Move to Jagran APP

मनोहर की अटल यादें, वाजपेयी जी ने चंद मिनटों में दूर कर दी हरियाणा में भाजपा-इनेलो की तल्खी

Memories of Atal Bihari Vajpayee पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की बेशुमार यादें हरियाणा से भी जुड़ी रही हैं। हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने अटल जी की यादों को साझा किया है। उनके अनुसार अटल जी सियासर तल्‍खी मिनटों में दूर कर देते थे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 07:30 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 08:12 AM (IST)
हरियाणा के मुख्‍यमत्री मनोहरलाल और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। Memories of Atal Bihari Vajpayee: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दूर से देखने वाले आम लोगों या फिर उनके साथ राजनीतिक क्षेत्र में काम करने वाले राजनेताओं हों उनको लेकर यादें अविस्मरणीय हैं। अटल जी को दूर से सुनने व देखने वाले उनके व्यक्तित्व तो राजनेता उनकी राजनीतिक सूझबूझ के अभी भी कायल हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए बताते हैं कि वह सियासत में तल्‍खी को चंद क्षणों में खत्‍म कर देते थे और समन्‍वय की राह दिखाते थे। इस संबंध में वह 1999 में भाजपा-इनेलो में लोकसभा चुनाव में सीटाें के बंटवारे को लेकर पैदा तल्‍खी को दूर करने के वाक्‍ये को याद करते हैं।

loksabha election banner

सीएम मनोहरला बताते हैं, 1999 के लोकसभा चुनाव में इनेलो-भाजपा गठबंधन हुआ था। तब मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संगठन की दृष्टि से प्रदेश भाजपा के प्रभारी थे और वह (मनोहरलाल) संगठन महामंत्री। मोदी जी चाहते थे गठबंधन समझौते में हरियाणा की दस लोकसभा सीटों में से भाजपा को इनेलो के बराबर पांच सीटें मिलनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने अपने राजनीतिक तर्क भी तैयार कर लिए थे।

यह भी पढ़ें: कारपोरेट का मिला साथ तो पंजाब में किसानों की बदल गई तकदीर, खेती-किसानी का तरीका भी बदला

मनोहरलाल बताते हैं, केंद्रीय नेतृत्व ने भी इसके लिए हरी झंडी दे दी थी, लेकिन इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला से इस मुद्दे पर तल्खी पैदा हो गई। इनेलो प्रमुख चाहते थे कि समझौते में छह सीट इनेलो और चार सीट पर भाजपा लड़े। प्रदेश प्रभारी के नाते नरेंद्र मोदी ने यह प्रस्ताव सिरे से खारिज कर दिया। मामला दिल्ली में अटल बिहारी वाजपेयी के दरबार में आया।

1999 में तत्कालीन हरियाणा भाजपा प्रभारी नरेंद्र मोदी पांच सीट से कम पर नहीं करना चाहते थे समझौता

मनोहरलाल कहते हैं, अटल जी ने इस मुद्दे को सुलझाने में पांच मिनट से भी ज्यादा की देर नहीं लगाई। पहले इनेलो प्रमुख से पूछा कि उनके पास सोनीपत सीट से चुनाव लड़ाने के लिए सशक्त उम्मीदवार कौन है। चौटाला ने किशन सिंह सांगवान का नाम लिया। भाजपा संगठन से उम्मीदवार का नाम पूछा तो बताया कि प्रदेश भर में अटल जी की लहर है, जिसको टिकट देंगे, वही जीत जाएगा। बस फिर क्या था, अटल जी ने कहा कि किशन सिंह सांगवान को ही भाजपा में शामिल करके इन्हें टिकट थमा दो।

मनोहर बताते हैं, फैसला मोदी जी के अनुकूल यह हुआ कि भाजपा पांच सीट पर चुनाव लड़ेगी। सोनीपत सीट पर उम्मीदवार इनेलो का होगा लेकिन वह चुनाव भाजपा के टिकट पर लड़ेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल बताते हैं कि इसी तरह के फैसलों के चलते अटल जी भारतीय राजनीति में गठबंधन की राजनीति के तो हमेशा पुरोधा माने जाएंगे।

यह भी पढ़ें: कभी हरियाणा रोडवेज की बसों में काटी टिकट, अब दुल्‍हन बन हेलीकॉप्‍टर में विदा हुई बेटी शैफाली

यह भी पढ़ें: BIgg Boss14 में हुई हरियाणा की तेजतर्रार भाजपा नेत्री सोनाली फाेगाट की एंट्री, जानें उनकी कहानी

यह भी पढ़ें: हरियाणा के डिप्‍टी सीएम दुष्यंत चौटाला के घर पर पकी चौटाला परिवार की नई सियासी खिचड़ी

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.