Move to Jagran APP

12 दिनों में हरियाणा बोर्ड के नौ पेपर लीक होने से सरकार पर उठे सवाल, कांग्रेस ने की घेराबंदी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के 12 दिनों के भीतर दसवीं और बारहवीं के अभी तक नौ पेपर लीक हो चुके हैं। कांग्रेस ने सरकार पर सवाल उठाए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 06:38 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 06:38 PM (IST)
12 दिनों में हरियाणा बोर्ड के नौ पेपर लीक होने से सरकार पर उठे सवाल, कांग्रेस ने की घेराबंदी
12 दिनों में हरियाणा बोर्ड के नौ पेपर लीक होने से सरकार पर उठे सवाल, कांग्रेस ने की घेराबंदी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के 12 दिनों के भीतर दसवीं और बारहवीं के अभी तक नौ पेपर लीक हो चुके, लेकिन सरकार ने अभी चुप्पी नहीं तोड़ी है। राज्य में परीक्षाओं के दौरान नकल हालांकि आम होती रही, लेकिन पेपर लीक की घटनाओं ने पूरी शिक्षा व्यवस्था को कठघरे में लाकर खड़ा कर दिया है।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने हालांकि पेपर लीक की घटनाओं को चिंताजनक बताया है, लेकिन मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के अभी तक कोई बयान नहीं आए, जिस कारण विपक्ष ने सरकार की घेराबंदी कर ली है। हरियाणा के पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रविवार को कहा कि 12 दिनों में नौ पेपर लीक होना सरकार की बड़ी विफलता है। यह प्रदेश के भविष्य के साथ खिलवाड़ है तथा शिक्षा मंत्री, शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन व सचिव को तुरंत बर्खास्त किया जाना चाहिए।

हरियाणा की पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने पेपर लीक मामले में मुख्यमंत्री से जवाब देने की मांग की है, जबकि रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि न केवल पेपर लीक, बल्कि राज्य में खर्ची और पर्ची का खेल जोरों पर चल रहा है। इससे राज्य के युवाओं के भविष्य पर ग्रहण लग गया। मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की चुप्पी ऐसा करने वालों को मूक सहयोग दे रही है।

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश में पेपर लीक माफिया धड़ल्ले से पेपर बेच रहा है और दूसरी तरफ नकल रोकने के दावे किए जा रहे हैैं। इस बात की जांच होनी चाहिए कि नकल माफिया का सरकार में संरक्षक कौन है। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में सहायक लाइनमैन का पेपर कथित रूप से लीक हुआ है, जिसे कोरोना वायरस की आड़ में स्थगित करने का दावा किया जा रहा है।

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने पेपर लीक के शर्मनाक रिकॉर्ड स्थापित कर दिए हैं। कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी ने कहा कि प्रदेश पेपर लीक और नकल माफियाओं का गढ़ बन चुका है। इस पूरे माफिया की सरकारी सांठगांठ की जांच करनी चाहिए।

लीक हुए पेपरों की सरकार करा रही जांच : कंवरपाल गुर्जर

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में नकल के तमाम रिकॉर्ड टूटने पर सरकार जागी है। राज्य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि पता लगाया जा रहा है कि किस वाट्सएप नंबर से पेपर वायरल हुए। न केवल दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी, बल्कि नकल में शामिल कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा मंत्री शिक्षकों को जिम्मेदारी समझाने से भी नहीं चूके। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को समझना चाहिए कि वह प्रतिष्ठित पदों पर हैं। उन्हें निर्धारित समय पर स्कूल जाकर बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए ताकि नकल को जड़मूल से खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि अगर कहीं से भी जानकारी मिली कि परीक्षा ड््यूटी में तैनात स्टाफ लापरवाही बरत रहा है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.