Move to Jagran APP

हरियाणा में चुनावी माहौल के बीच भाजपा ने बुलाई विधायक दल की बैठक, निर्दलीयों को भी बुलाया

हरियाणा में भाजपा ने नगर निकाय व पंचायत चुनाव की तैयारियों के बीच पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई है। खास बात यह है कि पार्टी की विधायक दल की बैठक में निर्दलीय विधायकों को भी बुलाया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 13 May 2022 04:25 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 04:25 PM (IST)
हरियाणा में चुनावी माहौल के बीच भाजपा ने बुलाई विधायक दल की बैठक, निर्दलीयों को भी बुलाया
भाजपा ने हरियाणा में बुलाई विधायक दल की बैठक।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में शहरी निकाय और पंचायत चुनाव की तैयारियों के बीच भाजपा ने विधायक दल की बैठक बुलाई है। 17 मई को चंडीगढ़ में होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में निर्दलीय विधायक भी शामिल होंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ और संगठन महामंत्री रवींद्र राजू इस दिन विधायकों से रू-ब-रू होंगे। बैठक में राज्यसभा की दो सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव के संबंध में भी बातचीत संभव है।

प्रदेश में पंचायत चुनाव किसी भी समय संभव है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से प्रदेश सरकार को नये आरक्षण नियमों के आधार पर पंचायत चुनाव कराने की अनुमति दी जा चुकी है। प्रदेश सरकार ने पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण और बीसी-ए वर्ग के लिए आठ प्रतिशत आरक्षण का प्रविधान किया है, जिसे कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

इसी तरह, शहरी निकाय चुनाव भी कानूनी पेचीदगियों में फंसे हुए हैं। इन पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में सुनवाई चल रही है। इस दौरान राज्य में 10 जून को राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव होना है।

भाजपा समर्थित राज्यसभा सदस्य सुभाष चंद्रा और भाजपा सांसद दुष्यंत कुमार गौतम का कार्यकाल पूरा होने की वजह से यह सीटें खाली हुई हैं। विधायकों की संख्या बल के आधार पर एक सीट कांग्रेस तो दूसरी सीट भाजपा के खाते में जाएगी।

भाजपा व जजपा दोनों ही एक सीट पर प्रबल दावेदार हैं, लेकिन यह सीट भाजपा द्वारा अपनी सहयोगी पार्टी जजपा को दी जाएगी, इसकी बिल्कुल भी संभावना नहीं है।

भाजपा विधायक दल की 17 मई को चंडीगढ़ में होने वाली बैठक में इन सभी चुनाव पर चर्चा करने के साथ ही विधायकों से सरकार व संगठन के बारे में फीडबैक लिया जाएगा।

यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें निर्दलीय विधायकों को बुलाया गया है। राज्य में सात निर्दलीय विधायक हैं, जिनमें से छह सरकार के साथ हैं। सभी छह विधायक ताल ठोंककर कह चुके कि वह भाजपा के साथ हैं। ऐसे में विधायक दल की बैठक काफी अहम होने जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.