जेेेेएनएन, पंचकूला। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस, खनन एवं अन्य विभागों को निर्देश दिए हैं कि उन्हें किसी भी जगह छापे मारने के समय अपनी शर्ट के बटन के पास गुप्त कैमरे लगाकर जाना पड़ेगा। साथ ही मुख्यमंत्री ने एक whatsapp number 9417891064, Helpline no. 1064 और Toll free no. 18001802022 जारी किया है, जिस पर सीधे भ्रष्टाचारी के खिलाफ शिकायत की जा सकेगी।

शिकायतकर्ता को सीएम के ट्विटर हैंडल पर भी ऑडियो, विडियो क्लिप भी भेजनी होगी। मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन दिवस पर उक्त नंबर जारी किए। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय में शीघ्र ही एक अलग से भ्रष्टाचार विरोधी प्रकोष्ठ स्थापित करने की भी घोषणा की है। इसके लिए अलग से प्रशासनिक अधिकारी की नियुक्ति होगी।

पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार निरोधक प्रकोष्ठ इसकी जांच करेगा, यदि शिकायत सही मिली, तो उसके निदान की जानकारी भी मुख्यमंत्री कार्यालय से भेजी जाएगी। एक साल में तीन शिकायतें सही मिली, तो उस शिकायतकर्ता को सार्वजनिक समारोह में या उसके घर पर सम्मानित किया जाएगा। शिकायतकर्ता ईमेल से भी एसवीबी डॉट एनआइसी डॉट जीओवी डॉट इन पर भी सर्तकता ब्यूरो को शिकायत भेज सकता है।

मनोहर लाल ने बताया कि 25 दिसंबर 2014 में सुशासन दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम उन्होंने तहसीलों में भ्रष्टाचार खत्म करने लिये ई-स्टेंपिंग व ई-रजिस्ट्री की शुरूआत की थी। इसी प्रकार उन्होंने भूमि उपयोग परिवर्तन (सीएलयू) की पॉवर भी 1 नंवबर 2016 को निर्देशक नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग के निदेशक को लौटा दी थी, जो पहले मुख्यमंत्री के अधीन होती थी परंतु इसके पीछे की कहानी भ्रष्टाचार में गोलमोल करना ही होता था। वहीं इस बार हमने सभी पात्र कर्मचारियों के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग के माध्यम से लिखित परीक्षा ली और पहली बार 17 कर्मचारी बिना मुख्यमंत्री के सिफारिश के एचसीएस बन पाए हैं।

हरियाणा की य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा बताया कि आज 38 विभागों की 234 सेवाएं अंत्योदय और 6000 से अधिक अटल सेवा केंद्र के माध्यम से उपलब्ध हो रही है। मेरी फसल मेरा बीमा योजना के तहत 3400 करोड़ रुपये की राशि किसानों के खाते में डाली गई है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में भी ई-सिस्टम लागू किया गया है।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान भ्रष्टाचार उन्मूलन के खिलाफ चलाए गए अभियान को लेकर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। साथ ही एक साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। रैली में शामिल लगभग 150 स्कूली विद्यार्थी पंचकूला के विभिन्न प्रमुख चैराहों पर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का संदेश लोगों तक पंहुचायेंगे। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, हरियाणा राज्य सतर्कता ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. के पी सिंह, हरियाणा राज्य प्रशासनिक सुधार के चेयरमैन प्रो. प्रमोद कुमार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, पंचकूला उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा भी उपस्थित थे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब का ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस