Move to Jagran APP

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले- पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाने का कांग्रेस का तरीका लज्जित करने वाला

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि भाजपा में भी सीएम हटाए जाते हैं लेकिन पंजाब में कांग्रेस ने जिस तरीके से कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाया है यह उन्हें लज्जित करने वाला है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 07:29 PM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 07:29 PM (IST)
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले- पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाने का कांग्रेस का तरीका लज्जित करने वाला
हरियाणा की सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पंजाब में जिस तरह से कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाया गया, यह घटनाक्रम उन्हें लज्जित करने वाला है। मनोहर ने कहा कि भाजपा शासित राज्यों में भी सीएम बदले गए हैं, लेकिन कांग्रेस की तरह नहीं जिसने पंजाब के मुख्यमंत्री रहे कैप्टन अमरिंदर को लज्जित किया है।

loksabha election banner

उन्होंने किसान आंदोलन के लिए कैप्टन अमरिंदर की भूमिका पर कहा कि यह उनकी पार्टी की गाइडलाइन हो सकती है। कैप्टन अमरिंदर सिंह का मामला फिर भी आंतरिक है, लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू पर क्या कहें, जिनके तार बाहरी ताकतों (पाकिस्तान की तरफ इशारा) से जुड़े हुए हैं। अराजकता के नुकसान गिनाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पंजाब में अराजकता के कारण आज तक उनकी आर्थिक स्थिति खराब है।

बार्डर पर बंद रास्ते जल्द खुलेंगे, आंदोलन के नाम पर नहीं होने देंगे अराजकता

हरियाणा निवास में पत्रकारों से बातचीत में मनोहर लाल ने कहा कि कृषि कानूनाें में सुधारों के विरोध में धरने-प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के कब्जे के चलते दस महीने से बंद कुंडली और टीकरी बार्डर को खुलवाने की कवायद जोर पकड़ गई है। दिल्ली सरकार ने जहां अपनी सीमाएं खोलने पर सहमति जताई है, वहीं प्रदेश सरकार भी बार्डर को खुलवाने का रास्ता निकालने की कोशिश कर रही है। उम्मीद है कि बार्डर पर बंद रास्ते जल्द खुलेंगे।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों भारी बारिश के चलते धान खरीद एक अक्टूबर से शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा बेमौसमी बरसात से हुए नुकसान की जांच के लिए विशेष गिरदावरी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि बार्डर पर बंद रास्तों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हमने बातचीत के लिए कमेटी बनाई है। किसानों को बातचीत के लिए बुलाया भी था, लेकिन वे नहीं आए। अब सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई पर सारी जानकारी दी जाएगी और आगे की स्थिति के बारे में कोर्ट निर्णय करेगा। सीएम ने दावा किया कि किसान संगठनों की ओर से बातचीत के लिए माहौल बनने लगा है। उम्मीद है कि गतिरोध टूटेगा और बातचीत फिर शुरू होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंदोलन के नाम पर किसी को अराजकता की इजाजत नहीं दी जा सकती। शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात कहने का अधिकार सभी को है, लेकिन हिंसा और तोड़फोड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे। बंद होता भी है तो यह शांतिपूर्ण होना चाहिए।

किसान हित को लेकर इतिहास में याद किए जाएंगे मोदी-मनोहर

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में जो क्रांतिकारी कदम उठाए हैं, उनके लिए मोदी-मनोहर निश्चित रूप से इतिहास में याद किए जाएंगे। छोटे पैमाने के व्यवसायों को बढ़ावा देने, नए स्टार्टअप, मेक इन इंडिया, नई शिक्षा नीति-2020 में क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने, उज्ज्वला योजना आदि योजनाएं देश को विकास पथ पर ले जाने के साथ-साथ गरीबों के उत्थान में अहम साबित हो रही हैं।

कांग्रेसी अफवाहों से फैला रहे अराजकता

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि राजनीति से प्रेरित लोग कृषि कानूनों के बारे में अफवाह फैला रहे हैं। तीनों कृषि कानून अभी तक लागू नहीं हुए हैं, लेकिन राजनीतिक रोटियां सेंकने वालों से प्रेरित लोग अराजकता फैला रहे हैं। कांग्रेस ने भी पहले इन कानूनों का समर्थन किया था, लेकिन अब वे इसे लागू नहीं करना चाहते क्योंकि मोदी सरकार जब भी जन कल्याणकारी निर्णय लेती है तो उन्हें हमेशा परेशानी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.