Move to Jagran APP

Drug smugglers से निपटने के लिए Action plan तैयार, नशे की सूचना देने को नंबर जारी

हरियाणा में नशा तस्करों का नेटवर्क तोड़ने को राज्य सरकार दो कदम आगे बढ़ी है। बैठकों के बाद हरियाणा पुलिस ने अब नशा तस्करों से निपटने को एक्शन प्लान तैयार कर लिया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 09:28 AM (IST)
Drug smugglers से निपटने के लिए Action plan तैयार, नशे की सूचना देने को नंबर जारी
Drug smugglers से निपटने के लिए Action plan तैयार, नशे की सूचना देने को नंबर जारी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में नशा तस्करों का नेटवर्क तोड़ने को राज्य सरकार दो कदम आगे बढ़ी है। अंतरराज्यीय स्तर पर एक के बाद एक बैठकों के बाद हरियाणा पुलिस ने अब नशा तस्करों से निपटने को एक्शन प्लान तैयार कर लिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश और गृह मंत्री अनिल विज की सक्रियता के बाद पुलिस ने राज्य के लोगों से नशे के कारोबार में संलिप्त लोगों की जानकारी मांगी है।

loksabha election banner

हरियाणा पुलिस ऐसे लोगों की जानकारी जुटाने के बाद उनके विरुद्ध कार्रवाई करेगी। इसके लिए राज्य पुलिस ने टोल फ्री नंबर, मोबाइल नंबर, लैंड लाइन नंबर और ई-मेल जारी किया है। हालांकि यह संभव नहीं है कि पुलिस को नशे का कारोबार करने वालों के बारे में जानकारी नहीं होगी। कई जिलों में ऐसी शिकायतें खुद गृह मंत्री के पास पहुंची हैं, जहां पुलिस के संरक्षण में नशे के धंधे को अंजाम दिया जाता है।

इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने नशा तस्करों के बारे में विधानसभा में भी मुद्दा उठाया था। तब सरकार ने नशे के कारोबार में संलिप्त लोगों के विरुद्ध कार्रवाई का भरोसा दिलाया था, लेकिन अभय चौटाला का आरोप है कि अभी तक नशे के कारोबारी खुलेआम घूम रहे हैं और उन्हें पुलिस का संरक्षण हासिल है। गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस की समीक्षा बैठक में साफ कह दिया कि प्रदेश की युवा पाढ़ी को बर्बाद करने वाले नशा तस्करों के विरुद्ध किसी तरह की रियायत न बरती जाए।

अंतरराज्यीय स्तर की बैठक में खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल कई बार स्पष्ट कर चुके कि नशे के कारोबार को हरियाणा में पनपने नहीं दिया जाएगा। सरकार के कड़े रुख के बाद हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने टोल फ्री नंबर 1800-180-1314 जारी कर लोगों से इस नशे के कारोबार व इसे चलाने वालों के बारे में सूचना देने को कहा है। पुलिस महानिदेशक के अनुसार कोई भी व्यक्ति जिसके पास ड्रग सप्लाई नेटवर्क या इससे संबंधित कोई जानकारी है तो वह पुलिस के साथ इस टोल फ्री नंबर पर साझा कर सकता है।

हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप सिंह विर्क के अनुसार मोबाइल नंबर 7087089947 और लैंड लाइन नंबर 01733-253023 पर भी नशे के कारोबारियों के बारे में जानकारी दी जा सकती है। नशे की सप्लाई करने वालों के बारे में पंचकूला में बने अंतरराज्यीय ड्रग सचिवालय के ई-मेल पर भी जानकारी दी जा सकेगी। सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। साथ ही सटीक और ठोस जानकारी प्रदान करने के लिए उपयुक्त इनाम भी दिया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.