Move to Jagran APP

Haryana Recruitment: हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव के नतीजों के बाद खुलेगा सरकारी भर्तियों का पिटारा

Haryana Recruitment 2022 हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव के नतीजों के बाद सरकारी नौकरियों की भर्ती का पिटारा खुलेगा। राज्‍य में स्‍थानीय निकाय चुनाव के नतीजे 22 जून को घोषित होंगे। इसके बाद हजारों भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी करने की तैयारी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 12:53 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 12:53 PM (IST)
Haryana Recruitment: हरियाणा में स्‍थानीय निकाय चुनाव के नतीजों के बाद खुलेगा सरकारी भर्तियों का पिटारा
हरियाणा में जल्‍द ही हजारों पदों के लिए सरकारी भर्तियां होंगी।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Recruitment 2022: हरियाणा में जल्‍द ही सरकारी नौकरियों का पिटारा खुलेगा। राज्‍य में 22 जून को स्‍थानीय निकाय चुनाव के नतीजे घोषित होने के तुरंत बाद तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की नौकरियों का पिटारा खुलने वाला है। कर्मचारी चयन आयोग इन चुनाव नतीजों से पहले ही भर्तियों का विज्ञापन जारी करना चाहता था, लेकिन राज्य चुनाव आयोग ने इसकी इजाजत नहीं दी है।

loksabha election banner

राज्य चुनाव आयोग ने नहीं दी नतीजे घोषित होने से पहले भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की इजाजत

प्रदेश सरकार ने सरकारी सेवाओं में भर्ती के नियमों में बदलाव किया है। इस वजह से पहले से चल रही कई भर्तियों के विज्ञापन वापस ले लिए गए थे। अब चूंकि सारी बाधाएं दूर हो चुकी हैं, इसलिये राज्य के सरकारी विभागों में खाली पदों पर भर्तियां होने वाली हैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इन भर्तियों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) का शेड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है। सीईटी में करीब 10 लाख युवा बैठेंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले युवाओं को ही भर्ती में शामिल होने के अवसर मिलेंगे। इसका फायदा यह होगा कि वास्तविक काबिल युवा भर्ती प्रक्रिया में आगे तक पहुंच सकेंगे, जबकि सीईटी में क्लीयर नहीं होने वाले युवा पहले चरण में ही बाहर हो जाएंगे।

इससे वे न केवल दोबारा से सीईटी में शामिल होने की तैयारी कर पाएंगे, बल्कि अपने समय की बचत करते हुए अन्य कार्य भी कर सकेंगे। किसी भी उम्मीदवार को सीईटी में पास होने के लिए तीन बार परीक्षाएं देने का मौका मिलने का प्रविधान किया गया है। अगस्त में यह परीक्षा होगी।

हरियाणा में जल्दी ही 26 हजार पदों पर भर्ती होनी है। नगर परिषद व नगर पालिकाओं के चुनाव होने की वजह से राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगी हुई है। 22 जून को निकायों के नतीजे घोषित होंगे और इसके बाद आचार संहिता हटेगी। इस बीच, प्रदेश के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने ग्रुप-डी के खाली पदों को लेकर आज चंडीगढ़ में अहम बैठक बुलाई है।

बैठक में सभी विभागों के प्रशासनिक सचिवों, विभाग प्रमुखों व बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशकों को बुलाया गया है। मुख्य सचिव इससे पहले नौ जून को सभी विभागों को पत्र लिखकर उन्हें निर्देश दे चुके हैं कि वे ग्रुप-डी के खाली पदों का ब्योरा कर्मचारी चयन आयोग को भेजें। आज की बैठक में इसी मुद्दे पर कौशल अधिकारियों से रिपोर्ट लेंगे।

चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के लिये सीईटी की परीक्षा के बाद सीधे मेरिट

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप-सी व डी के पदों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। कर्मचारी चयन आयोग ने इस परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। अगस्त में होने वाली इस परीक्षा में भाग लेने वाले युवाओं को आठ जुलाई तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। केवल वही युवा ग्रुप-सी और डी के पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे, जो सीईटी में भाग लेंगे।

अहम बात यह है कि ग्रुप-डी के पदों के लिए युवाओं को केवल यही परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में मैरिट लिस्ट तैयार होगी और मैरिट में आने वाले युवाओं का बिना किसी इंटरव्यू के सीधा नौकरी के लिए चयन हो जाएगा। विभागों व बोर्ड-निगमों में ग्रुप-डी के जितने भी पदों के लिए स्टाफ की जरूरत होगी, वे आयोग को अपनी डिमांड भेजेंगे।

आयोग द्वारा सीईटी परीक्षा के रिजल्ट के हिसाब से मैरिट अनुसार युवाओं के नाम विभिन्न पदों के लिए तय किए जाएंगे। उन्हें सीधे ही नियुक्ति-पत्र जारी होगा। इसी तरह ग्रुप-सी के विभिन्न पदों के लिए युवाओं को सामान्य पात्रता परीक्षा पास करने के बाद संबंधित पद के लिए आयोग द्वारा ली जाने वाली लिखित परीक्षा को भी पास करना होगा।

सीईटी का शेड्यूल होने के बाद विभागों व बोर्ड-निगमों में ग्रुप-सी के 22 हजार 700 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। 15 हजार से अधिक ग्रुप-डी के पदों पर भर्ती होने का अनुमान है, लेकिन फिलहाल प्रक्रिया करीब 26 हजार पदों पर भर्ती की चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.