Move to Jagran APP

सीएम मनोहर की नजर में बजट शानदार, हुड्डा ने बताया निराश करने वाला

बजट पर ह‍रियाणा के नेताओं की मिलीजुली प्रतिक्रिया है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल व वित्‍त मंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने इसे शानदार बताया है तो भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने निराशाजनक करार दिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 01 Feb 2017 04:17 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2017 05:12 PM (IST)
सीएम मनोहर की नजर में बजट शानदार, हुड्डा ने बताया निराश करने वाला

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय बजट की जमकर सराहना की है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश बजट बहुत साहसिक और सुधारात्मक है। यह आमजन और किसान हितैषी बजट है। यह अर्थव्यवस्था और डिटिलीकरण को व्यापक बढ़ावा देने वाला बजट है। हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने भी बजट को शानदार बताया है। दूसरी ओर, विपक्ष ने बजट की आलोचना की है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बजट को निराशाजनक करार दिया है। अभय चौटाला ने भी बजट की ओलाचना की है।

loksabha election banner

केंद्रीय बजट प्रस्तावों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने राजनीतिक पार्टियों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरना अनिवार्य कर एक बड़ा कदम बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विचारों और गरीब हितैषी दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करता है।

यह भी पढ़ें: जाट आंदोलन: तीसरे दिन धरनों में बढ़ी भीड़, सुरक्षा के लिए पुलिस ने बनाए बंकर

उन्होंने कहा कि किसानों की आय को अगले पांच वर्षों में दोगुना करने की एनडीए सरकार की प्रतिबद्धता सराहनीय है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए बैंक द्वारा कृषि ऋण के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का आबंटन, नाबार्ड द्वारा सिंचाई कोष की स्थापना, आठ हजार करोड़ रुपये की डेयरी प्रसंस्करण का इंफ्राकोष और राष्ट्रीय कृषि बाजार के विस्तार से किसानों, कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि बजट में पांच लाख तक की आय पर कर 10 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने से नौकरीपेशा लोगों और मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी। वित्त मंत्री ने तीन लाख रुपये से अधिक के किसी भी नकदी लेनदेन की अनुमति न देकर डिजिटलीकरण को बढ़ावा दिया है।

हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने भी बजट को शानदार और विकास को बढ़ावा देने वाला बताया है। उन्हाेंने कहा कि बजट में सभी वर्गों का पूरा ध्यान रखा गया है। किसानों और नौकरी पेशा लोगों को इससे काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह सर्व हितैषी, लोग कल्यणकारी और दूरदर्शी बजट है।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बजट को बेहद निराशाजनक करार दिया है। उन्होंने कहा कि बजट में किसी वर्ग को कोई राहत देनेवाला नहीं है। इसमें बस आंकड़ों की बाजीगिरी की गई है। जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश को गलत और भ्रामक बयानबाजी से भ्रमित करते रहे हैं, यह बजट उसी को दर्शाता है। बजट से विकास को बड़ा झटका लगेगा। किसानों, व्यापारियाें और मध्यम वर्ग के लिए इसमें कुछ नहीं है। उन्होंंने कहा कि अब हरियाणा के बजट से भी कोई उम्मीद रह गई है।

यह भी पढ़ें: बेटियों को दो लाख रुपये देने के नाम पर फर्जीवाड़ा, सैंकड़ाें लोगों को लगाया चूना

इनेलो नेता और विधानसभा में नेता विपक्ष अभय चौटाला ने कहा कि बजट निराश करने वाला और आम लोगों को धक्का पहुंचाने वाला है। बजट से विकास की गति धीमी होगी। इसमें सभी वर्गों को धोखा दिया गया है। किसानों, मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को कोई राहत नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि उम्मीद थी कि वित्तमंत्री आयकर से छूट की सीमा पांच लाख तक की जाएगा, लेकिन उन्होंने बस झुनझुना पकड़ा दिया।

दूसरी ओर, राज्य के सर्व कर्मचारी संघ ने भी केंद्रीय आम बजट को कर्मचारी वर्ग के लिए निराशाजनक करार दिया है। संघ के प्रदेश महासचिव सुभाष लांबा ने बताया कि कर्मचारी वर्ग को आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर पांच लाख तक करने की उम्मीद थी, लेकिन उसमें मात्र 50 हजार की बढ़ोतरी की गई। वहीं दूसरी ओर कॉरपोरेट टैक्स कम करके पूंजीपतियों को राहत दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.