Move to Jagran APP

Haryana News: हरियाणा में गलत रिपोर्ट देने वाले अफसर नपेंगे, प्रोजेक्‍टों में तेजी लाने को बनेंगी सब कमेटी

Haryana News हरियाणा में शहरी निकाय विभाग के अधिकारियोंं को परियाेजनाओं के बारे में गलत रिपोर्ट देना अब भारी पड़ेगा। ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही राज्‍य में विकास परियोजनाओं में तेजी लाई जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2022 11:40 PM (IST)Updated: Fri, 18 Nov 2022 09:04 AM (IST)
हरियाणा में गलत रिपोर्ट देने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में बड़ी परियोजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर गलत रिपोर्ट देने वाले अफसर नपेंगे। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के एक अफसर द्वारा समीक्षा बैठक में गलत रिपोर्ट रखने पर नाराज हुए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मुख्यालय और फील्ड कार्यालयों में कार्यप्रणाली को दुरुस्त करने की हिदायत देते हुए अन्य प्रशासनिक सचिवों और विभागाध्यक्षों को भी गलत रिपोर्ट बनाने वाले अफसरों से सख्ती से निपटने को कहा है।

loksabha election banner

शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अफसर द्वारा दी गलत रिपोर्ट पर मुख्य सचिव हुए नाराज

मुख्य सचिव बृहस्पतिवार को 100 करोड़ रुपये से अधिक की 47 परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे जिन पर करीब 43 हजार करोड़ रुपये खर्च होने हैं। फरीदाबाद में प्रदेश का पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र बनाया जाएगा जिसका वाणिज्यिक उपयोग भी किया जा सकेगा। सेक्टर 78 में बनाए जाने वाले इस केंद्र को लेकर 15 दिन में हितधारकों के साथ बैठक होगी ताकि डिजाइन में उनके सुझावों को शामिल किया जा सके।

फरीदाबाद में बनेगा पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र

इसके अलावा सभी बड़ी परियोजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए सब कमेटी बनाई जाएगी। इस सब कमेटी में उस परियोजना से संबंधित अन्य विभागों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करें ताकि इनके क्रियान्वयन में देरी न हो।

उन्‍होंने कहा कि ठेकेदार को भी परियोजनाओं को तय समय में पूरा करने के सख्त निर्देश दिए जाएं। इस दौरान शहरी स्थानीय निकाय विभाग की 19 परियोजनाओं की समीक्षा की गई। इनमें गुरुग्राम में एमसीजी भवन, राजा नाहर सिंह स्टेडियम का आधुनिकीकरण, अंबाला में सीवरेज नेटवर्क सिस्टम, कैनाल आधारित वाटर वर्कस तथा फरीदाबाद और पलवल में सीवरेज सिस्टम को मजबूत करना शामिल है।

फरीदाबाद में बनेंगे 12 रेनीवेल

फरीदाबाद में पानी की आपूर्ति व उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 12 रेनीवेल बनाएं जाएंगे। पहले चरण में तीन रेनीवेल के लिए टेंडर किया जा चुका है। दूसरे चरण में चार और तीसरे चरण में पांच रेनीवेल बनाए जाएंगे। गुरुग्राम में सेक्टर 58 से 115 तक पानी की 100 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है। आठ किलोमीटर पाइपलाइन बिछाने का कार्य शेष है, जिसे दिसंबर अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। पानी को उपचारित करने के लिए बुढेडा में 100 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और धनवापुर में 100 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जा रहा है।

औद्योगिक क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं का विकास

बरवाला औद्योगिक क्षेत्र में बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। सोहना में 500 एकड़ में बन रहे इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चिरिंग कलस्टर, आइएमटी सोहना और खरखौदा में इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं के विकास की परियोजनाएं दो वर्षों में पूरा होने का अनुमान है। खरखौदा में इलेक्ट्रिकल डिस्ट्रीब्यूशन अंडरग्राउंड होगा। रोहतक में मेगा फूड पार्क स्थापित किया जा रहा है। मेगा फूड पार्क में 1500 टन और 1000 टन क्षमता के दो साइलो बनाए जाने हैं।

ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार

गुरुग्राम में करीब एक हजार एकड़ जमीन पर विकसित की जाने वाली ग्लोबल सिटी के पहले चरण के लिए टेंडर किया गया है। इस सिटी में ग्लोबल सिटी दुबई और सिंगापुर की तरह सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। इस ग्लोबल सिटी के बनने से न केवल उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि युवाओं को भी बेहतर रोजगार मिल सकेगा। यह सिटी इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.