Move to Jagran APP

Cyber Crime: नकली रिश्‍तेदारों से सावधान , लग सकता है बड़ा फटका, साइबर ठगों ने बदला तरीका

Cyber Crime हरियाणा में साइबर ठग अब नए तरीके से लोगों को चूना लगा रहे हैं। वे विदेश गए रिश्‍तेदार के नाम पर फोन कर लोगों को ठग रहे हैं। इसलिए इन नकली रिश्‍तेदारों से सावधान हो जाएं अन्‍यथा बड़ा फटका लग सकता है।

By JagranEdited By: Sunil kumar jhaPublished: Thu, 29 Sep 2022 08:54 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 08:54 AM (IST)
Cyber Crime:  नकली रिश्‍तेदारों से सावधान , लग सकता है बड़ा फटका, साइबर ठगों ने बदला तरीका
साइबर ठग अब लोगों को रिश्‍तेदार के नाम पर फोन कर लोगों को चूना लगा रहे हैं। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ , जेएनएन। Cyber Crime: नकली रिश्‍तेदारों से सावधान हो जाएं , अन्‍यथा बड़ा फटका लग सकता है। साइबर ठगों नग अब अपना तरीका बदल लिया है और वे लोगों को रिश्‍तेदार बनकर फोन करते हैं और अपने जाल में फंसा लेते हैं। साइबर ठग लोगों को विदेश गए रिश्‍तेदार के नाम पर चूना लगा रहे हैं। इसके कई मामले सामने आ रहे हैं। 

loksabha election banner

ठग विदेश गए लोगों के रिश्तेदार बनकर फोन कर रहे हैं 

दरअसल, देश से बाहर जाकर पढ़ने और नौकरी करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पंजाब के साथ हरियाणा में भी देश से बाहर जाकर पढ़ाई करने व नौकरी करने का प्रचलन तेजी के साथ बढ़ रहा है। कई लोग तो ऐसे हैं, जिन्हें विदेश में रहते हुए लंबा समय हो गया। साइबर ठग आजकल विदेश में रह रहे लोगों की जानकारी के आधार पर उनके विदेशी रिश्तेदार बन रहे हैं और उन्हें खूब चपत लगा रहे हैं।

पुलिस कार्रवाई का डर दिखाकर विदेश गए लोगों के परिजनों से की जा रही ठगी

रिश्तेदार या दोस्त दूर होने के कारण परिवार को उनकी अधिक चिंता होती है, जिसका फायदा साइबर ठग उठाने का कोई मौका नहीं चूकते। अक्सर परिवार के लोगों के पास अंतरराष्ट्रीय काल की सुविधा नहीं होती है और वह हड़बड़ाहट में साइबर अपराधियों के झांसे में तब फंस जाते हैं, जब उन्हें पुलिस कार्रवाई का डर दिखाकर कार्रवाई होने का यकीन दिला दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: एचटेट करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब पुराने सर्टिफिकेट नहीं होंगे रद्दी , आजीवन रहेंगे मान्‍य

पंचकूला निवासी प्रेम चंद ने अपनी शिकायत में हरियाणा पुलिस की साइबर टीम को बताया कि उसका भतीजा कनाडा में पढ़ाई कर रहा है। उसकी पत्‍नी के पास 16 सितंबर को एक अनजान नंबर से काल आई, जिसमें काल करने वाले ने खुद को उसका भतीजा बताया और कहा कि पार्टी के दौरान उसका किसी से झगड़ा हो गया है। उसने कहा कि झगड़े में सामने वाले को चोट लग गई। अगर उसका इलाज नहीं करवाया गया तो कनाडा पुलिस कार्रवाई करेगी। इसलिए उसे कुछ पैसे भेज दें।

शिकायत के अनुसार ठगों ने तीन किस्तों में कुल 7.5 लाख रुपये की रकम ट्रांसफर करवा ली। ठगी की जानकारी होने पर प्रेम चंद ने 1930 पर शिकायत दर्ज करवाई, जिस पर कार्रवाई कर पुलिस ने खाते को फ्री•ा कर 2.5 लाख रिफंड करवाए हैं।

पुलिस ने की सभी इंटरनेट अकाउंट्स को लाक रखने की सलाह 

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) ओपी सिंह के अनुसार इंटरनेट मीडिया से जुड़कर ठग अपने शिकार को ढूंढते हैं। वहीं से उन्हें जानकारी मिलती है और वह योजनाबद्ध तरीके से अपराध को अंजाम देते हैं। एक अन्य केस में साइबर अपराधी ने खुद को विदेश में रहने वाले का भतीजा बताकर पंचकूला के एक व्यक्ति से छह लाख रुपये ठग लिए। 1930 पर शिकायत करने के बाद साइबर टीम ने उसके भी 2.5 लाख रुपये बचाए हैं।

कैथल निवासी साहब सिंह को कनाडा से ठगों ने वकील बनकर फोन किया। साहब सिंह के रिश्तेदार को पुलिस से लड़ाई होने व डेपोर्ट करने का डर दिखाया गया। इस केस में साहब सिंह ने ठगों की बातों में आकर एक लाख रूपए भेज दिए थे, लेकिन साइबर फ्राड समझ में आते ही उसने भी 1930 पर शिकायत दी, जिसके चलते साइबर टीम 90 हजार रुपये बचाने में सफल रही। सोनीपत निवासी महिला से दोस्ती के नाम पर करीबन सवा दो लाख की ठगी की गई, जिसकी शिकायत मिलने के बाद 1.35 लाख रुपये बचाए गए हैं।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक का कहना है कि साइबर ठगों के निशाने पर हर वह आदमी है, जो किसी भी डिजिटल माध्यम से जुड़ा है। फिर चाहे वह इंटरनेट मीडिया हो या फिर इंटरनेट बैंकिंग। बदलते वक्त के साथ साइबर ठगों ने अपने पैंतरे भी बदले हैं। साइबर ठग इंटरनेट मीडिया के जरिए दोस्ती करते हैं और धीरे-धीरे समस्त जानकारियां जुटा लेते हैं।

उन्‍होंने कहा कि ऐसे में जनता को इस बात का ख्याल रखना है कि वह अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट को लाक रखें। अपने परिवार की जानकारी किसी से न तो साझा करें और न ही उसे अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर डालें। साइबर अपराध होने की स्थिति में 1930 पर तुरंत अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.