Move to Jagran APP

खुद भी करें कोरोना से बचाव, हरियाणा के गृह मंत्री विज बोले- देश, समाज व परिवार की चिंता करें लोग

हरियाणा में कोरोना से अभी तक 77 हजार लोग संक्रमित हो चुके ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा 60 हजार है। लोगों को अब खुद भी इसके बचाव की तरफ ध्यान देना होगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 03:00 PM (IST)
खुद भी करें कोरोना से बचाव, हरियाणा के गृह मंत्री विज बोले- देश, समाज व परिवार की चिंता करें लोग
खुद भी करें कोरोना से बचाव, हरियाणा के गृह मंत्री विज बोले- देश, समाज व परिवार की चिंता करें लोग

जेएनएन, चंडीगढ़। सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी... यह कहावत कोरोना को गंभीरता से नहीं लेने वाले लोगों पर पूरी तरह से सटीक बैठती है। देश के बाकी राज्यों की तरह हरियाणा में जब कोरोना ने दस्तक दी थी तब हर कोई इससे खौफ खाकर घरों में दुबक गया था, लेकिन अब हालात बदल रहे हैैं। जैसे-जैसे कोरोना का असर बढ़ रहा है, लोगों ने उसे गंभीरता से लेना छोड़ दिया है। कोरोना से बचाव के लिए उपयोगी मास्क, सेनीटाइजर और फिजिकिल डिस्टेंसिंग के नियमों को गंभीरता से नहीं ले रहे लोगों को कोरोना पूरी मजबूती के साथ दबोच रहा है।

loksabha election banner

हरियाणा में कोरोना से अभी तक 77 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैैं, जबकि ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा 60 हजार भी संतोषजनक है। अभी भी करीब 17 हजार केस ऐसे हैैं, जो एक्टिव हैैं, लेकिन 810 लोगों की मौत ने पूरे सिस्टम तथा लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। इन लोगों के जाने का दर्द क्या है, यह तो उनके परिवार के लोग ही जानते हैैं, लेकिन जिस तरह से अधिकतर लोग अब कोरोना को नजरअंदाज कर अपनी रूटीन की दिनचर्या में लौट आए हैैं, उसके किसी भी समय घातक नतीजे सामने आ सकते हैैं।

हरियाणा सरकार और प्रशासनिक अधिकारी अपनी क्षमता के अनुसार संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे हैैं। प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के नाम पर उनके मोट-मोटे बिल बनाकर खाल उतारने को तैयार बैठे हैैं। बीमार व्यक्ति की नेगेटिव रिपोर्ट को पाजिटिव बनाकर पैसे बनाने का धंधा भी अब तेजी से चल रहा है। ऐसे में कोरोना से बचाव की सबसे बड़ी जिम्मेदारी सरकार या प्रशासन की तो है ही, लेकिन लोगों की भी है।

प्रदेश के लोगों का इम्युनिटी सिस्टम जबरदस्त है। करीब 22 लाख यानी आठ फीसद लोगों में कोरोना आकर चला भी गया। इसके बावजूद 92 प्रतिशत लोगों को यह नहीं समझ लेना चाहिए कि कोरोना का असर कम या खत्म हो रहा है। प्रदेश में इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाइयों की बिक्री में करीब 70 फीसद का उछाल आया है। प्राइवेट सेक्टर के अस्पतालों का कारोबार 35 फीसद तक बढ़ गया है, जबकि सरकारी अस्पतालों में इलाज को लेकर उतनी गंभीरता नहीं रही, जितनी आरंभ में होती थी।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अपने एसीएस राजीव अरोड़ा के साथ हर रोज पूरे प्रदेश की समीक्षा कर रहे हैैं। जरूरी सामान और दवाइयों की कोई कमी नहीं रहने दी जा रही है, लेकिन कोरोना से बचाव के लिए सिर्फ सरकार पर ही जिम्मेदार रहना कहीं की समझदारी नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए जहां सामाजिक संगठनों को एक बार फिर लोगों को जागरूक बनाने का अभियान तेजी से चलाना होगा, वहीं गांवों की पंचायतों को भी आगे बढ़कर छिड़काव व जागरूकता अभियान को गति देने की जरूरत है।

देश, समाज और परिवार की चिंता करें लोग

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि हरियाणा में डॉक्टरों की कोई कमी नहीं है। यहां के लोगों का इम्युनिटी सिस्टम काफी स्ट्रांग है। 22 लाख लोगों में कोरोना आकर भी चला गया और उनमें एंटी बाडी डेवलेप हो चुके हैैं। इसके बावजूद सभी अस्पतालों में इलाज चल रहे हैैं। टेस्ट हो रहे हैैं। लोग दवाइयों के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपचार से भी राहत हासिल कर रहे हैैं। जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें काफी ऐसे हैैं, जो पहले से किसी न किसी बीमारी से पीड़त हैैं, लेकिन मेरा मानना है कि लोगों को कोरोना को हलके में नहीं लेना चाहिए। उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। यह देश, समाज, प्रदेश और खुद के परिवार के लिए भी जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.