चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। Delhi Assembly Elections 2020: दिल्ली के चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन करने अथवा खुद के बूते ताल ठोंकने का दावा करने वाली जननायक जनता पार्टी (JJP) अपनी रणनीति को लेकर असमंजस में है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली JJP यह तय नहीं कर पा रही कि वह दिल्ली के रण में अकेले ताल ठोंके या नहीं। उम्मीद इस बात की जताई जा रही कि JJP दिल्ली में भाजपा को बिना शर्त समर्थन दे सकती है।

JJP की मैराथन बैठकों के बीच खबर यह भी है कि दिल्ली की आधा दर्जन सीटों पर भाजपा दुष्यंत चौटाला को बड़ी जिम्मेदारी देगी। भाजपा उन विधानसभा सीटों पर दुष्यंत को प्रभारी बना सकती है जिन पर JJP अपनी दावेदारी जताती रही, मगर भाजपा ने वहां अपने उम्मीदवार उतार दिए। JJP ने आउटर दिल्ली की एक दर्जन से अधिक सीटों पर तैयारी कर रखी थी, लेकिन भाजपा ने इनमें से 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए थे।

हरियाणा में भाजपा व JJP का गठबंधन है। भाजपा दिल्ली के रण में ऐसा कोई संदेश नहीं देना चाहती, जिसके जरिये दोनों दलों के बीच किसी तरह की तकरार सामने आए, इसलिए भाजपा दिल्ली में दुष्यंत को साथ लेकर चलने को तैयार है। यह अलग बात है कि हरियाणा के कुछ भाजपा नेता नहीं चाहते थे कि दिल्ली के रण में दुष्यंत की पार्टी के साथ किसी तरह का गठबंधन किया जाए।

भाजपा हाईकमान ने अपनी पार्टी के इन नेताओं की बात भी मान ली, लेकिन वह दुष्यंत को अलग-थलग करने के हक में कतई नहीं हैै। खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल चाहते हैैं कि भाजपा व JJP के बीच दोस्ती परवान चढ़े। तभी महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू द्वारा समर्थन वापस लेने की धमकी पर मुख्यमंत्री ने साफतौर पर कह दिया कि सरकार सेफ जोन में है। मुख्यमंत्री ने यह भरोसा दुष्यंत के विधायकों के बूते ही जताया है।

जननायक जनता पार्टी के नेता अब दिल्ली के चुनाव में भाजपा के साथ अपनी भागीदारी का प्रारूप तय करने में जुटे हैैं। पिछले तीन दिनों से बैठकों व मंथन के दौर जारी हैैं। दुष्यंत चौटाला अगले एक या दो दिन में अपनी पार्टी की दिल्ली चुनाव में भागीदारी पर पूरी तरह से पत्ते खोल सकते हैैं।

अगले 24 घंटे में बता देंगे अपनी रणनीति

जेजेपी के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. केसी बांगड़ का कहना है कि उनकी पार्टी के नेता अपनी रणनीति बनाने में जुटे हैैं। पार्टी के प्रमुख लोगों से राय ली जा रही है। अगले 24 घंटे में पता चल जाएगा कि JJP की दिल्ली चुनाव में क्या भूमिका रहने वाली है।

दिल्ली में घोषित सीटों पर बदलाव नहीं

पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का कहना है कि भाजपा ने दिल्ली में जो सीटें घोषित कर दी, उनमें बदलाव संभव नहीं है। नजफगढ़ सीट पर कोई बदलाव नहीं होगा। मुझे जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक जननायक जनता पार्टी दिल्ली में भाजपा के समर्थन में प्रचार करेगी। हरियाणा भाजपा पहले ही दिल्ली में पूरा दम लगाकर प्रचार कर रही है। 17 विधानसभा सीटों पर हरियाणा भाजपा की टीम काम कर रही है और भी कई नेता जल्द काम करते नजर आएंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस