Move to Jagran APP

हरियाणा में कॉलेज-यूनिवर्सिटी में अब घर बैठे दाखिला, रजिस्ट्रेशन और प्रोस्पेक्टस फीस माफ

हरियाणा में कॉलेज-यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को घर बैठे दाखिला मिलेगा। यही नहीं स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण और प्रोस्पेक्टस शुल्क को माफ किया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 04:31 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 09:27 AM (IST)
हरियाणा में कॉलेज-यूनिवर्सिटी में अब घर बैठे दाखिला, रजिस्ट्रेशन और प्रोस्पेक्टस फीस माफ
हरियाणा में कॉलेज-यूनिवर्सिटी में अब घर बैठे दाखिला, रजिस्ट्रेशन और प्रोस्पेक्टस फीस माफ

जेएनएन, चंडीगढ़। कोरोना के चलते हरियाणा में इस बार कॉलेज-यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को घर बैठे दाखिला मिलेगा। स्नातक कक्षाओं में ऑनलाइन दाखिलों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को एडमिशन पोर्टल लांच कर दिया। साथ ही प्रवेश संबंधी सवालों के समाधान के लिए अपनी तरह का पहला शैक्षणिक वाट्स-एप चैटबॉट आपका मित्र भी शुरू किया गया है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमित होने के कारण गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डिजिटल मोड के जरिये उच्चतर शिक्षा विभाग का वेबपोर्टल लांच किया। इसके अलावा 158 सरकारी कॉलेजों की वेबसाइट और प्रदेश में शोध को बढ़ावा देने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा तैयार जर्नल ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय पत्रिका का भी शुभारंभ किया। वर्चुअल कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री कंवर पाल व उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्ता और महानिदेशक अजीत बालाजी जोशी भी शामिल रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी के चलते विद्यार्थियों को राहत देते हुए विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण और प्रोस्पेक्टस शुल्क को माफ किया गया है। ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर छात्र घर बैठे एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। उन्हें कॉलेज में आने की जरूरत नहीं होगी जिससे वह महामारी से बचे रह सकेंगे। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के स्तर को भी ऊपर उठाने का प्रयास किया जाना चाहिए। बदलते दौर में छात्रों का तकनीकी कौशल बढ़ाना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेशी विश्वविद्यालयों को भी हरियाणा में अपना कैंपस स्थापित करने के लिए आकर्षित करने की दिशा में बढऩा होगा ताकि प्रदेश के युवाओं को लाभ मिल सके। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि ऑनलाइन सिस्टम प्रवेश प्रक्रिया को सुदृढ़ और पारदर्शी बनाएगा। विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और छात्रों से संबंधित सभी सूचनाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए वाट्स-एप चैटबॉट विकसित किया है।

इन नंबरों पर करें फोन और मैसेज

  • कॉलेज-यूनिवर्सिटी में प्रवेश और छात्रवृत्ति के संबंध में कोई भी जानकारी लेने के लिए वाट्स-एप चैटबॉट नंबर 7419444449 पर मैसेज भेजना होगा।
  • एडमिशन फॉर्म भरने में किसी भी तरह की मदद के लिए शिकायत निवारण हेल्पडेस्क नंबर 18001373735 पर फोन करना होगा
  • दिव्यांग विद्यार्थी मोबाइल नंबर 7419444449 पर मिस्ड कॉल देकर एडमिशन फार्म भरने के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.