Move to Jagran APP

बोर्ड की परीक्षा देने वाले आइटीआइ पास छात्रों की आवेदन तिथि बढ़ी

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्रों को अब पाठ्यक्रम के साथ-साथ बारहवीं का प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। उन्हें अलग से दसवीं और बारहवीं करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 04:58 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 04:58 PM (IST)
बोर्ड की परीक्षा देने वाले आइटीआइ पास छात्रों की आवेदन तिथि बढ़ी
बोर्ड की परीक्षा देने वाले आइटीआइ पास छात्रों की आवेदन तिथि बढ़ी

संवाद सहयोगी, पलवल : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्रों को अब पाठ्यक्रम के साथ-साथ बारहवीं का प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। उन्हें अलग से दसवीं और बारहवीं करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, बल्कि हिदी या अंग्रेजी किसी भी की एक विषय की परीक्षा देने पर उसे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी का प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इसके लिए विभाग ने आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। 16 अक्टूबर तक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

राजकीय आइटीआइ पलवल प्रबंधन के अनुसार कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह व निदेशक टीएल सत्यप्रकाश पिछले काफी समय से इसके लेकर प्रयासरत थे। इसको लेकर सभी तरह का मूल्यांकन करते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इसे स्वीकृति देते हुए नोटिफिकेशन जारी किया है।

आइटीआइ के 90 प्रतिशत से अधिक की प्रवेश पात्रता दसवीं होने के कारण प्रतिवर्ष विद्यार्थी आइटीआइ के पाठ्यक्रमों में दाखिला लेते हैं। पाठ्यक्रम के बाद छात्रों को अलग से सीनियर सेकेंडरी के लिए परीक्षा देनी होती थी, जिसमें सभी विषय शामिल होते थे। इसके कारण काफी संख्या में छात्र बारहवीं करने के बाद आइटीआई करते थे या आइटीआइ करने के बाद बारहवीं करते थे। इसके कारण जहां छात्रों का कौशल विकास प्रभावित हो रहा था, वहीं बोर्ड व विभाग को भी अनावश्यक परेशानी उठानी पड़ती थी।

विभागीय अधिसूचना के अनुसार दसवीं के बाद दो वर्षीय पाठ्यक्रम से बारहवीं के हिदी या अंग्रेजी में से कोई एक भाषा उत्तीर्ण करने पर बोर्ड की तरफ से संचालित बारहवीं के समकक्ष मान्यता प्रदान की जाएगी। दसवीं के बाद एक वर्षीय पाठ्यक्रम के आधार पर विभाग के एक वर्ष के अप्रेंटिसशिप प्रमाणपत्र को शामिल कर बारहवीं की हिदी या अंग्रेजी भाषा में से एक भाषा उत्तीर्ण करने पर बोर्ड से संचालित बारहवीं कक्षा की परीक्षा के समकक्ष मान्यता प्रदान की जाएगी।

वहीं कक्षा आठवीं के आधार पर प्रवेश उपरांत जिन कोर्स की समय अवधि दो वर्ष की है, ऐसे कोर्स को भी बोर्ड की तरफ से संचालित दसवीं कक्षा के समक्ष मान्यता इस शर्त पर इस शर्त पर प्रदान की जाएगी कि उन छात्रों ने हिदी व अग्रेजी दोनों भाषाओं की परीक्षा भिवानी बोर्ड से अतिरिक्त विषय के तौर पर उत्तीर्ण की हो। आइटीआइ पास करने वाले छात्रों को अब अलग से दसवीं व बारहवीं के सभी विषय की परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। आठवीं पास को हिदी व अग्रेजी दोनों तथा दसवीं पास को एक विषय की परीक्षा देने से बोर्ड के समकक्ष मान्यता मिल जाएगी। इसके लिए छात्र 16 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के लिए संस्थान में आकर संपर्क प्राप्त कर सकते हैं।

- भगतसिंह, प्रधानाचार्य, आइटीआइ पलवल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.