जागरण संवाददाता, पंचकूला : जिले से नशाखोरी की जड़ें उखाड़ने के लिए पुलिस की नशा उन्मूलन मुहिम ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। मुहिम के तहत पुलिस ने पिछले 14 दिन में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। अब नशाखोरी के धंधे में संलिप्त लोगों की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई तेज होगी। वहीं, दूसरी ओर पुलिस व शिक्षा विभाग नुक्कड़ नाटकों और विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं के माध्यमों से जन-जागरुकता अभियान में जुट गए हैं। अभियान की समीक्षा के लिए विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने वीरवार को विस सचिवालय में मेयर, जिला उपायुक्त, आला पुलिस अधिकारियों और नशा उन्मूलन कमेटी के साथ बैठक की। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने नशा उन्मूलन अभियान के तहत की गई कार्रवाई का ब्योरा दिया। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से पंचकूला में पुलिस बल बढ़ाने की मांग भी की। इसके लिए वे प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखेंगे।

पंचकूला पुलिस आयुक्त हनीफ कुरैशी ने बताया कि अभियान के तहत 12 मई के बाद अब तक 12 केस दर्ज कर 14 लोगों की गिरफ्तारी की है। इन आरोपितों से 54.57 ग्राम हेरोइन, 3 किलो 960 ग्राम चूरापोस्त, 1 किलो 124 ग्राम गांजा, 520 ग्राम चरस और 358 ग्राम अफीम बरामद की गई है। 14 में से 12 आरोपितों की गिरफ्तारी गैर जमानती धाराओं के तहत की गई है।

डीसी महावीर कौशिक ने बताया मुहिम को तेज करने के लिए कई विभागों की समन्वय समिति बना दी गई है। इसमें पुलिस और शिक्षा विभागों के साथ-साथ शहर के गणमान्य नागरिकों और सेवानिवृत्त अधिकारियों की मदद ली जा रही है। जल्द ही शिक्षण संस्थानों की ओर से नाटक तैयार करवाए जाएंगे तथा स्लोगन व पेंटिग प्रतियोगिताओं के माध्यम से मुहिम को तेज किया जाएगा।

बैठक में उपस्थित मोटिवेशनल स्पीकर विवेक आत्रेय ने कहा कि स्कूल और कालेजों में शिक्षकों को क्लासरूम में बच्चों को नशाखोरी की समस्या के प्रति आगाह करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक-अभिभावक बैठकों के दौरान भी इस विषय की गंभीरता के बारे में बात करनी चाहिए। इस जाल में फंसे युवाओं की काउंसिलिग के भी प्रबंध करने होंगे। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पुलिस के जारी वाट्सएप नंबर 7087081100 पर आने वाली सूचनाओं का भी ब्योरा लिया। बैठक में मेयर कुलभूषण गोयल, नशा उन्मूलन समिति के सदस्य सेवानिवृत्त आइपीएस अधिकारी वीके कपूर, एसीपी राजकुमार कौशिक, एसीपी यातायात राजकुमार सिंह, समिति सदस्य डीपी सोनी और डीपी सिगल भी उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran