Move to Jagran APP

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले- हर खेत को देंगे पानी, किसान की न्यूनतम एक लाख की आय

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने हर खेत तक पानी पहुंचाने की योजना शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रत्येक किसान को कम से कम एक लाख रुपये की आय की गारंटी हरियाणा सरकार देगी ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 09:47 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 09:14 AM (IST)
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले- हर खेत को देंगे पानी, किसान की न्यूनतम एक लाख की आय
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विरोधियों को करारा जवाब देते उनसे पूछा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए क्या कुछ नहीं किया है। मनोहर लाल ने हर खेत तक पानी पहुंचाने की योजना शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रत्येक किसान को कम से कम एक लाख रुपये की आय की गारंटी सरकार देगी।

loksabha election banner

चंडीगढ़ में पत्रकारों से रू-ब-रू मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिमी बंगाल सरीखे राज्यों में लाल झंडे वालों के पैर उखड़ चुके हैं। अब वह चाहते हैं कि कांग्रेस के साथ मिलकर हरियाणा में पैर पसार लें, लेकिन यहां कम्युनिज्म ठहर नहीं सकता। उन्होंने कहा कि मोदी ने किसानों के लिए बहुत कुछ किया। जब भी कोई नई व्यवस्था या योजना बनती है तो उसका विरोध होता है। बाद में सबको अच्छी लगती है। जब जीएसटी का विरोध हुआ था, तब व्यापारियों ने इसका विरोध किया, मगर आज उन्हें यह काफी पसंद आ रही है। 1990 में ग्लोबलाइजेशन का विरोध हुआ था, मगर जैसे-जैसे बाहरी कंपनियां आई, उन्होंने देश में प्रगति के द्वार खोल दिए।

मनोहर लाल ने कहा कि तीनों कृषि कानून अनिवार्य नहीं है। प्राइवेट मंडी में यदि किसी किसान को अधिक रेट मिलते हैं तभी वह अपनी फसल बेचे। भंडारण के बिना हमारी एक लाख करोड़ रुपये की फल व सब्जियां हर साल खराब हो जाती हैं। हरियाणा में पांच हजार करोड़ रुपये के फल व सब्जियां खराब हो रहे हैं। उन्होंने हरियाणा में किसान हित में लिए जा रहे फैसले गिनाते हुए कहा कि राज्य में आठ से दस लाख एकड़ जमीन खराब है। सरकार उसे ठीक करने की योजना पर काम कर रही है।

सीएम के अनुसार पहले दौर में हम कम से कम एक लाख एकड़ जमीन ठीक करेंगे। इसका फायदा किसानों को ही मिलेगा। बाजरे के प्रोडेक्ट बनाने वाली इंडस्ट्री को प्रोत्साहन देंगे। एग्रोटैक बेस इंडस्ट्री शुरू करने के साथ ही राज्य में खुंबी फार्म, पिगरी, डेयरी और पोल्ट्री की नई यूनिट लगाने की दिशा में काम होगा। हमने अपने कृषि वैज्ञानिकों से कहा है कि वह प्रदेश में अंजीर और खजूर की खेती की संभावनाएं तलाश करेंगे।

मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार का जोर कर्ज माफ करने की बजाय बजाय उसकी इनकम बढ़ाने पर है। हर किसान को कम से कम एक लाख रुपये की आय देने पर हमारी सरकार का फोकस है। आगे किसान संवाद कार्यक्रम होंगे या नहीं? इस सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि यह पार्टी के लोग बैठकर तय करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने किसानों को अपनी बात आसानी से समझा दी है। यदि वह समझना नहीं चाहें तो क्या किया जा सकता है। उन्होंने सरकार गिरने के कांग्रेस के दावे पर कहा कि दिन में सपने लेकर सोने में कांग्रेसियों को मजा आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.