Move to Jagran APP

नगर निगम चुनाव: प्रत्याशियों को सता रहा इस 'अनहोनी' का डर, गुल खिला सकता है यह गुमनाम

हरियाणा में पांच नगर निगम चुनाव और दो नगर पालिका के चुनाव में नोटा ने सभी प्रत्‍याशियों के होश उड़ा रखे हैं। नोटा चुनाव में प्रत्‍याशियों के मंसूबों पर पानी फेर सकता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 07:56 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 08:55 AM (IST)
नगर निगम चुनाव:  प्रत्याशियों को सता रहा इस 'अनहोनी' का डर, गुल खिला सकता है यह गुमनाम
नगर निगम चुनाव: प्रत्याशियों को सता रहा इस 'अनहोनी' का डर, गुल खिला सकता है यह गुमनाम

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में पांच नगर निगमों और दो नगरपालिकाओं के चुनाव में आज सुबह मतदान शुरू हो हाे गया। इस चुनाव में इसे बार एक गुमनाम प्रत्याशी के कारण सभी दलों के उम्मीदवार भयभीत हैं। यह 'अनहोनी' करने और सारे समीकरण बिगाड़ने वाला साबित हो सकता है। इस कारण यह किसी भी प्रत्‍याशी के मंसूबों पर पानी फेर सकता है।  यह अंडरग्राउंड प्रत्याशी जहां भी जीतेगा, वहां दोबारा चुनाव होगा। इस छिपे हुए प्रत्याशी का नाम है नोटा। ईवीएम पर नाेटा का बटन सबसे नीेचे होगा, लेकिन यह अपना कमाल दिखा सकता है।

loksabha election banner

नोटा का मतलब है कि चुनाव में जितने भी उम्मीदवार हैं, उनमें से कोई भी जनता को पसंद नहीं। मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका निभा चुके नोटा से ज्यादातर प्रत्याशी सहमे हुए हैं। किसी भी उम्मीदवार के नापसंद होने की स्थिति में मतदाता को ईवीएम पर सबसे नीचे स्थित नोटा का बटन दबा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब का प्रस्‍ताव- श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की जमीन की पाक से हो अदला-बदली

राज्य चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह के अनुसार यदि नोटा को मिलने वाले वोट किसी भी प्रत्याशी से अधिक हुए तो संबंधित वार्ड अथवा शहर के पूरे इलेक्शन को रद कर दिया जाएगा और नए सिरे से वोटिंग होगी। दूसरी बार होने वाले चुनाव में पहले लड़ चुके उम्मीदवार नहीं खड़े हो सकेंगे। यानि दूसरी बार सारे प्रत्‍याशी नए होंगे।  

--------

166 मतदान केंद्र अत्यंत संवेदनशील, 303 संवेदनशील

स्थानीय निकायों के 136 वार्डों के लिए पूरे प्रदेश में 1292 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 303 मतदान केंद्र संवेदनशील और 166 मतदान केंद्र अत्यंत संवेदनशील हैं। यमुनानगर में सर्वाधिक 303 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। रोहतक और पानीपत में 71-71 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। यहां सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात है।

यह भी पढ़ें: पीएम को एक गरीब लड़की का पत्र - मोदी जी, मेरी सिस्टर की शादी है, प्लीज आप जरूर आना

चुनाव में कुल 1685 कंट्रोल यूनिट्स और 2959 बैलेट यूनिट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। कुल 3921 मतदान अधिकारी, 1292 प्रिजाइडिंग अफसर, 146 सुपरवाइजर, 83 ड्यूटी मजिस्ट्रेट और 781 आरक्षित स्टाफ मतदान करा रहा है।

---------

मतदान ड्यूटी में लगे सात हजार पुलिस जवान

मतदान ड्यूटी के लिए 7016 पुलिस जवानों और अफसरों को लगाया गया है। इनमें 825 महिला कांस्टेबल, 3007 पुरुष कांस्टेबल, 1049 हैड कांस्टेबल और 86 इंस्पेक्टर शामिल हैं। पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने बताया कि मतदान केंद्रों के पास कड़ी सुरक्षा है। राजमार्गों पर यातायात की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी और मतदान प्रक्रिया को बाधित करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। मतदान क्षेत्रों में फ्लैग मार्च के अलावा नाकाबंदी, गश्त और चेकिंग के लिए पुलिस टीमें लगाई गई हैं। शहरों को सेक्टर में बांटते हुए पुलिस पार्टियों के साथ ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं।

---------

मतदाता पहचानपत्र नहीं है तो ये दस्तावेज लाएं साथ

मतदाता पहचानपत्र नहीं होने के बावजूद निर्धारित 15 दस्तावेजों में से कोई एक पहचान दस्तावेज दिखाने पर वे वोट डाल सकेंगे। पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, सरकारी विभागों या लिमिटेड कंपनियों के कर्मचारी पहचानपत्र, बैंक या पोस्ट ऑफिस खाते की फोटो लगी पासबुक, स्वतंत्रता सेनानी पहचानपत्र, एससी-बीसी या ओबीसी प्रमाणपत्र, विकलांगता प्रमाणपत्र, शस्त्र लाइसेंस,  मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड, राशन कार्ड, पेंशन दस्तावेज, पूर्व सैनिकों की पेंशन बुक, सैनिक विधवा या आश्रित प्रमाणपत्र, बुढ़ापा पेंशन संबंधी दस्तावेज में से कोई एक प्रमाणपत्र दिखाने पर वोट डाला जा सकेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.