Move to Jagran APP

हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी, सरकार कराएगी 50 हजार युवाओं को नौकरी की तैयारी

हरियाणा में युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा सरकार युवाओं को सरकारी नौकरी की तैयारी करवाने के लिए टफॉर्म उपलब्ध करवाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 05:00 PM (IST)
हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी, सरकार कराएगी 50 हजार युवाओं को नौकरी की तैयारी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है जो एक साथ प्रदेश के 50 हजार प्रतिभावान युवाओं को सरकारी नौकरियों में परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाएगा। प्रदेश ही नहीं अन्य राज्यों तथा केंद्र की सरकारी नौकरियों में भी हरियाणा के युवा बाजी मार सकें इसके लिए भी डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने विशेष योजना तैयार की है। रेलवे, बैंक, कर्मचारी चयन आयोग और डिफेंस समेत ग्रुप-सी, ग्रुप-डी के अलावा ग्रुप-ए व ग्रुप-बी और ‘गेट’ जैसी उच्च स्तर की तकनीकी परीक्षाओं की तैयारी इस प्लेटफार्म के जरिये कराई जा सकेगी।

loksabha election banner

वर्तमान में केंद्र सरकार की नौकरियों में हरियाणा की भागीदारी केवल दो प्रतिशत है, जिसको 7-8 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य है। प्रदेश के युवाओं के इस सपने को साकार करने के लिए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में हरियाणा के रोजगार विभाग, एमथ्रीएम फाउंडेशन तथा ग्रेडअप के मध्य एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता के अलावा एमथ्रीएम फाउंडेशन की प्रतिनिधि पायल कनोडिया, ग्रेडअप की प्रतिनिधि ऐश्वर्या व पंकज के अलावा रोजगार विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि इससे प्रतिभावान युवाओं को सरकारी नौकरी की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। प्रथम चरण में 50 हजार मेधावी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से ग्रुप-सी व ग्रुप-डी की नौकरियों के लिए कोचिंग दी जाएगी, जिनमें 70 प्रतिशत ग्रामीण व 30 प्रतिशत शहरी युवाओं को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से उन युवाओं को ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी जो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत हुई विभिन्न परीक्षाओं में प्रतिस्पर्धी रहे हैं और बहुत कम अंकों के अंतर से परीक्षा उत्तीर्ण करने से रह गए हैं।

दुष्यंत ने बताया कि हर सप्ताह व हर माह इनकी तैयारी की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इनमें से टॉप एक हजार युवाओं को लाइव कोचिंग देकर ग्रुप-ए तथा ग्रुप-बी की नौकरियों के लिए भी तैयार करने की योजना है। ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करने के लिए एमथ्रीएम फाउंडेशन द्वारा ‘ग्रेड स्टैक लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड (ग्रेडअप)’ प्लेटफार्म तैयार किया गया है जो रोजगार विभाग को एक वेब-लिंक प्रदान करेगा, जिससे अभ्यर्थियों का पंजीकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रथम बैच के 50 हजार अभ्यर्थियों को 18 महीनों के लिए वीडियो व्याख्यान, क्विज, मॉक टेेस्ट, पिछले प्रश्न पत्र समेत अन्य पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। एक अभ्यर्थी अपनी सामग्री तक पहुंचने के लिए तीन पाठ्यक्रमों/परीक्षाओं जैसे बैंकिंग एंड इंश्योरेंस, एसएससी एंड रेलवेज, सीडीएस एंड डिफेंस आदि का चयन कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.