Move to Jagran APP

बजट को भाजपाइयों ने सराहा, विपक्ष ने सरकार को कोसा

केंद्र सरकार के बजट पर मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 09:44 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 06:47 AM (IST)
बजट को भाजपाइयों ने सराहा, विपक्ष ने सरकार को कोसा
बजट को भाजपाइयों ने सराहा, विपक्ष ने सरकार को कोसा

जागरण संवाददाता, पंचकूला : केंद्र सरकार के बजट पर मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिली हैं। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता कुलभूषण गोयल ने बजट की सराहना करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा सभी वर्गो का ध्यान रखा गया है। गोयल ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा डेढ़ करोड़ रुपये से कम कारोबार वाले देश के 3 करोड़ खुदरा कारोबारियों और व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन पेंशन लाभ योजना लाने पर आभार व्यक्त किया और कहा कि अब छोटे दुकानदारों को भी पेंशन मिल सकेगी। व्यापारियों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार पहले से फोकस कर रही है। -भाजपा के मीडिया इंचार्ज वीरेंद्र गर्ग ने कहा कि देश का बही खाता गांव, गरीब, किसान के लिए है। रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म पर ध्यान दिया जा रहा है। किसान के लिए नए एग्रीकल्चर कलस्टर बनाए जाएंगे, 2024 तक हर घर में नल, 2022 तक हर घर में बिजली देने का वादा किया गया है। नारी तू नारायणी, जय किसान की नीति पर जोर दिया है। पांच लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं होगा।

loksabha election banner

-जय बाबा लाल दयाल एस्टेट के एमडी संजीव शर्मा ने कहा कि 45 लाख रुपये तक के फ्लैट पर साढ़े 3 लाख रुपये की छूट सराहनीय है। इससे प्रॉपर्टी के कारोबार में उछाल आएगा। मध्यम वर्गीय परिवार के लिए साढ़े तीन लाख रुपये काफी बड़ी राशि होती है और यदि उन्हें इतनी बड़ी राहत मिली है तो वह प्रॉपर्टी खरीदने की ओर फोकस करेंगे। पंचकूला एवं जीरकपुर में हजारों फ्लैट इस राशि में उपलब्ध हैं।

-सीनियर सिटीजन वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान एसके नैय्यर ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया 2019-20 का वार्षिक बजट बहुत ही सही तरह से व सभी श्रेणियों का ख्याल रखते हुऐ पेश किया गया है। जिसमें सबसे मुख्य बात है कर्मचारियों/अधिकारियों को 5 लाख रुपये वार्षिक आय पर कोई आय कर नहीं लगेगा। इस बजट में गरीब, मध्यम वर्ग, किसानों व आम जनता का ख्याल रखा गया है। आशा की जाती है कि पेश किये गए अनुसार ही यथार्थ रूप में लागू हो।

-पूर्व भाजपा पार्षद वीके सूद ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने पर फोकस किया है। मुद्रा स्कीम के तहत महिलाओं को एक लाख रुपये काम शुरू करने से महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी। वित्तमंत्री ने स्टार्टअप के तहत नया बिजनेस खोलने के लिए काफी सहूलियतें दी हैं जोकि बधाई के पात्र हैं।

-कांग्रेस नेता मनोज अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले पांच साल में जो बातें की थी वो ही आज नजर आ रही हैं। 100 लाख करोड़ पांच साल में इंफ्रास्चकर पर खर्च करने की बात वित्त मंत्री ने की है जबकि कुल सालाना बजट 30 लाख करोड़ का है, ऐसे में पैसा कहां से आएगा। हरियाणा के लिए इस बजट में कुछ भी नहीं है। केवल आंकड़ों का ही खेल खेला जा रहा है।

-भारतीय मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक पाठक ने कहा है कि मजदूर कांग्रेस इस बजट का विरोध करती है। सरकार को भी चाहिए था कि गरीब लोगों के बारे में भी सोचे आज देश का युवा बेरोजगार है। इस बारे में कुछ नहीं कहा किसान आत्महत्या कर रहा है। उस बारे में भी कुछ नहीं कहा हमारे देश की महिलाएं आभूषणों से ज्यादा प्यार करती हैं उस पर भी टैक्स बढ़ा दिया है। यह बजट आम आदमी पर बोझ बढ़ाने वाला बजट है।

-आम आदमी के वरिष्ठ नेता व प्रदेश प्रवक्ता अजय गौतम ने बताया कि आमजन की भावनाओं के साथ खिलवाड़ है। इसमें आमजन का कोई ख्याल नहीं रखा गया है। जहां तक इस बजट को महिला विरोधी कहेंगे तो भी ठीक होगा। क्योंकि पहले सोने पर 10 प्रतिशत टैक्स था जो अब बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया है, इससे भारत की महिलाओं में आक्रोश है मेरा तो मानना है कि भाजपा सरकार महिला विरोधी सरकार है।

-शिक्षाविद शारदा गुप्ता ने कहा कि बजट में वित्त मंत्री ने उच्च शिक्षा पर जोर दिया है और 400 करोड़ रुपये देने की बात कही है। विदेशी छात्रों को भी लुभाने की कोशिश, स्टडी इन इंडिया प्रोग्राम की शुरुआत की है, जोकि सराहनीय कदम है। गांधी के मूल्यों से युवाओं को अवगत कराने के लिए गांधीपीडिया तैयार करने एवं देश में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए बजट में नेशनल रिसर्च फाउंडेशन पर जोर दिया गया है।

-पूर्व पार्षद हरेंद्र सिंह सैनी ने कहा कि बजट बड़े पूंजीपतियों को राहत पहुंचाने वाला है। बजट प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा देकर कुछ बड़े-बड़े पूंजीपतियों व धन्नासेठों की ही हर प्रकार से मदद करने वाला है। इससे दलितों व पिछड़ों के आरक्षण को ही नुकसान नहीं होगा। महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, किसान व ग्रामीण समस्या बढ़ेगी।

-भारतीय मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक पाठक ने कहा है कि मजदूर कांग्रेस इस बजट का विरोध करती है। सरकार को भी चाहिए था कि गरीब लोगों के बारे में भी सोचे आज देश का युवा बेरोजगार है। इस बारे में कुछ नहीं कहा किसान आत्महत्या कर रहा है। उस बारे में भी कुछ नहीं कहा हमारे देश की महिलाएं आभूषणों से ज्यादा प्यार करती हैं उस पर भी टैक्स बड़ा दिया है। यह बजट आम आदमी पर बोझ बढ़ाने वाला बजट है।

-ऑल इंडिया महिला कांग्रेस कोऑर्डिनेटर रंजीत मेहता ने कहा कि बजट पूरी तरह से निराशाजनक है। पेट्रोल-डीजल पर सेस लगा कर आम जनता पर बोझ डाला है जो सरासर गलत है। महंगाई बढ़ाने वाला बजट है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत प्रदान करने की बजाय इसे और महंगा कर दिया गया है। पुराने वादों को ही दोहराया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.