Move to Jagran APP

हरियाणा के लोगों को बड़ी राहत, पेट्रोल व डीजल हुआ पांच रुपये सस्‍ता

हरियाणा की मनोहरलाल सरकार ने राज्‍य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। यह केंद्र द्वारा की गई 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी के अलावा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 07:51 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 01:09 PM (IST)
हरियाणा के लोगों को बड़ी राहत, पेट्रोल व डीजल हुआ पांच रुपये सस्‍ता
हरियाणा के लोगों को बड़ी राहत, पेट्रोल व डीजल हुआ पांच रुपये सस्‍ता

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है। मनोहरलाल सरकार ने राज्‍य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कमी की है। यह कमी तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल व डीजल की कीमत में की गई 2.50 रुपये की कमी के अलावा है। इस तरह हरियाणा में पेट्राेल और डीजल की कीमतें पांच रुपये घटी है। घटीं कीमतें बृहस्पतिवार रात 12 बजे से लागू हो गईं। 

loksabha election banner

राज्‍य सरकार ने पेट्राेलियम पदार्थों पर से वैट की दर घटा दी है। हरियाणा के वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने कहा कि प्रदेश सरकार ने यह कदम पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों के संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अपील पर उठाया है। इससे राज्‍य के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल पर केंद्रीय कर की दरों में कटौती करते हुए प्रदेश सरकारों से भी अपने स्तर पर पेट्रो पदार्थों पर टैक्स घटाने की गुजारिश की थी। इस पर सकारात्मक कदम उठाते हुए प्रदेश सरकार ने तुरंत प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट (मूल्य वर्धित कर) कम करते हुए ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत दे दी। इससे सरकारी खजाने पर सालाना करीब 1920 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

केंद्रीय वित्‍तमंत्री ने राज्य सरकारों से की थी वे पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कमी के लिए स्‍थानीय टैक्‍स में कमी की अपील की थी। कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने कहा कि हरियाणा सरकार ने इस पर तुरंत विचार कर राय में पेट्रोल ओर डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 2.50 रुपये की कमी करने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दरों में की गई कटौती के बाद हरियाणा में पेट्रोल व डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर कम हुई है।

हरियाणा कर रहा उत्तरी राज्यों में समान मूल्यों की वकालत

उत्तरी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की असमान कीमतों को खत्म करने के लिए हरियाणा वकालत करता रहा है। विगत 25 सितंबर को ही प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की पहल पर चंडीगढ़ में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और चंडीगढ़ समेत सात राज्यों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने पेट्रोल व डीजल की एक समान दरें करने पर सहमति जताई थी। हालांकि, अधिकारियों की कमेटी को अभी रिपोर्ट देनी है, लेकिन केंद्र के अनुरोध पर हरियाणा ने पहले ही पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरें घटा दी।

अभी तक पंजाब में पेट्रोल पर वैट की दर 35.67, चंडीगढ़ में 20, हरियाणा में 26 और राजस्थान में 28 फीसद थी। दिल्ली में पेट्रोल पर 27 फीसद, हिमाचल में 26 फीसद और उत्तर प्रदेश में 26.80 फीसद वैट है। इसी तरह डीजल पर हिमाचल प्रदेश 15 फीसद, पंजाब 16.74, हरियाणा 17.22, दिल्ली 17.24 और उत्तराखंड 16.82 फीसद वैट ले रहे थे।

आमजन के लिए घाटा मंजूर : कैप्टन अभिमन्यु

'' केंद्रीय वित्त मंत्री ने लोगों को राहत देने के लिए सभी राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की बात कही थी जिसे हमने फॉलो किया है। वैट में कटौती से हरियाणा में पेट्रोल करीब 79 रुपये और डीजल 71 रुपये प्रति लीटर के आसपास होगा। हालांकि प्रदेश सरकार को पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती से करीब दो हजार करोड़ सालाना नुकसान होगा, लेकिन आमजन के हित में यह राहत देना जरूरी था।

                                                                                         - कैप्टन अभिमन्यु, वित्त मंत्री, हरियाणा।

-------

आम जनता को बड़ी राहत : मनोहर लाल

प्रदेश की जनता के लिए प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती कर ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत दी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफे के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे। इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने दोनों पदार्थों पर ढाई रुपये की राहत दी तो प्रदेश सरकार ने भी इतने ही दाम घटा दिए। इससे आमजन को बड़ी राहत मिलेगी।

                                                                                               - मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.