Move to Jagran APP

साइबर सिटी गुरुग्राम की अब होगी अपनी मेट्रो ट्रेन , हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक होगी कनेक्टिविटी

Gurugram Metro Train हरियाणा की साइबर सिटी गुरुग्राम की अपनी मेट्रो ट्रेन होगी। गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो ट्रेन की कनेक्टिविटी होगी। केंद्र सरकार ने 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन की मंजूरी दी है।

By Jagran NewsEdited By: Sunil kumar jhaPublished: Fri, 18 Nov 2022 10:37 PM (IST)Updated: Sat, 19 Nov 2022 09:09 AM (IST)
साइबर सिटी गुरुग्राम की अब होगी अपनी मेट्रो ट्रेन , हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक होगी कनेक्टिविटी
गुरुग्राम की अपनी मेट्रो ट्रेन के लिए मंजूरी दी गई है। (फाइल फोटो)

जेएनएन, चंडीगढ़। साइबर सिटी गुरुग्राम की अपनी मेट्रो ट्रेन होगी। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि केंद्र सरकार की सार्वजनिक निवेश बोर्ड  (पीआइबी) ने गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी  के बीच 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो कनेक्टिविटी को मंजूरी दे दी है। यह पूरे गुरुग्राम शहर को कवर करेगी।

loksabha election banner

परियोजना को पीआइबी से मंजूरी दी गई है 

उन्होंने इस परियोजना को पीआइबी से मंजूरी दिलाने के लिए एचएमआरटीसी टीम द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि यह मेट्रो रेल विशेष रूप से गुरुग्राम और इसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को कुशल और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली प्रदान करेगी। इससे गुरुग्राम और आसपास के छात्रों, महिलाओं, कामकाजी वर्ग और कार्यालय जाने वाले व्यक्तियों को काफी मदद मिलेगी।

मुख्य सचिव ने यह बात यहां हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसी) के निदेशक मंडल की 50वीं बैठक में एचएमआरटीसी के कार्य की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि रेज़ांगला चौक से सेक्टर-21 द्वारका तक कनेक्टिविटी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पहले ही अनुमोदित किया जा चुका है और उसके बाद भारत सरकार को भी मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है।

यह दिल्‍ली आइजीआइ हवाई अड्डे तक निर्बाध कनेक्टिविटी 

यह गुरुग्राम से दिल्‍ली के आइजीआइ हवाई अड्डे तक निर्बाध कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगी। बैठक के दौरान ओल्ड डोमेस्टिक टर्मिनल, चंडीगढ़ से शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल को जोड़ने के लिए पैसेंजर रैपिड ट्रांसपोर्ट (पीआरटी) प्रोजेक्ट पाड कारों की प्रगति की भी व्यापक समीक्षा की गई। कौशल ने इस परियोजना को धरातल पर तेजी से लाने के निर्देश भी दिए।

बता दें कि राजस्व की दिशा में गुरुग्राम मेट्रो ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वित्तीय वर्ष में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। पिछले साल की 3.84 करोड़ रुपये आय की तुलना में अक्टूबर 2022 तक 21.6 करोड़ रुपये की आय हो चुकी है। वित्तीय प्रदर्शन में 230 प्रतिशत की बढ़ी हुई प्रतिशतता के साथ यात्रियों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ वाणिज्यिक गतिविधियों के माध्यम से किराया और गैर-किराया राजस्व से भी आय में वृद्धि हुई है। प्रतिदिन सवारियों की संख्या 8500 प्रति दिन से बढ़कर 40,000 प्रतिदिन हो गई है। इन प्रयासों से पहली बार रैपिड रेल मेट्रो, गुरुग्राम जो घाटे में चल रही संस्था थी, ‘ऑपरेशनल प्राफिट’ में आने वाली है।

गुरुग्राम एचएमआरटीसी द्वारा अपने मेट्रो स्टेशन क्षेत्रों में नीचे चार्जिंग और पार्किंग की सुविधा देने की भी कवायद कर रही है जो अंतिम मील तक कनेक्टिविटी में मदद करेगी। जनता की सुविधा के लिए और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशनों से अंतिम मील तक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही इस बात पर भी जोर दिया गया है कि गुरुग्राम मेट्रो का गैर-किराया राजस्व बढ़ाया जाए ताकि परियोजना आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ सके।

एचएमआरटीसी के एमडी बालाजी जोशी ने बोर्ड के समक्ष प्रस्तुति भी दी। बैठक के दौरान वित्त एवं आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, निदेशक, संचालन और व्यवसाय विकास के निदेशक करण सिंह सहित बोर्ड के अन्य निदेशक और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.