Move to Jagran APP

कोराना से जंग में सरकार ने निजी डॉक्‍टरों से मांगा सहयोग, क्लीनिक खोलने को कहा

हरियाणा में कोराेना के खिलाफ जंग मे सरकार ने निजी डॉक्‍टरों से सहयोग मांगा है। डॉक्‍टरों ने निजी डॉक्‍टरों से अपने क्‍लीनिक खोलकर मरीजों का इलाज शुरू करने को कहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 04:25 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 04:25 PM (IST)
कोराना से जंग में सरकार ने निजी डॉक्‍टरों से मांगा सहयोग, क्लीनिक खोलने को कहा

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अब प्राइवेट डॉक्‍टरों से सहयोग मांगा है। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राज्य के प्राइवेट डाक्टरों से अपने क्लीनिक खोलकर मोर्चा संभालने का अनुरोध किया है। विज ने कहा कि एक मोर्चे पर सरकारी डाक्टर कोरोना के विरुद्ध लड़ाई लड़ रहे हैं, दूसरे मोर्चे पर प्राइवेट डाक्टर क्लीनिक खोलकर अपने पुराने मरीजों का इलाज शुरू करें। इलाज के अभाव में यह मरीज दर-दर भटक रहे हैं और मेडिकल स्टोर से अनाप-शनाप दवाइयां खरीदकर खाने को मजबूर हैं। इससे उनकी तबीयत ठीक होने की बजाय अधिक बिगड़ रही है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लाॅकडाउन में देश और प्रदेश की सेवा सबसे बड़ा धर्म है। प्राइवेट डाक्टरों को अपना यह सेवा धर्म अपनाने को आगे आना चाहिए। राज्य में लाकडाउन है, लेकिन किसी भी प्राइवेट क्लीनिक संचालक को सरकार किसी तरह का कष्ट या तकलीफ नहीं होने देगी। प्राइवेट डाक्टर अपने क्लीनिक पर सोशल डिस्टेंसिंग का तरीका अपनाकर अथवा फोन पर मरीज को समय देकर उनका इलाज शुरू कर सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पूरे राज्य से उन्हें यह फीडबैक मिल रहा है कि ऐसे हजारों मरीज हैं, जो अपना नियमित इलाज कराते थे, मगर उनके डाक्टरों के क्लीनिक बंद होने की वजह से वह लाचार हो गए हैं। कोरोना बेशक बड़ा खतरा है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति की जान दूसरी बीमारी के इलाज के अभाव में चली गई तो उसका क्या फायदा। विज ने कहा कि यदि डाक्टर ही डरकर घर बैठ गए तो उनके मरीजों का क्या होगा। उन्हें अपने क्लीनिक खोलने की पहल करनी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि राज्य सरकार के पास ऐसे कानूनी अधिक हैं, जिनके आधार पर डाक्टरों को क्लीनिक खोलने के आदेश दिए जा सकते हैं। आपदा प्रबंधन कानून में भी इसका प्रावधान है, लेकिन हम यहां सख्ती की बात नहीं कर रहे। स्वास्थ्य मंत्री के नाते मैं हाथ जोड़कर प्राइवेट डाक्टरों से विनम्र अनुरोध कर रहा हूं कि वह अपने क्लीनिक खोलें और मरीजों का इलाज करें। इससे न केवल मरीज ठीक होंगे बल्कि उनकी दुआएं भी मिलेंगी।

500 मोबाइल डिस्पेंसरी का रूट प्लान तैयार करें डीसी

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में जल्द ही 500 मोबाइल डिस्पेंसरी चालू कर दी जाएंगी। इस बारे में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी जिला उपायुक्तों को इन मोबाइल डिस्पेंसरी का रूट प्लान तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। यह डिस्पेंसरी किसी एक गांव में जाएंगी और वहां दो घंटे तक मरीजों का इलाज करेंगी। इस डिस्पेंसरी में हर तरह के डाक्टर होंगे। एक दिन में कई कई गांव कवर किए जाएंगे। लाकडाउन चूंकि शहरों में भी है, इसलिए जरूरत वाली बस्तियों में भी यह मोबाइल डिस्पेंसरी वैन इलाज के लिए भेजी जाएंगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: जलियांवाला बाग नरसंहार : नहीं लगेगा 'शहीदों की चिताओं' पर मेला, सन्‍नाटे से शहीदों को श्रद्धांजलि

यह भी पढ़ें: Fight agianst coronavirus: चंडीगढ़ PGI में Covid-19 मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से होगा इलाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.