाल।

न्यू गुरुग्राम शहर विकसित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि गुरुग्राम व फरीदाबाद के साथ-साथ करनाल को भी स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल किया गया है। इन शहरों में स्मार्ट मानदंडों के अनुरूप जल प्रबंधन, सुरक्षा प्रणाली, सार्वजनिक परिवहन व भवन, सुशासन, ई-एजुकेशन, टेली मेडिसन जैसी सुवधिाएं विकसित करने की आवश्यकता है और इसी के अनुरूप इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज लोकार्पित की गई दो महत्वपूर्ण परियोजनाएं भी इसी कड़ी का हिस्सा हैं।

गुरुग्राम में प्रोजेक्ट एयर केयर व प्रवेश मार्ग के सौंदर्यीकरण की दो परियोजनाओं का सीएम ने किया लोकार्पण

गुरुग्राम के लोगों को इन दो परियोजनाओं के लिए बधाई देते हुए मनोहरलाल ने कहा कि यह परियोजनाएं दीपावली के उपहार स्वरूप हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के लोगों को त्वरित प्रशासनिक सेवाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत यहां पर लगभग 180 करोड़ रुपये की लगात से टावर आफ जस्टिस का निर्माण भी करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां का लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह स्टेट आफ आर्ट के नाम से जाना जाता है जो इस शहर का गौरव भी है। बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी भी शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.