Move to Jagran APP

Haryana News: अपराधियों पर सख्त हुए मुख्यमंत्री नायब सैनी, पुलिस को दिया गैंगस्टरों का नेटवर्क तोड़ने का आदेश

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर दुरुस्त करने के लिए एक्शन मोड में हैं। सीएम सैनी ने पुलिस अधिकारियों को प्रदेश में अपराधों को रोकने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा अपराधियों के प्रति किसी तरह की रियासत न बरती जाए। उन्होंने पुलिस को आम लोगों में अपनी छवि बेहतर बनाने का भी निर्देश दिया।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Thu, 11 Jul 2024 11:04 AM (IST)
मुख्यमंत्री ने अपराधों पर सुधार के लिए एक सप्ताह का दिया समय

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी राज्य में बढ़ते अपराधों पर सख्त हो गए हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य के पुलिस अधिकारियों को अपराधों में सुधार के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस एक सप्ताह के भीतर अपराधियों पर कड़ाई बरतते हुए अपराध की तमाम घटनाओं पर ब्रेक लगाए। एक सप्ताह बाद वे स्वयं पुलिस विभाग की फिर से समीक्षा बैठक करेंगे और पुलिस के कामकाज का आकलन करेंगे।

अपराधियों के खिलाफ कड़ा अभियान चलाने का निर्देश

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बुधवार शाम को राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर गृह विभाग के अधिकारियों के साथ लंबी बैठक की। गृह सचिव अनुराग रस्तोगी, पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर और सीआइडी चीफ आलोक कुमार मित्तल समेत मुख्यमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भागीदारी की।

मुख्यमंत्री के पास पिछले कई दिनों से राज्य में अपराध खासकर व्यापारियों से फिरौती मांगने व उन पर हमला करने की सूचनाएं आ रही थी। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गैंगस्टरों के नेटवर्क पर प्रहार किया जाए।

सीएम ने कहा कि अपराधियों के प्रति किसी तरह की रियासत न बरती जाए। प्रदेश में गैंगस्टरों एवं शातिर अपराधियों के खिलाफ कड़े से कड़ा अभियान चलाया जाए।

आम जनता में छवि बेहतर बनाएं पुलिस

मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में फिरौती सहित क्राइम की अन्य घटनाओं पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि फील्ड में पुलिस की उपस्थिति ऐसी होनी चाहिए, जिससे अपराधियों में भय पैदा हो और वे डर के कारण बाहर ही ना निकलें।

नायब सैनी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपराध घटित होने की स्थिति में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी पीडि़तों से मिलें ताकि जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़े। पुलिस की छवि आम जनता में बेहतर बनाने के लिए छोटी से छोटी सूचनाओं को पूरी गंभीरता से लिया जाए और तत्काल कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें- Haryana Politics: भाजपा के खिलाफ भूपेंद्र हुड्डा जारी करेंगे चार्जशीट, कुमारी सैलजा के बाद दीपेंद्र भी निकालेंगे पदयात्रा

नशे के सौदागरों का नेटवर्क तोड़ें पुलिस अधिकारी

मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश भर में अवैध नशे के कारोबार में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। नशे के सौदागरों की संपत्ति को जब्त करने के कार्य में तेजी लाई जाए।

नायब सैनी ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश जारी करते हुए कहा कि आम नागरिकों सहित युवा पीढ़ी को भारतीय न्याय संहिता के तहत लागू तीन नए कानूनों की जानकारी देने के लिए कालेजों सहित सिविल सोसाइटी के लिए भी सेमीनार आयोजित किए जाएं।

बैठक में मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, जेल महानिदेशक मोहम्मद अकील, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, डॉ. एएस चावला, ममता सिंह और संजय सिंह ने भी भागीदारी की।

यह भी पढ़ें- गुरुग्राम में देर रात चाकू से गोद कर युवक की हत्या, मृतक की नहीं हो पाई कोई पहचान