चंडीगढ़, जेएनएन। देशभर में 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद यातायात के नियमों के अनुपालन को लेकर हरियाणा पुलिस भी बेहद सख्त हो गई है। हरियाणा में चार दिनों में 53.32 लाख रुपये के चालान काटे गए हैं। पुलिस ने इस दौरान 343 चालान काटे। राज्य सरकार का कहना है कि महंगे चालान का उद्देश्‍य यातायात नियमों का पालन कराना और लोगों की सड़क हदासे से बचाना है।

पिछले चार दिनों में हरियाणा में 343 चालान हुए, जिनसे सरकार को 52.32 लाख रुपये का राजस्व जुर्माने की राशि के रूप में मिला है। गुरुग्राम में तो 15 हजार की कीमत की स्कूटी का 23 हजार रुपये का चालान हुआ। इसी तरह एक ओवरस्पीड ट्रैक्टर-ट्रॉली के चालक को 59 हजार का चालान थमा दिया गया। इसी तरह सिरसा में एक बाइक सवार पर 23 हजार रुपये का जुर्माना किया गया।

देश में हरियाणा और ओडिशा दो राज्य ऐसे हैं, जहां नए नियम लागू होने के महज चार दिनों में 1.41 करोड़ रुपये के चालान काट दिए गए हैं। 31 जुलाई को संसद से संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट 2019 पास हुआ था, जिसमें सड़क सुरक्षा के मद्देनजर कड़े नियमों और भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया। एक सितंबर से देशभर में नया नियम लागू कर दिया गया है।

बता दें कि भारत में सालाना औसतन पांच लाख सड़क हादसे होते हैं, जो आंकड़ा दुनिया के बाकी देशों से काफी ज्यादा है। इन पांच लाख हादसों में तीन लाख लोगों को गंभीर चोटें आती हैं, जबकि 1.5 लाख लोगों की जान चली जाती है।

हरियाणा में हर साल औसतन 15 हजार हादसे

हरियाणा में हर साल औसतन करीब 15 हजार सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें करीब पांच हजार लोगों की मौत होती है। राज्य के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव का कहना है कि नए नियम से सड़क हादसों पर रोकथाम लगाई जा सकेगी। जुर्माने के डर की वजह से लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे। उन्हें नियमों की अनदेखी की छूट नहीं दी जा सकती।

यह भी पढ़ें: सोनिया के अध्यक्ष बनते ही आजाद ने सैलजा के बहाने हुड्डा को दिलाया सियासी 'जीवनदान'

23 हजार का चालान हुआ तो मोटरसाइकिल छोड़कर गायब हो गया युवक

सोनीपत में नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 23 हजार का भारी भरकम चालान देख एक युवक मोटरसाइकिल को मौके पर ही छोड़ कर गायब हो गया। फिलहाल पुलिस मोटरसाइकिल के रजिस्ट्रेशन के आधार पर पोस्टल चालान भेजने की तैयारी में है। ट्रैफिक पुलिस के एसआइ सतीश के नेतृत्व में बृहस्पतिवार को टीम ककरोई चौक पर तैनात थी।

यह भी पढ़ें: जानें बटाला के अस्‍पताल में क्‍यों भड़के सनी देयोल, कहा- समझ में नहीं आता मैं जानवर या आप

पुलिस के मुताबिक एक युवक बिना हेलमेट पहने बाइक पर वहां से गुजर रहा था। उसे रोक कर कागजात मांगे गए तो वह कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाया। इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस, पॉल्यूशन, हेलमेट न होने पर उसका कुल 23 हजार रुपये का चालान किया गया।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप