Move to Jagran APP

दिव्यांगों के लिए मोदी सरकार संवेदनशील : गुर्जर

पलवल : केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मोदी सरकार दिव्यांगजनों के प्रति संवेदनशील है। केंद्र सरकार ने दिव्यांगजनों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनां बनाई है। चार वर्षो के मोदीराज में देश की 400 लोकसभा क्षेत्रों में बैटरी चलित ट्राईसाइकिल वितरित की गई है। उन्होंने शनिवार को लघु सचिवाय में आयोजित एक कार्यक्रम में पलवल के 276 दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल भेंट की। इस ट्राईसाइकिल पर 37 हजार रूपए की लागत आती है, जिसके लिए 25 हजार रूपए विभाग तथा 12 हजार रूपए सांसद निधि कोष से दिए गए है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 05:29 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 05:29 PM (IST)
दिव्यांगों के लिए मोदी सरकार संवेदनशील : गुर्जर

- पलवल जिले के 276 दिव्यांगों को भेंट की बैटरी चलित ट्राई साईकिल

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, पलवल : केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मोदी सरकार दिव्यांगजनों के प्रति संवेदनशील है। केंद्र सरकार ने दिव्यांगजनों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं। चार वर्षो के मोदीराज में देश की 400 लोकसभा क्षेत्रों में बैटरी चलित ट्राईसाइकिल वितरित की गई है।

केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को लघु सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम में पलवल के 276 दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल भेंट की। इस ट्राईसाइकिल पर 37 हजार रुपये की लागत आती है, जिसके लिए 25 हजार रुपये विभाग तथा 12 हजार रुपये सांसद निधि कोष से दिए गए है।

कार्यक्रम में गुर्जर ने कहा कि दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल वितरित करने का मकसद दिव्यांगजनों को सशक्त व स्वावलंबन बनाकर समाज की मुख्यधारा के साथ जोड़ना है। उन्होंने कहा कि मोदी-मनोहर सरकारें दिव्यांगों के लिए अनेक आधुनिक सुविधाएं दी हैं। पिछली सरकारों में दिव्यांगजनों को पुराने कृत्रिम उपकरण लगाए जाते थे, लेकिन वर्तमान सरकार ने आधुनिक उपकरण प्रदान करने के लिए जर्मन व इंग्लैंड की कंपनियों के साथ करार किया है जो कि भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एल्मिको) कानपुर द्वारा भारत में भी आधुनिक उपकरण बनाए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्षों से दिव्यांगों के खाली पड़े 15 हजार में से 14 हजार पदों पर नियुक्ति की हैं। दिव्यांगजनों के लिए यूनिवर्सल आई कार्ड जारी किए जाएंगे ताकि देश के किसी भी राज्य में जाने पर दिव्यांगजनों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। बीपीएल परिवार के बुजुर्गो के लिए व्योश्री योजना शुरू की हैं, जिसमें बुजुर्गो के लिए चश्मा, सुनने की मशीन, दांत आदि सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव दीपक मंगला, जिला उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा व एल्मिको कानपुर के प्रबंध निदेशक डीआर सरीन ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पूर्व केबिनेट मंत्री सुभाष कत्याल, पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, जिला परिषद की चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश ¨सगला, अधिवक्ता अविनाश भारद्वाज, रैडक्रॉस सोसायटी सचिव बिजेंद्र सौरोत सहित भाजपा के नेता, अनेक गांवों के पंच-सरपंच, जिला परिषद व पंचायत समितियों के सदस्य, नगर परिषद के पार्षदों सहित कई प्रबुद्धजन मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.