जेएनएन, चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल (बादल) ने हरियाणा की 30 विधानसभा सीटों पर अपनी दावेदारी जता दी है। अकाली दल की हरियाणा ईकाई ने पार्टी हाईकमान से आग्रह किया है कि लोकसभा चुनाव में हुए समझौते के आधार पर भाजपा से विधानसभा चुनाव में कम से कम 30 सीटें मांगी जाए। इन सीटों की पहचान के लिए राज्य में सर्वेयर नियुक्त करने का आग्रह भी किया गया है।

लोकसभा चुनाव में भाजपा और शिरोमणि अकाली दल के बीच समझौता हुआ था। इस समझौते में निर्णय लिया गया था कि लोकसभा चुनाव में अकाली दल की ओर से भाजपा को बिना शर्त समर्थन दिया जाएगा, लेकिन विधानसभा चुनाव दोनों दल मिलकर लड़ेंगे। तभी सीटों का बंटवारा भी हो जाएगा। भाजपा प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटें जीत गई, जबकि 90 विधानसभा सीटों में से 79 पर भाजपा को बढ़त मिली है।

राज्य में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव हैं। चुनाव में मात्र तीन माह का समय बचा है। चंडीगढ़ में हुई एक बैठक में शिरोमणि अकाली दल (बादल) की हरियाणा ईकाई के पदाधिकारियों ने हाईकमान से आग्रह किया है कि वे भाजपा से कम से कम 30 सीटें मांगें, क्योंकि इन सीटों पर सिख समुदाय व पंजाबी समाज का अच्छा खासा हस्तक्षेप है। पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और भाजपा के बीच समझौता है। लोकसभा चुनाव में इसे हरियाणा में भी अमल में लाया गया।

अकाली दल की हरियाणा ईकाई के प्रभारी बलविंदर सिंह भूंदड़ ने बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं से आग्रह किया कि भाजपा से बातचीत कर उन सीटों का ब्योरा हासिल किया जाए, जो समझौते के आधार पर अकाली दल को दी जानी हैं। अकाली दल हरियाणा के प्रधान शरनजीत सिंह सोथा ने कहा कि 30 से ज्यादा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में अकाली दल का खासा आधार है, जिस कारण पार्टी को सम्मानजनक सीटें दी जानी चाहिए।

पंजाबी व सिख बाहुल्य सीटों का सर्वे कराने का लिया निर्णय

बैठक में तय हुआ कि पंजाबी व सिख बाहुल्य सीटों का सर्वे कराया जाए। शुरू में इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में इस माह पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठकों का दौर शुरू किया जाए। इसके बाद पार्टी द्वारा अपना आधार मजबूत करने और विधानसभा चुनावों की तैयारी करने के लिए लगातार रैलियां करे। बैठक में अकाली दल नेता बलकौर सिंह किल्लीयांवाली, वीरभान मेहता, सुखबीर सिंह मंडी, कंवलजीत सिंह अजराणा, मालविंदर सिंह बेदी, करतार कौर, सुखदेव सिंह गोबिंदगढ़, संत सिंह कंधारी, हरदीप सिंह भुल्लर, जसपाल सिंह शाहबाद तथा बलबीर सिंह इंजीनियर ने भागीदारी की।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप