Move to Jagran APP

ऐसा नमक खाते हैं तो हो जाएं सावधान, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए तो बेहद खतरनाक

यदि आप भी इस नमक का इस्‍तेमाल जाने अनजाने कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। हम चाइनीज नमक की बात कर रहे हैं। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 09:14 PM (IST)
ऐसा नमक खाते हैं तो हो जाएं सावधान, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए तो बेहद खतरनाक
ऐसा नमक खाते हैं तो हो जाएं सावधान, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए तो बेहद खतरनाक

जेएनएन, चंडीगढ़। अगर आप भी ऐसा नमक अपने खाने मे प्रयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं। यह अापके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। गर्भवती महिलाओं और बच्‍चों के लिए तो यह बेहद खतरनाक है। हम बात कर रहे हैं चाइनीज नमक की। यह मामला हरियाणा विधानसभा में भी उठा। हरियाणा में इस नमक की बिक्री पर रोक लगाने कीे मांग की गई, लेकिन सरकार की अाेर से कहा गया कि कानूनन ऐसा करना संभव नहीं है।

loksabha election banner

विशेषज्ञों का कहना है कि इस नमक के इस्तेमाल से गर्भवती महिलाओं की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है और बच्चों में विकार भी पैदा हो रहे हैैं। कांग्रेस विधायक कर्ण सिंह दलाल ने हरियाणा विधानसभा में यह मामला उठाया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में चाइनीज नमक की बिक्री पर तुरंत रोक लगाई जाए। इस पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस नमक की बिक्री पर कानूनन रोक लगाना संभव नहीं है।

कांग्रेस विधायक कर्ण सिंह दलाल ने प्रश्नकाल के दौरान पूछा कि क्या सरकार को हरियाणा में चाइनीज नमक की बिक्री के बारे में जानकारी है तथा क्या इसे बंद किया जाएगा। कर्ण दलाल ने कहा कि इस नमक में जो कंटेंट हैं उसे अधिसूचित करना जरूरी है। दलाल इस मुद्दे पर सदन में कुछ दस्तावेज भी लेकर आए थे जिसे लहराते हुए उन्होंने कहा कि इस नमक के इस्तेमाल से बच्चों के दिमाग में रक्त संचार में रुकावट अाती है। यह गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्‍चों के लिए बेहद खतरनाक है।

यह भी पढ़ें: अब अंबाला के बोर्डिंग स्‍कूल में यौन शोषण, बच्चे बोले- रात को वार्डन करता है गंदा काम

इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि नियमानुसार यह नमक 12 साल से कम उम्र के बच्चों को खाने के लिए नहीं दिया जा सकता है।  मंत्री ने कहा कि खाद्य पदार्थ अधिनियम के अनुसार मोनोसोडियम गलुटामेट को सामान्य तौर पर चाइनीज नमक के रूप में जाना जाता है। इसे फ्लेवर चेंजर के रूप में चाइनीज आइटम जैसे कि मंचूरियन, चाउमीन व पास्ता आदि में इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें: सगे भाई ने किया रिश्ते को तार-तार, माता-पिता की मौत के बाद बहन संग करता था ऐसा

उन्‍हाेंने कहा कि कानूनन इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। इसके बावजूद सरकार को लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य की चिंता है। हम इसको लेकर कदम उठा रहे हैं।  विभागीय टीमों ने अब तक 222 स्थानों पर छापे मारे हैं। झज्जर में इस नमक के अवैध भंडार को भी पकड़ा गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.