Move to Jagran APP

हरियाणा-दिल्ली बार्डर पर रास्ता खुलवाने की हरियाणा सरकार की तैयारी, किसान नेताओं से करेगी बात

हरियाणा सरकार किसान संगठनों के कारण हरियाणा - दिल्‍ली बार्डर पर बंद रास्‍ते को खुलवाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए राज्‍य सरकार संयुक्‍त किसान मोर्चा के नेताओं से बात करेगी और उनको रास्‍ता खोलने के लिए राजी करेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 12:42 PM (IST)
हरियाणा - दिल्‍ली बार्डर पर बैठे आंदोलनकारी किसान। (फाइल फोटाे)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा और दिल्ली बार्डर पर आंदोलनकारियों द्वारा जाम किए गए रास्ते को खुलवाने की प्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व राज्य सरकार को आदेश दिए थे कि जनता और कारोबारियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए यथाशीघ्र रास्ते खुलवाए जाएं। हरियाणा सरकार की उच्च स्तरीय बैठक में रास्ता खुलवाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं के साथ बातचीत करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए गृह सचिव राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई है, जो संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं से वार्ता कर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक रास्ता खोलने का अनुरोध करेगी।

loksabha election banner

रास्ता खोलने को आंदोलनकारियों से बात करेगी सरकार की हाई पावर कमेटी

गृह मंत्री अनिल विज को उम्मीद है कि गृह सचिव के नेतृत्व वाली कमेटी संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं को रास्ता खोलने के लिए तैयार कर लेगी। यदि ऐसा नहीं हो पाया तो सरकार कोई भी ठोस निर्णय ले सकती है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में बुधवार शाम को करीब पांच बजे उच्च स्तरीय बैठक आरंभ हुई, जिसमें गृह मंत्री अनिल विज, मुख्य सचिव विजयवर्धन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, प्रधान सचिव वी उमाशंकर, गृह सचिव राजीव अरोड़ा और डीजीपी पीके अग्रवाल शामिल हुए।

गृह सचिव राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में सरकार ने बनाई कमेटी, डीजीपी व एडीजीपी भी

बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर चर्चा हुई। एक जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व संबंधित राज्यों से कहा है कि किसान संगठनों के आंदोलन की वजह से आम जनता तथा उद्यमियों को जो दिक्कतें आ रही हैं, उनका समाधान किया जाना चाहिये। मुख्य समस्या रास्ता बंद होने की है। हरियाणा सरकार ने अपनी बैठक में माना कि वास्तव में यह बड़ी समस्या है। लोगों का आवागमन बंद होने की वजह से करोड़ों रुपये का व्यापार-दुकानदारी बर्बाद हो चुकी है। लोगों को आने जाने का रास्ता नहीं मिल रहा है।

बैठक में सहमति बनी कि संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं से पहले बातचीत की जाए। उन्हें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक रास्ता खोलने के लिए मनाया जाए। इसके लिए गृह सचिव राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई गई है, जिसमें डीजीपी पीके अग्रवाल, एडीजीपी कानून-व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क, आंदोलन स्थल के जिलों के एसपी और पुलिस महानिरीक्षक शामिल होंगे। जिला उपायुक्तों को भी इस कमेटी में शामिल किया गया है। यह कमेटी जल्द से जल्द संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं से बात करेगी और उन्हें रास्ता खोलने के लिए मनाएगी।

सरकार डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के मामले से लेगी सबक

अदालत के आदेश का अनुपालन कराने के लिए ही एक बार हरियाणा सरकार ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह को पंचकूला की कोर्ट में पेश करने की रणनीति तैयार की थी। प्रदेश सरकार अपनी इस रणनीति में कामयाब हो गई थी। यदि गुरमीत सिंह आराम से कोर्ट में पेश नहीं होता तो हरियाणा सरकार को उसे अपने तरीके से कोर्ट में पेश करना पड़ता। तब बहुत अधिक नुकसान होने की आशंका बन जाती। यही स्थिति अब भी बन रही है। यदि संयुक्त किसान मोर्चा के नेता सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप रास्ता खोलते हैं तो ठीक है अन्यथा प्रदेश सरकार को सख्ती करनी पड़ सकती है।

-------

' रास्ता खोलने में सरकार का सहयोग करें आंदोलनकारी'

'' हरियाणा सरकार की उच्च स्तरीय बैठक में हर तरह की स्थिति पर बातचीत की गई। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व संबंधित राज्यों को रास्ता खुलवाने के लिए कहा है। हमने इसके लिए किसान संगठनों से बातचीत करने के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी बना दी है। कमेटी को कहा गया है कि किसान संगठनों के साथ जल्द से जल्द बातचीत की जाए और उन्हें सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जानकारी दी जाए। मेरा भी किसान संगठनों से अनुरोध है कि वह लोगों को हो रही दिक्कतों की तरफ ध्यान दें। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन कराने में सरकार का सहयोग करें। आंदोलन करने के और भी कई प्रजातांत्रिक तरीके हैं।

                                                                                                     - अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.