Move to Jagran APP

अंतिम संस्‍कार के बाद थाने पहुंच गई 'मृत' लड़की, बड़ी मिस्‍ट्री-आखिर कौन थी वह

हरियाणा के पंचकूला में माता मनसा देवी कांप्‍लेक्‍स में एक मृत लड़की अंतिम संस्‍कार के बाद थाने पहुंच गई तो हड़कंप मच गया। पूरा मामला पुलिस के लिए रहस्‍य बन गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 08:55 PM (IST)
अंतिम संस्‍कार के बाद थाने पहुंच गई 'मृत' लड़की, बड़ी मिस्‍ट्री-आखिर कौन थी वह

पंचकूला, [राजेश मलकानियां]। जिस लड़की को मृत मानकर अंतिम संस्‍कार कर दिया वह चार घंटे बाद ही थाने में लौट आई। इससे वहां तैनात पुलिसकर्मियों के होश उड़ गए। दरअसल यहां माता श्री मनसा देवी मंदिर कांप्लेक्स में एक लड़की का अधजला शव मिला था। एक व्‍यक्ति ने उसकी शिनाख्‍त अपनी बेटी के रूप में की और इसके बाद शव का अंतिम संस्‍कार कर दिया गया। अब पूरा मामला पुलिस के लिए मिस्‍ट्री बन गया है। पुलिस के लिए मृत लड़की की पहचान करना बड़ी चुनौती बन गई है।

loksabha election banner

पुलिस के समक्ष अब बड़ा सवाल- अाखिर कौन थी वह युवती

बता दें कि दो दिन पहले श्री माता मनसा देवी मंदिर कांपलेक्‍स में एक लड़की का अधजला शव मिला था। आशंका है कि उसकी हत्‍या करने के बाद शव को जलाने का प्रयास किया गया है। इसके बाद चंडीगढ़ की इंदिरा कालोनी के एक व्‍यक्ति ने लड़की को अपनी बेटी बताया और पुलिस ने औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसे शव सौंप दिया। परिवार ने शव का अंतिम संस्‍कार कर दिया।

पुलिस लड़की की हत्‍या की गुत्‍थी सुलझाने की कोशिश में लगी थी कि शव को जिस लड़की का मान कर अंतिम संस्कार किया गया था वह लौट आई। शव के अंतिम संस्‍कार के चार घंटे बाद ही लड़की पुलिस थाने में पहुंच गई। इससे पुलिसकर्मियों के होश उड़ गए। इसके बाद इस नाबालिग ल़ड़की ने थाने में जो बयान दिया उससे पुलिस वाले हैरान रह गए।

लड़की ने बताया कि उसके माता-पिता उसकी मर्जी के खिलाफ ससकी शादी करना चाहते थे। उन्‍होंने उसकी शादी तय कर दी थी, लेकिन वह अभी शादी नहीं करना चाहती थी। इसलिए खुद घर से चली गई थी। उसे कोई जबरन नहीं लेकर गया था। चंडीगढ़ पुलिस ने सोमवार को ही मृत मिली लड़की का पिता के दावा करने वाले व्‍यक्ति की इस बात को मानने से इंकार कर दिया था कि पंचकूला में जिस युवती का शव मिला है, वह उसकी बेटी है।

बताया जाता है कि चंडीगढ़ पुलिस के पास पुख्ता सूचना थी कि लल्लन की बेटी सही सलामत है, लेकिन  पंचकूला पुलिस ने इस मामले में लल्लन की थ्योरी पर यकीन करते हुए उसके बयान के आधार पर शव का पोस्टमार्टम करवा दिया और उससे शव का अंतिम संस्कार करवाया।

यह कहना है नाबालिक लड़की का

आइटी पार्क थाना प्रभारी लखविंद्र सिंह ने बताया कि उक्‍त व्‍यक्ति की नाबालिक बेटी की गुमशुदगी की रिपोर्ट 29 अप्रैल को दर्ज की गई थी। मंगलवार रात को वह थाने में आई और उसने बताया कि आज अखबार में पढक़र पता चला कि उसके पिता ने दावा किया है कि एमडीसी में जिस लडक़ी की लाश मिली है, वह उसकी बेटी है।खबर पढ़ते ही वह वापिस लौटी है। पुलिस ने लड़की को मेडिकल करवाया और बुधवार को उसे मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर उसके बयान दर्ज करवाए गए।

पूरे दिन यह चलता रहा ड्रामा

मनसा देवी कंप्लेक्स में जली अवस्था में मिले युवती के शव का पोस्टमार्टम करवाकर मंगलवार को शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। पंचकूला पुलिस ने इंदिरा कालोनी के एक व्‍यक्ति द्वारा शव को अपनी बेटी का बताने के चलते उसके साथ मिलकर शव का अंतिम संस्कार करवा दिया गया। हालांकि पुलिस द्वारा 72 घंटों बाद शव का पोस्टमार्टम करवाया जाना था, लेकिन उक्‍त व्‍यक्ति के दावे के चलते पहले ही उसका पोस्टमार्टम करवा दिया।  पुलिस ने कोई जोखिम न उठाते हुए अपनी मौजूदगी में अंतिम संस्कार करवाया। पुलिस द्वारा शव का डीएनए ले लिया गया है। साथ ही पूरी फोटोग्राफी करवाई गई है।

क्या कहना था कि लड़की के पिता का

इंदिरा कालोनी के इस व्‍यक्ति ने पुलिस को बताया था कि एसएचओ ने लड़की के अधजले शव के फोटो दिखाए गए । उसके नाक, कान मेरी बेटी जैसे थे, जिससे मैंने अपनी बेटी के रूप में पहचान की। उसने एक युवक पर आरोप लगाया कि वह उसकी बेटी का पीछा करता था। 23 मार्च वह सवा आठ बजे स्कूल के लिये गई थी, लेकिन वापिस नहीं आई। वह नौवीं कक्षा में पढ़ती थी। वह उसका पीछा करता था। हमने सोचा था कि दो तीन साल में उसकी शादी कर देंगे, परंतु युवक उन्हें धमकी देता था कि यदि उसकी शादी कहीं ओर करने के बारे में सोचेंगे, तो उसे मार दूंगा।

उसके अनुसार एक बार पहले भी उसकी बेटी को जबरन ले गया था, लेकिन पुलिस की सख्ती के बाद उसे वापिस लौटा गए थे। देर रात अपनी बेटी के वापिस आने पर उसने कहा कि मुझे जो लगा, वही मैंने पुलिस को बताया। अब बेटी वापिस आ गई है।

नाबालिक की मां लगाये थे आरोप

ल़ड़की की मां ने बताया कि उसकी बेटी से अंतिम बार 23 मार्च बातचीत हुई थी। आइटी पार्क पुलिस के पास वह कई बार अपनी शिकायत लेकर गए थे, लेकिन पुलिसकर्मी उन्हें डरा धमकाकर भगा देते थे। कार्रवाई करने से भी इन्‍कार कर देते थे।

-----

'' हम उक्‍त व्‍यक्ति की बात को मानने से इंकार नहीं कर सकते थे। उसके अलावा कोई भी इतने आत्मविश्वास से दावा नहीं कर रहा था। हमें शव का डीएनए ले लिया है। शव का अंतिम संस्कार हमारी मौजूदगी में हुआ है। वह 72 घंटे बाद हमें किसी निजी संस्था से अंतिम संस्कार करवाना ही था। अब फिर से युवती की शिनाख्त के लिए पुलिस प्रयास कर रही है

                                                                                               - विजय कुमार, प्रभारी, एमडीसी थाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.