जेएनएन, चंडीगढ़। संडे का दिन हरियाणा की ढाई करोड़ आबादी के लिए बेहद खास रहा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी 22 जिलों में 4106 करोड़ रुपये की 211 नई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रदेश के इतिहास में यह पहला मौका है, जब सभी जिलों को एक साथ इतने बड़े पैमाने पर विकास परियोजनाओं की शुरुआत हुई है।

सबका साथ-सबका विकास के नारे पर अमल करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिना किसी भेदभाव के राज्य के हर जिले को विकास परियोजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ में बैठकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिलावार इन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। जिलों में मंत्री, विधायक और अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ही मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव से मुखातिब हुए।

मुख्यमंत्री ने राज्य में 407 करोड़ की 63 परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जबकि 3699 करोड़ की 148 परियोजनाओं के नींव-पत्थर रखे। 2333 करोड़ की 23 ऐसी परियोजनाएं शुरू की गई हैैं, जिनका पूरे प्रदेश की जनता को लाभ मिलने वाला है। इनके अतिरिक्त बाकी जिलों में 1773 करोड़ की 188 परियोजनाएं चालू हुई हैैं।

हरियाणा में लोकसभा चुनाव का ऐलान किसी भी समय संभव है। लिहाजा मुख्यमंत्री ने राज्य को नई परियोजनाओं की सौगात देने में जरा भी देरी नहीं लगाई। मुख्यमंत्री 5 मार्च को कैबिनेट की बैठक लेंगे। प्रदेश सरकार जितनी तेजी के साथ काम कर रही है, उसे देखकर दलों को लग रहा कि लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव कराने का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल जोर देकर विधानसभा में कह चुके कि दोनों चुनाव अपने-अपने समय पर ही होंगे।

विभिन्न जिलों में इन बड़ी परियोजनाओं की हुई शुरुआत

  1. मेवात फीडर नहर परियोजना, नूंह
  2. आबकारी एवं कराधान जिला मुख्यालय भवन, रेवाड़ी
  3. महेंद्रगढ़ के भालखी जलघर में पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी
  4. नूंह के शहीद हसन खां मेवाती राजकीय चिकित्सा संस्थान में डेंटल कालेज
  5. कैथल के मूंदडी में संस्कृत विश्वविद्यालय
  6. हिसार में एकीकृत विमानन हब के दूसरे चरण की शुरुआत
  7. चिडाव मोड कैथल चारमार्गीय, करनाल-कैथल रोड करनाल
  8. राज्य स्तरीय संग्र्रहालय, पंचकूला
  9. बहादुरगढ़ में 100 बिस्तरों का ईएसआई अस्पताल
  10. रेवाड़ी के बावल में 100 बिस्तरों का ईएसआई अस्पताल
  11. सामान्य अस्पताल अंबाला शहर का अपग्र्रेडेशन
  12. अमरूत योजना में पानीपत शहर में सीवरेज
  13. सैनिक स्कूल मातनहेल, झज्जर
  14. दिल्ली-अंबाला रेल लाइन पर राऊ मोड से कैथल तक चारमार्गीय करनाल-कैथल रोड
  15. थानेसर के खेड़ी रामनगर में नर्सिंग कालेज
  16. सहकारी चीनी मिल पलवल की पेराई क्षमता में बढ़ोतरी
  17. ओटू फीडर की लाइनिंग सिरसा
  18. काला अंब, साढ़ोरा, शाहबाद-ठोल रोड यमुनानगर

सरकार के पास नहीं बजट की कोई कमी, हर वर्ग का ख्याल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना है कि हमारी सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में अभूतपूर्व काम हुए हैैं। इस अवधि में 7916 सीएम घोषणाएं हुईं। लंबित काम जल्द पूरे होंगे। हमारे पास बजट की कोई कमी नहीं है। योजना के अनुसार काम किए जा रहे हैैं। स्थानीय निकायों को सक्षम बनाया जा रहा है। अंतर राज्यीय जिला परिषद के गठन का काम चल रहा है। श्रमजीवी लोगों के लिए भी योजनाएं बनाई हैैं। केंद्र व राज्य की योजनाओं का लाभ आम लोगों को एक छत के नीचे देने के लिए सरल केंद्र बनाए गए हैैं। 15 हजार तक की आय वाले लोगों के लिए महत्वाकांक्षी योजना शुरू की जा रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप