Move to Jagran APP

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले- दिल्ली में पानी की कमी के लिए केजरीवाल सरकार खुद जिम्मेदार

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली में पानी की कमी के लिए वहां की सरकार जिम्मेदार है। मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार हरियाणा से छोड़े पानी को तीन नए चैनलों में डायवर्ट कर रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 05:34 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 08:52 AM (IST)
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले- दिल्ली में पानी की कमी के लिए केजरीवाल सरकार खुद जिम्मेदार
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली में पानी की समस्या के लिए दिल्ली सरकार खुद जिम्मेदार है। हरियाणा द्वारा हैदरपुर और वजीराबाद के स्टोरेज चैनल के लिए पूरा पानी भेजा जा रहा है, लेकिन दिल्ली सरकार उन्हें नए बनाए गए द्वारका, ओखला और चंदरावल चैनल में डायवर्ट करती जा रही है।

loksabha election banner

मनोहर लाल ने कहा कि इस कारण हैदरपुर और वजीराबाद चैनल खाली रहते हैं। हरियाणा सरकार अपनी तरफ से दिल्ली को भरपूर पानी दे रही है, मगर दिल्ली सरकार द्वारा उसका सही ढंग से प्रबंधन नहीं किए जाने के कारण वहां पानी की समस्या है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि 26 साल पहले हुए समझौते के मुताबिक दिल्ली को 700 क्यूसिक पानी देना तय हुआ था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसमें 330 क्यूसिक पानी और जोड़ा गया है।

मनोहर लाल ने कहा कि अब हरियाणा की ओर से दिल्ली को निरंतर 1050 क्यूसिक पानी दिया जा रहा है। हरियाणा खुद पानी की कमी की समस्या झेल रहा है, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली को उसके हिस्से से अधिक पानी दिया जा रहा है। इसके बावजूद दिल्ली का हरियाणा पर कम पानी देने का आरोप लगाना शर्मनाक बात है।

मनोहर लाल के अनुसार, दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हस्तक्षेप करते हुए पंजाब से हमारे हिस्से का पानी दिलवाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद न तो एसवाईएल नहर का निर्माण कराया जा रहा है और न ही हरियाणा को उसका पानी मिल रहा है।

हांसी बुटाना लिंक नहर का निर्माण भी अधर में लटका हुआ है। यदि केजरीवाल पंजाब सरकार को निर्देश देकर हरियाणा को उसके हिस्से का पानी दिलाने की पहल करते हैं तो हरियाणा सरकार अपने हिस्से के पानी में से कुछ अतिरिक्त पानी दिल्ली को देने के लिए तैयार है।

मनोहर लाल ने अरविंद केजरीवाल को कहा कि यदि वह पानी पर राजनीति करेंगे तो हमें भी कम न समझें। राजनीति का जवाब राजनीति से देना हमें भी आता है। हम अपने लोगों को प्यासा मारकर दिल्ली को अतिरिक्त पानी देने की स्थिति में कतई भी नहीं हैं।

Koo App
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा दिल्ली को उसके हक का पूरा पानी दे रहा है। हालांकि हरियाणा की पानी की अपनी जरूरत में कमी होने के बावजूद भी सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार और प्रदेशों के समझौतों के अनुसार दिल्ली को उसके हिस्से का 1049 क्यूसेक पूरा पानी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब भी दिल्ली जल बोर्ड ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है तो हमेशा यह साबित हुआ है कि हरियाणा मुनक हेडवर्क्स से दिल्ली को उसके हिस्से के 719 क्यूसेक के मुकाबले 1049 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ रहा है। - DPR Haryana (@diprharyana) 20 May 2022

Koo App
तीन विधायक ऐसे हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र का एक भी काम नहीं बताया है, जबकि बिना किसी दलगत भावना के हमने सभी विधायकों को 5 करोड़ रूपए देने की घोषणा की थी ताकि उनके क्षेत्र में काम हो सके। विपक्ष के कुछ विधायक कह रहे हैं कि हमने पैसा रिलीज़ नहीं किया , जो ऐसा कहते हैं उनके पास भी करोड़ रूपए जा चुके हैं। - Manohar Lal (@manoharlalbjp) 20 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.