Move to Jagran APP

पदोन्नति से IAS बनना है तो पास करनी होगी लिखित परीक्षा, सरकार ने बदला नियम

हरियाणा ने अब राज्य के कोटे से IAS पदोन्नत होने की प्रक्रिया को भी पारदर्शी बना दिया है। अब प्रथम श्रेणी अफसर को लिखित परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:06 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 09:02 AM (IST)
पदोन्नति से IAS बनना है तो पास करनी होगी लिखित परीक्षा, सरकार ने बदला नियम

जेएनएन, चंडीगढ़। सरकारी नौकरियों की भर्तियों में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए अलग पहचान बना चुके हरियाणा ने अब राज्य के कोटे से IAS पदोन्नत होने की प्रक्रिया को भी पारदर्शी बना दिया है। अब किसी भी प्रथम श्रेणी अफसर को IAS बनने के लिए पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

loksabha election banner

कुल रिक्त पदों से पांच गुणा अधिकारियों के नाम संघ लोक सेवा आयोग को भेजे जाएंगे जिनमें से मेरिट के उम्मीदवारों को IAS बनने का मौका मिलेगा। मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने शुक्रवार को इस संबंध में लिखित आदेश जारी कर दिए। हरियाणा लोक सेवा आयोग को IAS की परीक्षा के लिए पैटर्न, सिलेबस और कट ऑफ लिस्ट का प्रारूप तैयार करने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत 13 मार्च को ही चंडीगढ़ में संघ लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में आयोजित देशभर के राज्य लोकसेवा आयोगों के 22वें राष्ट्रीय अधिवेशन में क्लास वन अफसरों की पदोन्नति प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की थी। मौजूदा समय में सरकार विभिन्न महकमों से अपनी पसंद के क्लास वन अफसरों को IAS बनाने के लिए संघ लोक सेवा आयोग को सिफारिश भेजती है। पूर्ववर्ती सरकारों में चहेतों को IAS बनाने के कारण हाई कोर्ट में भी इसे चुनौती दी जाती रही है।

बता देंं, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी पहली पारी में ग्रुप-सी कर्मचारियों के हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) अफसर बनने के नियमों में बदलाव करते हुए लिखित परीक्षा का नियम बनाया था। पहले इस कैटेगरी में सीधे आवेदन के बाद इंटरव्यू से ही चयन होने के कारण चहेते कर्मचारी एचसीएस बन जाते थे, वहीं नए नियम के बाद यह सिस्टम खत्म हो गया। नतीजतन, ग्रुप सी से एचसीएस रजिस्टर-दो के कुल 18 पदों के लिए हुई लिखित परीक्षा के बाद 16 जेबीटी शिक्षक एचसीएस बनने में सफल रहे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.