Move to Jagran APP

बी से ए रेटिग में पहुंचा हरियाणा बिजली वितरण निगम

हरियाणा बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में कार्यरत पॉवर फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने वार्षिक मूल्यांकन करवाया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 08:30 AM (IST)
बी से ए रेटिग में पहुंचा हरियाणा बिजली वितरण निगम

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में कार्यरत पॉवर फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने वार्षिक मूल्यांकन करवाया है। उसके अनुसार दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने अपनी वर्ष 2015-16 की 'बी' रेटिग में सुधार कर 2018-19 में 'ए-प्लस' रेटिग आई है। जबकि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने अपनी वर्ष 2015-16 की 'बी' रेटिग को सुधार कर वर्ष 2018-19 में 'ए' रेटिग प्राप्त की। यह पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है।

loksabha election banner

दास ने बताया कि पॉवर फाइनांस कारपोरेशन लिमिटिड वार्षिक मूल्यांकन के आधार पर देशभर के राज्यों की वितरण इकाइयों की एकीकृत रेटिग को प्रकाशित करता आ रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना-19 महामारी के दौरान लॉकडाउन के बावजूद हरियाणा पॉवर डिस्कॉमस ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लेखा-परीक्षा के अनुसार 9वें वार्षिक एकीकृत रेटिग में अपनी स्थापित रेटिग्स को बरकार रखा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के उपभोक्ताओं को नियमित बाधारहित बिजली प्रदान करना प्रदेश  सरकार की प्राथमिकता है। इस संदर्भ में विविध सूचना प्रौद्योगिकी कदमों की पहचान और योजना तैयार कर इन्हें हरियाणा राज्य डिस्कॉमस जैसे उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड (यूएचबीवीएनएल) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड (डीएचबीवीएनएल) के माध्यम से छह महीने की अवधि में क्रियान्वित करने की योजना है। इसी क्रम में समायोजित डेटा अवाप्ति सिस्टम (आरटी-डीएएस) की राज्य के सभी वितरण संभारक (फीडर्स) में तैनाती की योजना है, जिसके लिए 20.35 करोड़ की धनराशि आवंटित की गई है। पीके दास ने कहा कि आरटी-डीएएस के क्रियान्वयन से बिजली वितरण की समायोजित निगरानी संभव हो पाएगी। उन्होंने कहा कि अनवरत ठोस प्रयासों के परिणामस्वरूप हरियाणा की दोनों बिजली प्रसारण इकाइयां- उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड (यूएचबीवीएनएल) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड (डीएचबीवीएनएल) परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन के मामले में पिछले चार वर्षों से लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.