Move to Jagran APP

CBSE 10th Topper: सीबीएसई दसवीं की टापर अंजलि को 20 हजार रुपये महीना देगी हरियाणा सरकार

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने सीबीएसई के दसवीं के परीक्षा परिणाम में 100 प्रतिशत अंक हासिल करने वाली छात्रा अंजलि को 20 हजार रुपये प्रतिमाह देने का एलान किया है। सरकार अंजलि को डाक्टर बनने में भी मदद देगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2022 05:08 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2022 05:08 PM (IST)
CBSE 10th Topper: सीबीएसई दसवीं की टापर अंजलि को 20 हजार रुपये महीना देगी हरियाणा सरकार
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 10वीं कक्षा में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली महेंद्रगढ़ की छात्रा अंजलि को सौगात देते हुए दो साल तक 20 हजार रुपये महीने की छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने वीडियो काल के माध्यम से छात्रा अंजलि और उनके परिवारजनों को इस उपलब्धि पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि भविष्य में अंजलि जहां भी दाखिला लेना चाहेगी, उसका वहीं दाखिला करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री से पहले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भी अंजलि से फोन पर बात की थी। अंजलि ने सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। अंजलि को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उसने न केवल समस्त रिकार्ड तोड़े हैं, बल्कि ऐसा रिकार्ड बनाया है, जिसे आगे तोड़ना मुश्किल होगा।

अंजलि ने बड़े होकर डाक्टर बनने की बात कही तो मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि देश में जिस भी मेडिकल कालेज में वह चाहेगी, वहां उसका दाखिला करवाया जाएगा। ऐसी ही मांग अंजलि ने उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के समक्ष की थी।

मुख्यमंत्री के समक्ष छात्रा अंजलि और उसकी मां ने परिवार की आर्थिक स्थिति की समस्या रखी तो मुख्यमंत्री ने तत्काल अंजलि को 20 हजार रुपये महीना दो साल तक छात्रवृत्ति देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने अंजलि की मां को आश्वासन दिया कि अंजलि की पढ़ाई में उनका पूरा सहयोग रहेगा। उन्होंने इच्छा जताई कि अंजलि भविष्य में एम्स में जाकर अच्छी डाक्टर बने।

इस दौरान मनोहर लाल ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के पांच लाख विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए गए हैं। हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसने सरकारी स्कूलों के पांच लाख छात्रों को टैबलेट बांटे हैं। प्रदेश सरकार शिक्षा में और अधिक सुधार के लिए प्रयासरत है। इस बार के बजट में शिक्षा के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है।

2025 तक नई शिक्षा नीति को लागू करेगा हरियाणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति को 2030 तक पूरे देश में लागू करने का लक्ष्य बनाया है, लेकिन हरियाणा ने 2025 तक इसे लागू करने का लक्ष्य लिया है। यूनिवर्सिटी में केजी टू पीजी प्रोग्राम शुरू किया गया है। इसके तहत यूनिवर्सिटी में ही विद्यार्थियों को शुरुआती शिक्षा दी जाएगी।

हरियाणा की दो यूनिवर्सिटी एमडीयू और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने यह कार्यक्रम शुरू कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले होनहार विद्यार्थियों के लिए सुपर-100 कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। मेधावी विद्यार्थियों का करियर बनाने के लिए शिक्षा विभाग का सुपर-100 कार्यक्रम एक अनूठा प्रयास है। इसके तहत आइआइटी व नीट की फ्री कोचिंग दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.