चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना से पैदा हालत के मद्देनजर मनोहरलाल सरकार ने बड़ा फैसला किया है। राज्‍य सरकार ने इस माह सेवानिवृत होनेवाले डॉक्‍टरों, चिकित्‍सा और पैरा मेडिकल स्टाफ तथा अन्य आवश्यक सेवाओं में सेवा देने वाले कर्मचारियों को सेवा विस्‍तार देने का फैसला लिया है। इस संबंध में संबंधित प्रशासनिक विभागों द्वारा एक प्रस्ताव सक्षम अधिकारी से अनुमोदन लेने के पश्चात वित्त विभाग को भेजा जाएगा।

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने संकट समन्वय समिति की बैठक में लिए अहम निर्णय

यह निर्णय मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में आयोजित संकट समन्वय समिति की बैठक में किया गया। बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) अधिनियम के तहत कोविड-19 को शामिल करने के लिए दिशा-निर्देशों को अधिसूचित किया है। इसके तहत हरियाणा में भी कदम उठाया जा रहा है।

लॉक डाउन के दौरान घरों तक होगी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने बैठक में बताया कि लॉकडाउन अवधि के दौरान सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और घरों तक इनकी आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए सभी जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्‍होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि जमीनी स्तर पर तैनात पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के पास आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों और सामानों की आवाजाही के बारे में स्पष्ट निर्देश और प्रोटोकॉल हों, ताकि दूध व सब्जियां इत्यादि की आपूर्ति बाधित न हों। इसके अलावा, सरकार और स्वैच्छिक प्रयासों के माध्यम से जरूरतमंदों, गरीब लोगों और झुग्गियों में रहने वाले लोगों को भोजन के पैकेट देना भी सुनिश्चित किया जाएगा।

-------------

हेल्पलाइन की भी व्‍यवस्‍था

उन्‍होंने बताया कि आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष आवश्यक सेवाओं के लिए और स्वास्थ्य नियंत्रण कक्ष कोविड-19 मामलों पर नजर रखने और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए का संचालन किया गया है। पंचकूला, गुरुग्राम व फरीदाबाद को छोड़कर पूरे राज्‍य के लिए हेल्पलाइन नंबर 1075 और पंचकूला, गुरुग्राम व फरीदाबाद के लिए हेल्पलाइन नंबर 8558893911 संचालित है।  पूरे राज्य के लिए जल्द ही हेल्पलाइन नंबर 1100 भी चालू की जाएगी। उन उद्योगों को भी शुरू कराने के लिए सूची जारी की जाएगी, जिनसे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने में सहायता मिलती है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस