Move to Jagran APP

नगरपालिका चुनाव में भी सिंबल पर लड़ेगा गठबंधन, भाजपा ने जजपा विधायकों वाले स्‍थानीय निकाय छोड़े

Haryana Municiipal Election हरियाणा में भाजपा - जजपा गठबंधन अब नगर पालिका चुनाव भी अपने चुनाव निशान पर लड़ेंगे। इसके लिए दोनों दलों के बीच सहमति बन गई है। भाजपा ने जजपा के विधायकों वाले स्‍थानीय निकायों को उसके लिए छोड़ दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2022 11:11 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jun 2022 09:55 AM (IST)
नगरपालिका चुनाव में भी सिंबल पर लड़ेगा गठबंधन, भाजपा ने जजपा विधायकों वाले स्‍थानीय निकाय छोड़े
हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Municipal Election 2022 : हरियाणा में 18 नगर परिषदों का बंटवारा करने के बाद भाजपा व जजपा ने अब नगर पालिकाओं का भी बंटवारा कर लिया है। बृहस्‍पतिवार को तय हुआ था कि भाजपा 14 व जजपा चार नगर परिषदों में चेयरमैन पद का चुनाव सिंबल पर लड़ेगी। शुक्रवार को निर्णय लिया गया कि 28 नगर पालिकाओं में जहां-जहां जिस पार्टी के विधायक होंगे, वहां उस पार्टी का चेयरमैन पद का उम्मीदवार संबंधित पार्टी के सिंबल पर लड़ेगा और बाकी सीटों पर समर्थित उम्मीदवार उतारे जाएंगे।

loksabha election banner

शहरी निकाय चुनाव के लिए भाजपा व जजपा तैयार, आप ने भी उतारे उम्मीदवार

इसके बावजूद नगर पालिकाओं की कई सीटों पर भाजपा व जजपा उम्मीदवारों में टकराव होने की संभावना है। आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतार दिए हैं। बता दें कि हरियाणा में 19 जून को 18 नगर परिषद व 28 नगर पालिकाओं के चेयरमैन के चुनाव होने हैं।

नगर परिषद की 14 सीटों पर भाजपा व चार पर जजपा, पालिका की 17 सीटों पर भाजपा व 11 पर जजपा लड़ेगी 

भाजपा ने नगर परिषद की चार सीटें टोहाना, नरवाना, डबवाली और नूंह (फिरोजपुर झिरका) जननायक जनता पार्टी को दी हैं, जबकि 14 नगर परिषद भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, सोहना, हांसी, जींद, झज्जर, कैथल, नारनौल, कालका, पलवल, होडल, गोहाना और बहादुरगढ़ भाजपा के खाते में आई है।

भाजपा ने शुक्रवार को इन सभी 14 नगर परिषदों के चेयरमैन पद के उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जबकि जजपा ने टोहाना से रमेश चंद्र गोयल व डबवाली से प्रवीण सोनी को उम्मीदवार बनाया है। नरवाना व नूंह के चेयरमैन पद के उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है।

भाजपा ने कालका नगर परिषद से कृष्ण लांबा, कैथल में सुरभि गर्ग, गोहाना में रजनी विरमानी, जींद में अनुराधा सैनी, फतेहाबाद में राजेंद्र खींची, हांसी में मीनू सेठी, दादरी में बख्शी सैनी, भिवानी में प्रीति मान, बहादुरगढ़ में सरोजबाला राठी, झज्जर में जिले सिंह सैनी, नारनौल में संगीता यादव, सोहना में अंजू देवी जाटव, होडल में राखी लखनपाल और पलवल में डा. यशपाल को चेयरमैन पद का उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा ने 17 नगर पालिका व जजपा ने 11 नगर पालिकाओं के चेयरमैन के चुनाव सिंबल पर लड़ने का निर्णय लिया है। इसके बावजूद कई सीटों पर दोनों दलों में टकराव देखने को मिल सकता है।

भाजपा ने जजपा के लिए उसके विधायकों वाली सीटें छोड़ी, इकई सीटों पर दोनों दलों में टकराव संभव

जननायक जनता पार्टी ने अपने हिस्से की नगर पालिकाओं में राजौंद से हरिपाल वाल्मीकि, बरवाला में रामकेश बंसल, ईस्माइलाबाद में दीपशिखा कंसल, पिहोवा में गीता रानी, बावल में दीनदयाल सैनी, ऐलनाबाद में गौरी शंकर, तरावड़ी में वीरेंद्र बंसल, उचाना में अनिल शर्मा, घरौंडा में विनोद पाल, चीका में रेखा रानी और शाहबाद में गुलशन क्वात्रा को चेयरमैन पद का उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा ने तरावड़ी नगर पालिका में राजीव नारंग, निसिंग में हिमाशु गोयल, घरौंडा में हैप्पी गुप्ता और असंध में कमलजीत लाडी को टिकट दिया है। महेंद्रगढ़ शहरी में रमेश सैनी, नांगल चौधरी में प्रिया सैनी, फिरोजपुर झिरका में मनीष जैन, बावल में शिव नारायण जाट, लाडवा में साक्षी खुराना, पेहवा में आशीष चक्रपाणी, राजौंद में बबीता, सढ़ोरा में शालिनी शर्मा नगर परिषद के भाजपा के उम्मीदवार होंगे। भाजपा ने गन्नौर में अरुण त्यागी व कुंडली में शिमला देवी को टिकट दिए हैं।

खास बिंंदु -   

  • - 46 शहरों में 19 जून को चुनी जाएगी छोटी सरकार, 22 को नतीजे।
  • - 18 नगर परिषदों और 28 नगर पालिकाओं में प्रत्याशी चार जून तक कर सकेंगे नामांकन।
  • -18 लाख 30 हजार 208 मतदाता करेंगे मतदान।
  • - 10 हजार कर्मचारी-अधिकारी जुटेंगे चुनावों में।
  • - नगर परिषद में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार 15 लाख की बजाय 16 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे।
  • - नगर परिषद में पार्षदों की खर्च सीमा तीन लाख 30 हजार रुपये से बढ़ाकर साढ़े तीन लाख रुपये की।
  • - नगर पालिका के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार 10 लाख की बजाय साढ़े 10 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे।
  • - पालिका में वार्ड पार्षद के प्रत्याशी सवा दो लाख की जगह ढाई लाख रुपये तक खर्च कर पाएंगे।
  • - चुनावी खर्चे के लिए अलग से बैंक खाता खुलवाना होगा और पूरा रिकार्ड रखना होगा।
  • - चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद 30 दिनों के भीतर चुनावी खर्चों की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी को देनी होगी।

--------

इन 18 परिषद में होंगे चुनाव

भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, बहादुरगढ़, कैथल, नारनौल, नूंह, कालका, फतेहाबाद, टोहाना, सोहना, हांसी, नरवाना, जींद, पलवल, होडल, गोहाना व मंडी डबवाली।

इन 28 पालिकाओं में चुनाव

नारायणगढ़, रतिया, भूना, बरवाला, सफीदों, उचाना, घरौंडा, तरावड़ी, निसिंग, असंध, चीका, राजौंद, महेंद्रगढ़, नांगल-चौधरी, फिरोजपुर-झिरका, पुन्हाना, इस्माइलाबाद, शाहबाद, पिहोवा, लाडवा, समालखा, महम, बावल, गन्नौर, कुंडली, ऐलनाबाद, रानियां व सढ़ौरा।

--------

चुनावों का यह रहेगा शेड्यूल- 

  • - नामांकन दाखिल कर सकेंगे 4 जून तक
  • - नामांकन पत्रों की छंटनी 6 जून
  • - नामांकन पत्रों की वापसी 7 जून
  • - मतदान 19 जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक
  • - पुनर्मतदान (जरूरत पड़ने पर) 21 जून
  • - मतगणना -22 जून।

--------

सामान्य वर्ग उम्‍मीदवार के लिए दसवीं पास होना जरूरी

नगर परिषद और पालिकाओं में अध्यक्ष पद के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों का 10वीं पास होना अनिवार्य है। सामान्य वर्ग के पार्षद पद के उम्मीदवारों पर भी यही शर्त लागू रहेगी। अध्यक्ष या पार्षद का चुनाव लड़ने वाली महिलाओं के लिए आठवीं पास होना अनिवार्य है। अनुसूचित जाति के अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के लिए आठवीं और पार्षद पद के लिए पांचवीं पास होना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.