Move to Jagran APP

रोड सेफ्टी चौक पर चढ़ी वैन, किसी ने लगे हाथ सीएम को किया ट्वीट

राजेश मलकानिया, पंचकूला : रोड सेफ्टी के लिहाज से बनाए जा रहे सेक्टर-12ए रैली के चौक पर

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 08:08 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 08:08 PM (IST)
रोड सेफ्टी चौक पर चढ़ी वैन, किसी ने लगे हाथ सीएम को किया ट्वीट

राजेश मलकानिया, पंचकूला : रोड सेफ्टी के लिहाज से बनाए जा रहे सेक्टर-12ए रैली के चौक पर सोमवार रात को एक मारुति वैन चढ़ गई। मारुति वैन चढ़ने के बाद सोशल मीडिया पर इन चौकों को लेकर सवाल उठाए जाने लगे। पंचकूला के एक सामाजिक कार्यकर्ता ने लगते हाथ सीएम मनोहर लाल को ट्वीट भी कर दिया। वाट्सएप ग्रुपों में चौकों पर खर्च की जा रही राशि को फिजूल बताकर पूरी गर्मागर्मी शुरू हो गई। जबकि नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार के रोड सेफ्टी नियमों के अनुसार चौक बनाए जा रहे हैं। जिसके चलते जब वैन टकराई, तो व्यक्ति की जान बच गई और केवल वाहन को ही नुकसान हुआ। मिली जानकारी के अनुसार सोमवार रात को एक मारुति वैन सेक्टर-12ए की तरफ से 15 की ओर जा रही थी। वैन चालक गाड़ी पर अपना नियंत्रण नहीं रख पाया और वैन सीधे चौक के पास बने फुटपाथ से उछलती हुई सीधे चौक के ऊपर चढ़ गई। हादसे में वैन क्षतिग्रस्त हो गई। वैन चालक घटना के बाद मौके से फरार हो गया। इसके बाद मौके से गुजर रहे राहगीरों ने वैन का वीडियो बनाना शुरू कर दिया। एक व्यक्ति ने सीएम को फोटो ट्वीट करते हुए कहा कि सर यह तो शुरुआत है, पंचकूला में चौकों का गलत डिजाइन और क्रॉसिंग बनाई गई है। चौकों के चारों ओर टाइलें गलत लगाई गई हैं और इन्हें हटाना जाना चाहिए। इन टाइलों को हटाने के बाद चौक छोटे हो जाएंगे और दुर्घटनाओं में कमी आएगी। वाट्सएप ग्रुपों में लोगों ने जमकर अपनी प्रतिक्रियाएं दी। शहर के आठ राउंडअबाउट को तोड़कर नए डिजाइन के आधार पर बनाने का काम अंतिम चरण में है। निगम ने रोड के जियोमेट्रिकल डिजाइन में बदलाव का प्रोसेस शुरू कर दिया है। पंचकूला में एक्सीडेंट में मरने वालों की तादाद जीरो करने के लिए निगम रोड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए रोड के जियोमेट्रिकल डिजाइन में यह बदलाव किया जा रहा है। इन चौकों की सुंदरता पर भी विशेष फोकस किया जा रहा है। राउंडअबाउट से पहले डिवाइडर पर कट बनाए जाने हैं। इससे व्हीकल ड्राइवर राउंड अबाउट की तरफ सीधा जाने के बजाय कुछ पहले ही डिवाइडर के साथ टर्न कर जाएगा। इससे सीधे आ रहे वाहन राउंडअबाउट से टकराने की आशंकाएं कम हो सकेंगी। गोलचक्कर के चारों तरफ टाइलों से डेढ़-डेढ़ मीटर रोड को उठाया गया है। इनसे गाड़ी को गोलचक्कर में टकराने से पहले ही रोकने में मदद मिलेगी। सोमवार को भी सड़क दुर्घटना के बाद गाड़ी जब टकराई, तो कुछ धीमी हो गई और चौक पर चढ़ गई। जिससे व्यक्ति की जान बच गई। मैं लोगों से निवेदन करना चाहता हूं कि चौकों को लेकर राजनीति न करें। इन चौकों का निर्माण सड़क दुर्घटनाएं कम करने के लिए किया जा रहा है और केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए रोड सेफ्टी डिजाइन के हिसाब से बनाया जा रहा है। नए डिजाइन से जान-माल दोनों का नुकसान रोकने में मदद मिलेगी। इसके अलावा जिन रोड पर नान मोटराइज्ड व्हीकल्स के लिए अलग कट बनाने की जगह है, वहा साइकिल ट्रैक और रोड कट बनाए जाएंगे। हाल ही में एक पूर्व पार्षद की चौक के गलत डिजाइन के चलते कार सीधे चौक में टकराने के कारण मौत हो गई थी।

loksabha election banner

-राजेश जोगपाल, प्रशासक, नगर निगम, पंचकूला

बदलाव से पहले निगम ने करवाया था सर्वे

राउंडअबाउट्स और रोड के डिजाइन में बदलाव से पहले पंचकूला नगर निगम ने सर्वे कराया था। 2016 में रोड एक्सीडेंट से पंचकूला में 40 और 2017 में 30 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें से 50 परसेंट डेथ गोलचक्करों पर व्हीकल की टक्कर से हुई। रोड एक्सीडेंट में मरने वालों में 53 परसेंट पैदल व साइकिल पर चलने वाले थे। जून व दिसंबर के माह में रोड एक्सीडेंट से ज्यादा मौत हुई। इनमें शुक्रवार को वीकएंड पर रोड एक्सीडेंट ज्यादा होने के मामले सामने आए हैं। दुर्घटनाओं में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और शाम को 6 से रात 9 बजे के बीच हुए एक्सीडेंट में ज्यादा लोगों की मौत हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.